सेना ने पीओके में आतंकियों के चार लॉन्च पैड तबाह किए, 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए
Sun, 20 Oct
1/20

कार्रवाई / सेना ने पीओके में आतंकियों के चार लॉन्च पैड तबाह किए, 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए

भारतीय सेना ने रविवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में आतंकी ठिकानों पर जमकर गोलीबारी की। इसमें 4 से 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। आतंकियों के 4 लॉन्च पैड तबाह हो गए। इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए तंगधार सेक्टर में संघर्ष विराम उल्लंघन किया। इसमें दो जवान शहीद हो गए, एक नागरिक की भी मौत हुई। अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सैन्य चौकियों और गांवों को निशाना बनाया था। इसमें तीन लोग भी गंभीर रूप से जख्मी हुए।

केंद्रीय मंत्री गोयल के बयान पर राहुल बोले- नफरत में अंधे हो चुके हैं, प्रोफेशनलिज्म नहीं जानते
Sun, 20 Oct
2/20

बयान / केंद्रीय मंत्री गोयल के बयान पर राहुल बोले- नफरत में अंधे हो चुके हैं, प्रोफेशनलिज्म नहीं जानते

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद रविवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पर निशाना साधा। गोयल ने नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को वामपंथी विचारधारा की तरफ झुकाव रखने वाला बताया था। इस पर राहुल ने कहा कि ये बड़े लोग नफरत में अंधे हो गए हैं। इन्हें पता नहीं है कि प्रोफेशनलिज्म क्या होता है? नोबेल विजेता बैनर्जी ने शनिवार को एक टीवी चैनल से कहा कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री गोयल मेरे प्रोफेशनलिज्म पर सवाल उठा रहे हैं।

भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता जल्द, दोनों सरकारें तेजी से काम कर रहीं: सीतारमण
Sun, 20 Oct
3/20

कारोबार / भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता जल्द, दोनों सरकारें तेजी से काम कर रहीं: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार समझौता जल्द हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में शनिवार को अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूकिन से मुलाकात के बाद सीतारमण ने कहा कि दोनों देश की सरकारें व्यापार समझौते पर तेज गति से काम कर रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसी साल जून में भारत को अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम से बाहर किया था। जीएसपी के तहत भारत को अमेरिका से व्यापार में लाभार्थी का विशेष दर्जा मिला था। 

दिल्ली की 400 से ज्यादा इमारतें-बाजार जैश आतंकियों के निशाने पर
Sun, 20 Oct
4/20

हाई अलर्ट / दिल्ली की 400 से ज्यादा इमारतें-बाजार जैश आतंकियों के निशाने पर

त्योहारी सीजन में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी दिल्ली में बड़े हमले को अंजाम देने की फिराक में हैं। पुलिस ने जानकारी मिलने के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी की 400 से ज्यादा बड़ी इमारतों और बाजारों को निशाना बना सकता है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के 15 इलाकों में से 8 इलाकों को संवेदनशील करार दिया गया है।

अफ्रीकी बल्लेबीज एल्गर ने भारतीय होटल और खाने की बुराई की
Sun, 20 Oct
5/20

भारत दौरा / अफ्रीकी बल्लेबीज एल्गर ने भारतीय होटल और खाने की बुराई की

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम का भारत दौरा खराब रहा है। अफ्रीका पहले 2 टेस्ट हारकर सीरीज गंवा चुका है। अभी तीसरा मैच रांची में खेला जा रहा है। इसी बीच अफ्रीकी बल्लेबाज डीएन एल्गर का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे भारतीय होटल और खाने की बुराई कर रहे हैं। इस पर एक यूजर्स ने कहा कि इन्हें रोने के लिए अच्छे बिस्तर की जरूरत है। दूसरे यूजर ने कहा- कोई एल्गर को कैपटाउन के होटलों में पानी की किल्लत के बारे में बताए।
 

कमलेश तिवारी मर्डर: योगी परिजन से मिले; लखनऊ के होटल से खून लगे भगवा कुर्ते बरामद
Sun, 20 Oct
6/20

उप्र / कमलेश तिवारी मर्डर: योगी परिजन से मिले; लखनऊ के होटल से खून लगे भगवा कुर्ते बरामद

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी के परिजन से मुलाकात की। 18 अक्टूबर को लखनऊ में दो हमलावरों ने कमलेश की हत्या कर दी थी। मुख्यमंत्री ने कमलेश के परिवार को हत्यारों को जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है। उधर, पुलिस को सुबह लखनऊ स्थित खालसा होटल से खून लगे हमलावरों के भगवा कुर्ते और एक बैग मिला। वे सूरत से आकर इसी इसी होटल में ठहरे थे। पुलिस के हाथ उनके पहचान पत्र भी लगे हैं।

मोदी ने फिल्मी हस्तियों से कहा- गांधीवाद पर फिल्म बनाएं
Sun, 20 Oct
7/20

गांधी की 150वीं जयंती / मोदी ने फिल्मी हस्तियों से कहा- गांधीवाद पर फिल्म बनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात फिल्मी हस्तियों के साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। प्रधानमंत्री आवास पर बॉलीवुड से जुड़े लोगों को आमंत्रित करने का मकसद महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मद्देनजर उन पर फिल्म बनाने के लिए प्रेरित करना था। मोदी ने कहा कि सिनेमा जगत के लोगों को गांधी और गांधीवाद पर फिल्म बनानी चाहिए। 

नडाल ने जिशा पेरेलो से शादी की, 14 साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे
Sun, 20 Oct
8/20

टेनिस / नडाल ने जिशा पेरेलो से शादी की, 14 साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने शनिवार को 14 साल पुरानी गर्लफ्रेंड जिशा पेरेलो से मलोरका में शादी की। 19 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल ने पेरेलो से पिछले साल सगाई की थी। उसी दौरान टेनिस स्टार ने शादी के लिए भी प्रप्रोज किया था। दोनों 2005 से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। नडाल-पेरेलो ने मलोरका में शादी की। दोनों यहीं के रहने वाले हैं। रिपोर्ट के अनुसार, शादी में चार दशकों तक स्पेन के राजा रहे जुआन कार्लोस प्रथम भी पहुंचे।
 

पीएम ने यूरोपीय संघ को बिना हस्ताक्षर का पत्र भेजा, ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने की मांग
Sun, 20 Oct
9/20

ब्रिटेन / पीएम ने यूरोपीय संघ को बिना हस्ताक्षर का पत्र भेजा, ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने की मांग

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को यूरोपीय संघ को ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने के लिए बिना हस्ताक्षर का पत्र भेजा है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि यह ब्रिटेन की संसद का पत्र है, उनका नहीं। जॉनसन ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को बाहर करने की तारीख 31 अक्टूबर से 3 महीने बढ़ाकर 31 जनवरी करने की अपील की है। जॉनसन ने कानूनों का हवाला देते हुए कहा कि वे यूरोपीय संघ संधि के अनुच्छेद 50 (3) के तहत वह ब्रिटेन के अलग होने की अवधि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 

विदेश मंत्री का दावा- मनमोहन करतारपुर आने पर सहमत; अतिथि नहीं, आम आदमी की तरह आएंगे
Sun, 20 Oct
10/20

पाकिस्तान / विदेश मंत्री का दावा- मनमोहन करतारपुर आने पर सहमत; अतिथि नहीं, आम आदमी की तरह आएंगे

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर आने की सहमति दे दी है। कुरैशी ने शनिवार को कहा कि मनमोहन सिंह ने कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने की जगह, आम आदमी की तरह आने की बात कही है। हालांकि, पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह कह चुके हैं कि मैं और मनमोहन सिंह कॉरिडोर के कार्यक्रम पाकिस्तान नहीं जाएंगे।

सपना चौधरी विपक्षी प्रत्याशी के लिए प्रचार कर रही थीं, भाजपा की फटकार के बाद कार्यक्रम रद्द किया
Sun, 20 Oct
11/20

हरियाणा चुनाव / सपना चौधरी विपक्षी प्रत्याशी के लिए प्रचार कर रही थीं, भाजपा की फटकार के बाद कार्यक्रम रद्द किया

हरियाणा चुनाव में विरोधी पार्टी के उम्मीदवार के लिए प्रचार कर डांसर और भाजपा नेता सपना चौधरी ने पार्टी को सकते में डाल दिया। सपना हरियाणा लोकहित पार्टी (हलोपा) के प्रत्याशी गोपाल कांडा के लिए प्रचार की थीं। सपना ने कांडा के लिए एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी डाला था। हालांकि पार्टी की आपत्ति के बाद सपना ने कांडा के प्रचार से हाथ खींच लिए। सपना ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए सपना को कड़ी चेतावनी दी थी। हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होना है।

2 करोड़ की जाली करंसी के साथ 4 गिरफ्तार, दिवाली के मौके पर लोगों से असली नोट ठगने की तैयारी में थे
Sun, 20 Oct
12/20

गुजरात / 2 करोड़ की जाली करंसी के साथ 4 गिरफ्तार, दिवाली के मौके पर लोगों से असली नोट ठगने की तैयारी में थे

गुजरात के सूरत में पुलिस ने शनिवार को 2 करोड़ के फर्जी नोट के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि नोटों पर ‘चिल्ड्रन्स बैंक ऑफ इंडिया’ छपा हुआ था। आरोपी दिवाली के मौके पर लोगों को असली नोटों के बदले फर्जी नोट देकर ठगने की योजना बना रहे थे। पुलिस के मुताबिक, आरोपी एक बस में सवार होकर जाली नोटों की खेप लेकर मुंबई से गुजरात आए थे। इनके पास 9,981 जाली नोटों के बंडल मिले हैं। अधिकारियों के अनुसार, इन नोटों पर सीरियल नंबर नहीं था।

हार्ट सर्जरी के लिए रकम नहीं निकाल पाए बुजुर्ग खाताधारक की मौत, बैंक में 80 लाख रुपए जमा थे
Sun, 20 Oct
13/20

पीएमसी घोटाला / हार्ट सर्जरी के लिए रकम नहीं निकाल पाए बुजुर्ग खाताधारक की मौत, बैंक में 80 लाख रुपए जमा थे

पीएमसी बैंक घोटाले से परेशान खाताधारक मुरलीधर धर्रा की शनिवार को मुंबई में मौत हो गई। उनके परिजन का दावा है कि बैंक से पर्याप्त पैसा नहीं निकाल पाने के कारण 83 साल के धर्रा की हार्ट सर्जरी नहीं हो पाई और उनकी मौत हो गई। उनके खाते में 80 लाख रुपए थे। कहा जा रहा है कि पीएमसी में पैसा अटकने के कारण हुई मौत का यह चौथा मामला है।

प्रियंका गांधी ने कहा- सरकार का काम अर्थव्यवस्था को संभालना है, कोई कॉमेडी सर्कस चलाना नहीं
Sun, 20 Oct
14/20

बयान / प्रियंका गांधी ने कहा- सरकार का काम अर्थव्यवस्था को संभालना है, कोई कॉमेडी सर्कस चलाना नहीं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि सरकार का काम अर्थव्यवस्था को संभालने है, कोई कॉमेडी सर्कस चलाना नहीं। गोयल ने शुक्रवार को कहा था कि अभिजीत का झुकाव वामपंथी विचारधारा की तरफ है। वे कांग्रेस की न्याय योजना का समर्थन करते हैं, जिसे भारतीय मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में अस्वीकार कर दिया था।

रोहित एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, द.अफ्रीका के खिलाफ तीसरा शतक
Sun, 20 Oct
15/20

रांची टेस्ट / रोहित एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, द.अफ्रीका के खिलाफ तीसरा शतक

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला जा रहा है। इसमें रोहित ने शनिवार को करियर का छठा और सीरीज का तीसरा शतक लगाया। उन्होंने छक्का लगाकर सौ रन पूरे किए। रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे।

कोहली बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे, रोहित कप्तान होंगे: रिपोर्ट
Sun, 20 Oct
16/20

क्रिकेट / कोहली बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे, रोहित कप्तान होंगे: रिपोर्ट

बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में कप्तान विराट कोहली को आराम दिया जा सकता है। रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी जा सकती है। कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों को भी टीम से बाहर रखा जा सकता है। बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी। टी-20 सीरीज के लिए टीम का चयन 24 अक्टूबर को किया जाएगा।

बीमारी से जुड़ीं खबरों पर अमिताभ नाराज, ब्लॉग में लिखा- ये शोषण है, नियम-कायदे न तोड़ें
Sun, 20 Oct
17/20

मुंबई / बीमारी से जुड़ीं खबरों पर अमिताभ नाराज, ब्लॉग में लिखा- ये शोषण है, नियम-कायदे न तोड़ें

अमिताभ बच्चन ने अस्पताल में भर्ती होने की खबरों पर शनिवार को नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ब्लॉग में लिखा, ‘‘कृपया पेशेवर दस्तावेजों के नियम-कायदों को न तोड़ें। बीमार होना और इलाज कराना गोपनीय व्यक्तिगत अधिकार है। यह शोषण है और इसका कारोबारी इस्तेमाल करना सामाजिक रूप से गलत है। सम्मान करो और बात को समझो। दुनिया में हर चीज बेचने के लिए नहीं होती।’’ शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट्स में अमिताभ के अस्पताल में भर्ती होने का दावा किया गया था।

कमलेश तिवारी हत्याकांड के तार गुजरात से जुड़े, सूरत से 3 आरोपी गिरफ्तार: डीजीपी
Sun, 20 Oct
18/20

उत्तर प्रदेश / कमलेश तिवारी हत्याकांड के तार गुजरात से जुड़े, सूरत से 3 आरोपी गिरफ्तार: डीजीपी

उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष की हत्या का 24 घंटे में ही पर्दाफाश कर दिया है। इसके तार गुजरात से जुड़े हैं। उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओमप्रकाश सिंह ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूरत में तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इनके नाम मौलाना मोहसिन शेख, फैजान और खुर्शीद अहमद पठान हैं। घटना में इस्तेमाल की गई रिवॉल्वर जिस मिठाई के डिब्बे में लाई गई थी, वह गुजरात का था। इसी से संदिग्धों तक पहुंचने में मदद मिली।

दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन के 12 ठिकानों पर ईडी के छापे
Sun, 20 Oct
19/20

मनी लॉन्ड्रिंग / दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन के 12 ठिकानों पर ईडी के छापे

ईडी ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) और इससे जुड़ी कंपनियों के 12 ठिकानों पर शनिवार को छापे मारे। आतंकी दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रहे इकबाल मिर्ची के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में यह कार्रवाई की गई। डीएचएफएल ने सनब्लिंक रिएल एस्टेट कंपनी को 2,186 करोड़ रु. का कर्ज दिया था। ईडी को शक है कि यह रकम सनब्लिंक के जरिए मिर्ची और उसके साथियों के खाते में ट्रांसफर की गई।

भारत में 7 एटमी संयंत्रों का निर्माण जारी, 17 अन्य पर जल्द काम शुरू होगा: ऊर्जा सचिव
Sun, 20 Oct
20/20

पहल / भारत में 7 एटमी संयंत्रों का निर्माण जारी, 17 अन्य पर जल्द काम शुरू होगा: ऊर्जा सचिव

भारत में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 7 एटमी संयंत्रों का निर्माण जारी है। 17 नए संयंत्रों पर भी जल्द काम शुरू होगा। एटमी ऊर्जा विभाग के सचिव केएन व्यास ने शुक्रवार को भारतीय ऊर्जा फोरम के कार्यक्रम में यह जानकारी दी। एनपीसीआईएल ने पिछले साल कहा था कि 2030 तक भारत में 21 एटमी संयंत्रों का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।