पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Run On High speed Trains, 4 Minutes Ago Will Century

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

GOOD NEWS: तेज स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, 4 मिनट पहले आएगी शताब्दी

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल. हबीबगंज से बीना के बीच बिछाई जा रही 144 किमी लंबी तीसरी रेल लाइन का एक और हिस्सा (भदभदा से दीवानगंज) मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसके बाद भोपाल सेक्शन के अंतर्गत कुल 28 किमी में कोई भी ट्रेन 130 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ सकेगी। इससे शताब्दी एक्सप्रेस करीब 4 मिनट पहले भोपाल पहुंच सकेगी। वर्तमान में शताब्दी को इस सेक्शन में अधिकतम 110 की रफ्तार से ही चलाया जाता है।
जून से बचने लगेंगे 13 मिनट
डीआरएम राजीव चौधरी का कहना है कि इस साल जून तक 98 किमी का काम पूरा कर उस पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे शताब्दी को बीना से भोपाल तक आने में करीब 13 मिनट का समय कम लगेगा।
एक साल बाद 23 मिनट
रेलवे ने तीसरी रेलवे लाइन का काम अगले साल अप्रैल तक पूरा करने का टारगेट रखा है। इसमें भोपाल से हबीबगंज के बीच पुलबोगदा का काम भी शामिल है। इसके पूरा होते ही बीना से भोपाल के बीच शताब्दी एक्सप्रेस का करीब 23 मिनट का समय बचने लगेगा।
चार महीने में सलामतपुर तक
अगले महीने से दीवानगंज से सलामतपुर के बीच तीसरी रेल लाइन का हिस्सा शुरू हो जाएगा। इस तरह भोपाल सेक्शन में सलामतपुर से लेकर भोपाल स्टेशन तक ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मिलने लगेगी। इस बीच ही गुलाबगंज से सुमेर के बीच भी तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो जाएगा।
- हबीबगंज से बीना के बीच शताब्दी एक्सप्रेस की औसत गति 130 किमी प्रतिघंटे हो जाएगी।
- भोपाल-बीना मेमू ट्रेन के फेरे बढ़कर दो हो जाएंगे। अभी यह गाड़ी एक फेरा लगाती है।
- हबीबगंज और भोपाल के बीच तीसरी लाइन शुरू होते ही ट्रेनों को आउटर पर नहीं रोकना पड़ेगा।
- मेंटेनेंस के लिए ब्लॉक लेने के लिए रेलवे ट्रैफिक को नहीं रोकना पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें