पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिस इंटरनेशनल क्वीन: मनीला की ट्रिक्सी ने जीता ट्रांसजेंडर्स का सबसे बड़ा ब्यूटी कॉन्टेस्ट

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटाया (थाईलैंड): ट्रांसजेंडर्स का सबसे बड़ा ब्यूटी कॉन्टेस्ट माने जाने वाले मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की विनर फिलीपींस की ट्रिक्सी मैरीस्टेला हैं। शुक्रवार रात पटाया में हुए इस कॉन्टेस्ट में ट्रिक्सी ने 17 देश की 26 कंटेस्टेंट्स को पछाड़ा। ब्राजील की वैलिशिया डोमिनिक फराज फर्स्ट रनर अप, जबकि थाईलैंड की सोपिडा सेकंड रनर अप रहीं। कॉन्टेस्ट की शुरुआत 2004 से हुई थी। ट्रिक्सी इसे जीतने वालीं फिलीपींस से दूसरी कंटेस्टेंट हैं। इससे पहले, 2012 में फिलीपींस की केविन बैलट ने यह खिताब जीता था।
कौन हैं ट्रिक्सी?

> मनीला की रहने वाली 29 साल की ट्रिक्सी यूनिवर्सिटी ऑफ फिलीपींस से यूरोपियन लैंग्वेजेज डिपार्टमेंट से ग्रैजुएशन कर चुकी हैं। उन्हें वॉयलिन बजाना बेहद पसंद है।
>ट्रिक्सी ने इसी साल फिलीपींस में हुए मिस गे मनीला खिताब भी जीता था।
क्यों सुर्खियों में रहा है मिस इंटरनेशनल क्वीन?
>2010 में इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वालीं जेना टालाकोवा ने 2012 में मिस यूनिवर्स कनाडा में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। हालांकि, बाद में जब ऑर्गनाइजर्स को पता चला कि उनका जन्म बतौर मेल हुआ है तो उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।
>इसके बाद, टालाकोवा ने मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट और इसके मालिक डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पिटीशन दायर किया। तब जाकर उन्हें इसमें शरीक होने की मंजूरी मिली। टालाकोवा मिस यूनिवर्स कनाडा 2012 में टॉप 12 में शामिल होने में कामयाब रहीं। वे उन चार कंटेस्टेंट में से एक थीं, जिन्हें दूसरी कैटिगरीज में अवॉर्ड मिला।
कौन ले सकता है हिस्सा?
>इस कॉन्टेस्ट के अॉर्गनाइजर्स इसे ट्रांसजेंडर्स के लिए दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन मानते हैं। इसमें ऐसा कोई भी शरीक हो सकता है, जिसका जन्म मेल के तौर पर हुआ और उसकी उम्र 18 से 36 के बीच हो। जो पहले से ट्रांसजेंडर महिला हो या बाद में सर्जरी कराकर बनी हो, वह इसमें हिस्सा ले सकती है।
>2014 में कॉन्टेस्ट जीतने वाले को 12500 डॉलर मिले थे। एक मुफ्त कॉस्मेटिक सर्जरी का ऑप्शन भी मिला था। इसमें दूसरे ब्यूटी कॉन्टेस्ट की तरह ही टैलेंट, स्विमसूट और इवनिंग गाउन राउंड होता है। कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वालों को अपने देश के ट्रेडिशनल कॉस्टयूम पहनने के लिए भी कहा जाता है।
आगे की स्लाइड्स में देखें, मिस इंटरनेशनल क्वीन 2015 की फोटोज...
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें