पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • तत्काल रेलवे टिकट के लिए नहीं लगाना पड़ेगा रात से लाइन, SMS से मिलेगा टोकन

तत्काल रेलवे टिकट के लिए नहीं लगाना पड़ेगा रात से लाइन, SMS से मिलेगा टोकन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर. कुछ दिन पूर्व जोधपुर डीआरएम राजीव शर्मा रात दो बजे आरक्षण केंद्र गए तो कुछ युवतियों व एक बुजुर्ग को बच्चे के साथ बैठा देखा। पूछा तो जवाब मिला कि सुबह 10 बजे खुलने वाले तत्काल टिकट के लिए बैठे हैं। शर्मा ने उन यात्रियों को उनके टिकट कन्फर्म करवाने का भरोसा दिला दिया, लेकिन समस्या का स्थायी हल क्या हो, इस पर भी विचार शुरू किया। आइडिया आया कि तत्काल में रिजर्वेशन करवाने वालों को घर बैठे लाइन में खड़े होने का टोकन मिलना चाहिए।
अब जोधपुर मंडल ने पहल कर इस नए सिस्टम के लिए तैयारी शुरू की है। अब यात्री जोधपुर मंडल की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद दिए गए टोकन के मुताबिक काउंटर खुलने से घंटा भर पूर्व चिह्नित काउंटर व कतार में अपने नंबर पर आकर खड़ा हो सकेगा। जोधपुर में सिस्टम कामयाब रहा, तो इसे पूरे देश में भी लागू किया जा सकता है।
पहले दिन रजिस्ट्रेशन, काउंटर खुलने से एक घंटे पहले पहुंचना होगा
एसएमएस से मिलेगा टोकन

रेलवे ने ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक टोकन डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम से जुड़ी वेबसाइट बनानी शुरू कर दी है। इस वेबसाइट पर यात्री को टिकट लेने से एक दिन पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। नाम, पता, मोबाइल नंबर और रिजर्वेशन स्लिप के साथ दिए जाने वाले आईडी का नंबर फीड करने पर रजिस्ट्रेशन होगा। पूरे दिन में जितने यात्री रजिस्ट्रेशन करवाएंगे, कम्प्यूटर रेंडम प्रणाली से यात्रियों को मुख्य आरक्षण केंद्र के काउंटर नंबर और उस पर लगने वाली कतार में यात्री के नंबर का एसएमएस मोबाइल पर भेजा जाएगा। यात्री सुबह 9 बजे आरक्षण केंद्र पहुंचेगा तो उसका एसएमएस और रजिस्ट्रेशन के समय दी गई आईडी की जांच कर उसे कतार में खड़ा कर दिया जाएगा। जो यात्री 9:30 बजे के बाद आएंगे, उनका रजिस्ट्रेशन रद्द माना जाएगा।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, शुरू में सिर्फ महिलाओं को मिलेगी राहत। साथ ही, पढ़ें कैसे आया यह आइडिया...