पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Prime Minister Narendra Modi Starts Swach Bharat Abhiyan, Pays Tribute To Mahatma Gandhi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

LIVE: मोदी ने बापू को किया नमन, 'स्‍वच्‍छ भारत अभियान' के लिए आज उठाएंगे झाड़ू

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो: दिल्‍ली के मंदिर मार्ग थाने के पास झाड़ू लगाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर अपनी महत्‍वाकांक्षी योजना 'स्‍वच्‍छ भारत अभियान' की शुरुआत कर दी। इंडिया गेट से योजना को शुरू करने के मौके पर फिल्‍म अभिनेता आमिर खान मोदी के साथ मंच पर मौजूद थे। पीएम ने इस मौके पर मौजूद लोगों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई और अपील की कि इस अभियान को राजनीति से नहीं जोड़ा जाए।
क्‍या है लक्ष्‍य
साल 2019 (गांधीजी की 150वीं जयंती) तक हर गांव, शहर, कस्‍बे को साफ करना। पक्‍के टॉयलेट, पीने का साफ पानी, कचरा निपटाने की ठोस व्‍यवस्‍था करना।
कितना खर्च होगा
1.96 लाख करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसमें से 1.34 लाख करोड़ गांवों में 11 करोड़ पक्‍का टॉयलेट बनवाने पर खर्च होंगे। 62 हजार करोड़ खर्च कर शहरी इलाकों में 5.1 लाख पब्लिक टॉयलेट्स भी बनाए जाने हैं।
कितनी बड़ी है चुनौती
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शहरी लोग रोज करीब 1.3 लाख टन ठोस कचरा पैदा करते हैं। साल में 4.70 करोड़ टन। यह आंकड़ा सिर्फ 70 फीसदी शहरी इलाकों का है जहां नगर निगम या स्‍थानीय निकाय काम करते हैं। बाकी शहरी इलाकों को भी शामिल कर लें तो 6.80 करोड़ टन कचरा हर साल शहरी लोग पैदा करते हैं।
टेरी ने 1998 में एक आकलन जारी किया था। इसमें बताया गया था कि वर्ष 2011 तक देश में कचरे की मात्रा इतनी होगी कि 2.2 लाख फुटबॉल के मैदानों को 9 मीटर (27 फीट) की ऊंचाई तक भरा जा सकता है।
शहरों में जितना कचरा पैदा होता है, उसका एक-तिहाई ही उठाया जाता है। इनमें से केवल 18 फीसदी को ही रीसाइकिल किया जाता है। बाकी कचरा ऐसे ही खुले में डाल दिया जाता है।
सेलेब्‍स को न्‍योता
नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान क्रिकेटर और भारत रत्‍न सचिन तेंडुलकर और अभिनेता सलमान खान सहित नौ लोगों को सफाई अभियान से जुड़ने का न्‍योता दिया। इसके बाद पीएम ने राजपथ से 'स्वच्छ भारत मिशन' पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने दिन की शुरुआत राजघाट और विजयघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और लाल बहादुर शास्‍त्री को श्रद्धा सुमन अर्पित कर की थी। इसके बाद वह वाल्‍मीकि मंदिर स्थित वाल्‍मीकि बस्‍ती में पहुंचे थे और झाड़ू लगाया था। यहां आने से पहले उन्‍होंने मंदिर मार्ग थाने का औचक निरीक्षण किया था।
स्‍वच्‍छता की दिलाई शपथ
अभियान को शुरू करने के साथ पीएम ने लोगों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई। इसमें कहा गया, "मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्‍वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा। मैं शपथ लेता हूं कि हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के लिए काम करूंगा। मैं ना गंदगी करूंगा, ना किसी और को करने दूंगा। मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य सौ लोगों से भी करवाऊंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।"
सचिन, सलमान सहित 9 लोगों को निमंत्रण
प्रधानमंत्री ने कहा कि सफाई का काम सिर्फ सरकार, मंत्रियों और समाजसेवकों का ही नहीं है, बल्कि इसमें जनसामान्य की भागीदारी अहम है। उन्‍होंने कहा, "मैंने नौ लोगों को सार्वजनिक जगहों पर सफाई की शुरुआत करने का न्‍योता दिया है। ये लोग हैं- गोवा की गवर्नर मृदुला सिन्हा, भारत रत्न सचिन तेंडुलकर, बहन प्रियंका चोपड़ा, कांग्रेस नेता शशि थरूर, सलमान खान, अनिल अंबानी, कमल हासन, बाबा रामदेव और तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल की पूरी टीम। ये नौ लोग अपने नौ दोस्‍तों को निमंत्रित करें। इस तरह सफाई अभियान की एक चेन बन जाएगी।"
पीएम ने लगाया झाड़ू, थाने का किया औचक निरीक्षण
वाल्‍मीकि बस्‍ती पहुंचे मोदी ने सफाई कर्मचारियों के हाथ से झाड़ू लिया और कचरे को उठाकर उसे एक बाल्‍टी में डाला था। यहां पर उन्‍होंने बायो टॉयलेट का भी उद्घाटन किया था और सफाई कर्मचारियों से बातचीत की थी। वाल्मीकि बस्ती में बच्चों के बीच पीएम से ऑटोग्राफ लेने के लिए होड़ भी देखने को मिली। मोदी ने भी उन्‍हें निराश नहीं किया और सबको ऑटोग्राफ दिया। बस्‍ती में आने से पहले पीएम मंदिर मार्ग स्थित थाने पहुंचे थे और वहां का औचक निरीक्षण कर साफ-सफाई की स्थिति का जायजा लिया था। यहां भी उन्‍होंने खुद झाड़ू उठाकर सफाई की थी।
आगे की स्‍लाइड्स में देखें अभियान से संबंधित तस्‍वीरें...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें