पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • ‘मेकर्स बॉक्स लैब से बच्चे प्रतिभा को निखार सकेंगे’

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

‘मेकर्स बॉक्स लैब से बच्चे प्रतिभा को निखार सकेंगे’

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले के विभिन्न स्कूलों के बच्चे मेकर्स बॉक्स लैब का अपनी प्रतिभा निखारने के लिए उपयोग और प्रयोग कर सकेंगे। सभी बच्चों में कुछ नया करने की प्रतिभा होती है। ऐसे बच्चों का मार्गदर्शन करने की जरूरत है तभी वे अपने क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह बात अंतरिक्ष परी कल्पना चावला के पिता बीएल चावला ने कही। वे शनिवार को माता प्रकाश कौर दिव्यांग परिसर में जिला प्रशासन द्वारा तैयार मेकर्स बॉक्स लैब इनोवेशन के उद्घाटन के बाद बच्चों की क्लास में उन्हें संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बच्चों ने आह्वान किया कि वे सभी कल्पना चावला की तरह लगते हैं। अपने-अपने विषयों के अनुसार रुचि से अध्ययन करते हुए एक नया इतिहास रचें, जिस प्रकार कल्पना चावला ने रचा है। कल्पना की यादें बताते हुए बीएल चावला ने कहा कि कल्पना ने अंतरिक्षयान क्रैश होने से लगभग 28 मिनट पहले चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में एक मेल भेजी थी, जिसमें कल्पना ने अपने अंतरिक्ष के अनुभव स्टाफ तथा सहयोगी रहे लोगों के साथ साझा किए थे। चावला ने मेकर्स लैब, लाइब्रेरी, आॅडियो-वीडियो रूम तथा रखी गई टूल किटों का भी अवलोकन किया। इस मौके पर बाल कल्याण परिषद की मानद सचिव संतोष अत्रेजा भी उपस्थित थीं।

ये रहे मौजूद

इसअवसर पर संगीता गणेशन, एसडीएम योगेश कुमार, जिला बाल कल्याण अधिकारी सर्बजीत सिंह सीबिया, सीजीसी से प्रमोद गुप्ता, संदीप लाठर, डीके जैन सहित करनाल क्लब के सदस्य रोहित धवन, अंजू धवन, अंजू शर्मा, संतोष बख्शी, डाॅ. रंजना शर्मा, अमित गोयल, नरेंद्र बाली आदि मौजूद थे।

20-25 के समूह में सीख सकते हैं

डीसीडाॅ. जे. गणेशन ने बताया कि मेकर्स बॉक्स लैब बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। इसमें जिले के स्कूलों के बच्चे 20-25 के समूह में समय लेकर कुछ नया सीख सकते हैं। बच्चों को रुचि अनुसार सिखाने के लिए मेकर्स बॉक्स द्वारा स्टाफ की व्यवस्था की गई है। माता प्रकाश कौर सेंटर परिसर में ई-लाइब्रेरी भी स्थापित है। यहां रहने वाले दिव्यांग बच्चों के लिए 3 हजार पुस्तकें 6 कंप्यूटर लगाए हुए हैं।

करनाल. लैबइनोवेशन के उद‌्घाटन के बाद बच्चों को संबोधित करते बीएल चावला।

करनाल. मेकर्सबॉक्स लैब इनोवेशन का उद‌्घाटन करते अंतरिक्ष परी कल्पना चावला के पिता डॉ. बीएल चावला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser