• Hindi News
  • Home Minister Rajnath Singh And Amit Shah Visit Uttar Pradesh

गृहमंत्री राजनाथ और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का यूपी दौरा आज

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को रायबरेली में रेल हादसे के घायलों का हाल जानने ट्रॉमा सेंटर पहुंचे। इस दौरान राजनाथ ने कहा कि रायबरेली रेल हादसा दुर्भाग्‍यपूर्ण है। जि‍स तरह से घटना घटि‍त हुई, उसके बाद रेलवे प्रशासन ने जो तत्‍परता दि‍खाई वह काबि‍लेतारीफ है। रेलवे की मेडि‍कल रि‍लीफ टीम और केजीएमयू से गई टीम घायलों के इलाज में जी-जान से जुटे हैं। यहां पर घायलों को बेहतर चि‍कि‍त्‍सा मि‍ल रही है। इसके लि‍ए केजीएमयू को बधाई के पात्र हैं। राजनाथ के साथ मेयर दिनेश शर्मा और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी थे। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन पहले से ही वहां मौजूद थे।
घायलों से मि‍लने के बाद रेल राज्‍यमंत्री मनोज सि‍न्‍हा ने बताया कि‍ घटना में कुल 32 लोगों की जान गई है। यहां केजीएमयू में 30 लोगों को भर्ती कराया गया है, जबकि चार लोगों को रायबरेली में भर्ती कराया है। उन्‍होंने बताया कि घटना की जानकारी मि‍लने के बाद मौके पर रेलवे मेडि‍कल की टीम और केजीएमयू की टीम मौके पर पहुंच गई थी। इ‍सके चलते जनहानि को रोकने में सफलता मि‍ली।
कमि‍श्‍नर रेलवे सुरक्षा करेंगे हादसे की जांच
उन्‍होंने बताया कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु की तरफ से घटना में शामि‍ल मृतकों के परि‍वारों को दो लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार और सामान्‍य रूप से घायलों को 20 रुपए का आर्थि‍क मदद उपलब्‍ध कराया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि घटना में घायल लोगों को यहां पर बेहतर इलाज मि‍ल रहा है। घायलों के इलाज का जो भी खर्च होगा, रेल मंत्रालय उसका वहन करेगी। घटना की जांच के बारे में उन्‍होंने बताया कि इसके लि‍ए कमि‍श्‍नर रेलवे सुरक्षा को निर्देशित कि‍या जा चुका है। वे एक महीने के अंदर इसकी रिपोर्ट देंगे।
राजनाथ का दो दिवसीय कार्यक्रम रद्द
रायबरेली में रेल हादसे की वजह से राजनाथ का दो दिवसीय कार्यक्रम बदल गया। आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह को महानगर इलाके में बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह में शिरकत करना था। इसके बाद वे मेडिकल कॉलेज के साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर पहुंचकर कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाले थे, लेकिन रेल हादसे की वजह से यह समारोह अब शोक सभा में तब्दील कर दिया गया। वहीं, शनिवार को राजनाथ डबल डेकर ट्रेन को हरीझंडी दिखाने वाले थे। इसे भी फिलहाल रद्द कर दिया गया है।
बछरावां में बेटरी हुई थी ट्रेन
बताते चलें कि रायबरेली के बछरावां रेलवे स्टेशन के पास बड़ा रेल हादसा हो गया है। देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस के चार कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हुई है और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। अभी तक 102 और 108 की 39 एंबुलेंस से 142 मरीज लखनऊ लाए गए हैं। 32 लोगों को ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इनमें से चार लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में दो की शिनाख्त हो चुकी है, जबकि दो की पहचान फिलहाल नहीं हुई है। यूपी सरकार ने रेल हादसे में सभी घायलों का मुफ्त इलाज कराने का एलान किया है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए, संबंधित तस्वीरें...