• Hindi News
  • Latest News In Hindi 15 Hyderabad Youngsters, Including A Girl, Wanted To Join ISIS

ISIS के लिए लड़ने इराक जाने की फिराक में थे 15 इंजीनियरिंग छात्र, एक लड़की भी शामिल

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फोटोः इराक में आतंकी संगठन ISIS का झंडा लेकर मार्च करते समर्थक।
हैदराबाद. आतंकी संगठन ISIS भारत में भी पैर पसार रहा है। तेलंगाना पुलिस ने ISIS ज्वाइन करने की मंशा रखने वाले 15 इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को पश्चिम बंगाल में ढूंढ निकाला है। पुलिस ने न तो इन छात्रों का अरेस्ट किया है और न ही इन पर कोई केस दर्ज किया है। पुलिस इनसे पूछताछ कर कई अहम जानकारी हासिल कर रही है। अब तक की पूछताछ में छात्रों ने एक लड़की समेत कई छात्रों के नाम बताए हैं, जो आईएसआईएस के लिए लड़ने इराक जाने की फिराक में हैं। इन छात्रों ने पश्चिम बंगाल से हवाई मार्ग से इराक जाने का प्लान बनाया था। एक हफ्ते से गायब चल रहे इन छात्रों के अभिभावकों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के बाद पुलिस इस मामले में सक्रिय हुई। पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ है देश में ISIS का खतरा जितना भांपा गया है, उससे कहीं अधिक है।
सिमी से भी जुड़े हैं तार
पुलिस ने इस मामले के मास्टरमाइंड शख्स की पहचान करीमनगर के एक छात्र के तौर पर की है। इसी छात्र ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से 'जिहाद' का आइडिया छात्रों के बीच फैलाया। इस काम में छात्र की मदद उसके एक रिश्तेदार ने की जो सिमी का सक्रिय सदस्य रहा है और आतंकवादी वारदात के एक मामले में भी आरोपित है।
कोड वर्ड में बात करते थे छात्र, 3.5 लाख रुपए भी मिले
15 छात्रों का यह समूह कोड लैंग्वेज के माध्यम से नियमित तौर पर एक-दूसर के संपर्क में था। मास्टरमाइंड छात्र के कहने पर समूह के बाकी लोगों ने अपने पासपोर्ट भी बनवा लिए थे। कई छात्रों को करीब 3.5 लाख रुपए भी दिए गए थे, जिसके स्रोत का पता नहीं है। पुलिस अधिकारी का कहना है, "हमने मास्टरमाइंड छात्र के परिजनों से भी बात की है और उन्हें पूरा मामला बताया है। हम इस मामले को यहीं बंद नहीं करने वाले हैं। मामले की जांच की जा रही है और हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि छात्रों को पैसे किसने भेजा।"
इस मामले में जांच कर रहे पुलिस अधिकारी का कहना है, "ISIS जिहादियों का दुष्प्रचार युवाओं को लुभा रहा है। वे दुष्प्रचार कर रहे हैं कि यदि दुनियाभर के युवा जंग में शामिल हो जाएं तो इस्लामिक स्टेट बनाने का सपना सच हो सकता है। उनके पास इस्लामिक स्टेट का एक आधारहीन विचार और उसका हासिल करने का मसकद है। उन्हें लगता है कि वे दमनकारी शासकों के खिलाफ लड़ रहे हैं और नया इस्लामिक राज्य बना रहे हैं।"
आगे की स्लाइड में देखें, ISIS की बर्बरता को दिखाने वाली तस्वीरें...