जयपुर।

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर। दुनिया के टॉप 10 हॉन्टेड प्लेसेज में शुमार अलवर के भानगढ़ किले को लेकर अनेक बातें प्रचलित हैं। कहते हैं यहां रात में भूतों का मेला लगता है। भूत शराब और सिगरेट की डिमांड करते हैं। यहां जो भी रात में गया वो जिंदा नहीं बचा। इस किले के एक और सच से रूबरू करा रहा है dainikbhaskar.com वैज्ञानिक उपकरण बताते हैं- नहीं है यहां पर भूत...

भानगढ़ की भयानक और रूह कंपा देने वाली कहानियों के चलते पुरातत्व विभाग की ओर से वहां एक बोर्ड लगा दिया गया है। उस पर साफ लिखा है- सूरज ढलने से पहले यहां से चले जाएं। इस क्षेत्र में रात में जाना निषेध है। वीरान हो चुके किले कुछ ही दूरी पर गार्ड्स भी होते हैं और वे किसी को भी उस ओर जाने से रोकते हैं। भूतों पर रिसर्च करने वाली संस्था पैरानॉर्मल सोसाइटी के सदस्य जब एक रात भानगढ़ गए तो वहां की सच्चाई कुछ और ही निकलकर सामने आई।

रात के अंधेरे में रोमांचक दिखा किला

पैरानॉर्मल सोसाइटी के गौरव के निर्देशन में दो अन्य सदस्य भी वहां गए। इनके पास नेगेटिव एनर्जी को मापने के यंत्र और उनसे बात करने वाली डिवाइस थी। इनके पास ईएमएफ मीटर, लेजर गन थर्मामीटर और ईवीपी रिकॉर्डर थे। सोसाइटी के सदस्य रात भर किले के हर उस हिस्से में घूमते रहे जहां लोगों की डर से मौत हो गई थी। सोसाइटी के सदस्यों की मानें तो सुबह हो गई, लेकिन कोई ऐसी बात सामने नहीं आई जिस आधार पर ये कह सकें कि यहां कुछ है जो बेहद खतरनाक है।

अगली स्लाइड्स में जानिए रात में क्या-क्या हुआ उस किले में...