असम में छात्र संगठनों का 3 दिन के सत्याग्रह का ऐलान, ममता ने प्रदर्शनकारियों से कहा- कानून हाथ में न लें
Sat, 14 Dec
1/20

नागरिकता कानून / असम में छात्र संगठनों का 3 दिन के सत्याग्रह का ऐलान, ममता ने प्रदर्शनकारियों से कहा- कानून हाथ में न लें

नागरिकता कानून के विरोध में पूर्वोत्तर के राज्यों में 6 दिन से उग्र प्रदर्शन जारी है। असम में शनिवार को कर्फ्यू में 7 घंटे (सुबह 9 बजे से 4 बजे तक) की ढील दी गई। हालांकि, इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। वहीं, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) ने 3 दिन के लिए सत्याग्रह का ऐलान किया। नगा स्टूडेंड्स फेडरेशन (एनएसएफ) ने शनिवार को 6 घंटे के लिए बंद बुलाया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में भी प्रदर्शन हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदर्शनकारियों से कहा है कि लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करें और कानून हाथ में न लें।
मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है, सही बात बोलने के लिए माफी नहीं मांगूंगा: राहुल गांधी
Sat, 14 Dec
2/20

कांग्रेस का ‘भारत बचाओ’ / मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है, सही बात बोलने के लिए माफी नहीं मांगूंगा: राहुल गांधी

दिल्ली के रामलीला मैदान पर शनिवार को कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ ‘भारत बचाओ’ रैली की। इसमें राहुल गांधी काफी तल्ख नजर आए। उन्होंने कहा कि ये देश पीछे नहीं हटता। मुझे कहते हैं कि सही बात बोलने के लिए माफी मांगूं। भाइयो-बहनो, मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है। मैं सच्चाई के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा और न कोई कांग्रेस वाला माफी मांगेगा। माफी नरेंद्र मोदी को देश से मांगनी है। उनके असिस्टेंट अमित शाह को माफी मांगनी है। राहुल ने झारखंड के गोड्डा में गुरुवार को ‘रेप इन इंडिया’ वाला बयान दिया था। भाजपा का कहना है कि वे इस पर माफी मांगें।
क्रूड का रेट 2 हफ्ते में 4.5% बढ़ सकता है, इससे पेट्रोल-डीजल 1.5 रुपए तक महंगे होने के आसार
Sat, 14 Dec
3/20

एनालिसिस / क्रूड का रेट 2 हफ्ते में 4.5% बढ़ सकता है, इससे पेट्रोल-डीजल 1.5 रुपए तक महंगे होने के आसार

अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील होने से शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का रेट 1.6% बढ़कर 65.22 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच टैरिफ विवाद थमने से यह उम्मीद की जा रही है कि मैन्युफैक्चरिंग में तेजी आएगी, इससे फ्यूल डिमांड भी बढ़ेगी। केडिया कमोडिटीज के डायरेक्टर अजय केडिया ने दैनिक भास्कर को बताया कि कच्चे तेल में तेजी जारी रही तो अगले दो हफ्ते में भाव 4.5% बढ़कर 68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। इससे पेट्रोल-डीजल 1-1.5 रुपए तक महंगे हो जाएंगे।
हम नागरिकता संशोधन विधेयक लाए तो कांग्रेस के पेट में दर्द हो गया: अमित शाह
Sat, 14 Dec
4/20

झारखंड / हम नागरिकता संशोधन विधेयक लाए तो कांग्रेस के पेट में दर्द हो गया: अमित शाह

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को झारखंड के गिरिडीह में चुनावी सभा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के लिए हेमंत सोरेन जिसकी गोदी में बैठे हैं, उसी कांग्रेस ने अलग झारखंड राज्य के आंदोलनकारियों पर गोलियां चलाई थी। शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि पर फैसला हो गया। कांग्रेस ने वर्षों तक इस मसले को लटकाकर रखा। अब अयोध्या में आसमान को छूने वाला भव्य राम मंदिर जल्द बनने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक पर भी कांग्रेस के पेट में दर्द हो रहा है।
मोदी ने कानपुर में गंगा में नौकायन किया; यह कितनी निर्मल हुई, इस पर भी मंथन हुआ
Sat, 14 Dec
5/20

नमामि गंगे / मोदी ने कानपुर में गंगा में नौकायन किया; यह कितनी निर्मल हुई, इस पर भी मंथन हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमामि गंगे परियोजना के असर का निरीक्षण करने शनिवार को कानपुर पहुंचे। गंगा में नौकायन किया। इससे पहले राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक में शामिल हुए। इसमें 12 केंद्रीय मंत्री, 9 केंद्रीय विभागों के सचिव, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और बिहार के उप मुख्यमंत्री शामिल हुए। प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचीं। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास चुनाव के कारण बैठक में नहीं पहुंचे। 

इमरान के मंत्री ने मोदी को मुसोलिनी-हिटलर बताया, कहा- वे मुसलमानों के लिए समस्याएं खड़ी कर रहे
Sat, 14 Dec
6/20

पाकिस्तान / इमरान के मंत्री ने मोदी को मुसोलिनी-हिटलर बताया, कहा- वे मुसलमानों के लिए समस्याएं खड़ी कर रहे

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया है। रशीद ने शनिवार को कहा- जिस तरह मोदी मुसोलिनी हिटलर भारतीय मुसलमानों के लिए समस्याएं खड़ी कर रहे हैं, वह दोनों देशों को युद्ध की तरफ ले जा सकता है। रशीद ने आगे कहा- कश्मीर और भारत में मुस्लिमों के साथ खड़ा होना हमारी जिम्मेदारी है। मोदी सरकार के कदमों से भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों में इजाफा होगा, जो युद्ध की तरफ ले जा सकते हैं। 
जदयू के प्रशांत किशोर अब केजरीवाल के लिए चुनाव रणनीति बनाएंगे
Sat, 14 Dec
7/20

सत्ता का रास्ता / जदयू के प्रशांत किशोर अब केजरीवाल के लिए चुनाव रणनीति बनाएंगे

दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की मदद लेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को यह ऐलान किया। आप 2015 के चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीती थी। प्रशांत सफल चुनावी रणनीतिकार के तौर पर जाने जाते रहे हैं। उनकी संस्था इंडियन-पैक (आईपैक) ने 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 2015 में नीतीश कुमार, 2017 में पंजाब चुनाव और 2019 में आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्‌डी के चुनाव की कमान संभाली थी। 
प्रियंका ने कहा- भाजपा है तो बेरोजगारी, महंगा प्याज और 4 करोड़ नौकरियों का नष्ट होना मुमकिन है
Sat, 14 Dec
8/20

कांग्रेस का ‘भारत बचाओ’ / प्रियंका ने कहा- भाजपा है तो बेरोजगारी, महंगा प्याज और 4 करोड़ नौकरियों का नष्ट होना मुमकिन है

दिल्ली के रामलीला मैदान में शनिवार को कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ ‘भारत बचाओ’ रैली की। इसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और डॉ. मनमोहन सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। रैली में देश की गिरती अर्थव्यवस्था, बढ़ती बेरोजगारी जैसे मुद्दे निशाने पर रहे। प्रियंका ने भाजपा के ‘मोदी है तो मुमकिन है’ नारे पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि भाजपा है तो देश में बेरोजगारी, महंगा प्याज और 4 करोड़ नौकरियों का नष्ट होना मुमकिन है।
8 घंटे में परिवार खत्म: पति ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दी, पत्नी ने बच्ची की हत्या कर खुदकुशी कर ली
Sat, 14 Dec
9/20

नाेएडा / 8 घंटे में परिवार खत्म: पति ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दी, पत्नी ने बच्ची की हत्या कर खुदकुशी कर ली

नोएडा में शुक्रवार को 8 घंटे में एक पूरा परिवार खत्म हो गया। पुलिस के मुताबिक, चेन्नई के रहने वाले भरत जे. सुब्रह्मण्यन (33) यहां सेक्टर-128 में जेपी पवेलियन कोर्ट में पत्नी, बेटी और छोटे भाई के साथ रहते थे। करीब 11:30 बजे मैट्रो ट्रेन के सामने कूदकर खुदकुशी की। इससे आहत होकर उनकी पत्नी शिवरंजनी (31) ने पहले बेटी जयश्रीता (5) को फंदे से लटकाया, फिर खुद भी फांसी लगा ली। भरत एक चाय कंपनी में मैनेजर थे। पुलिस आर्थिक तंगी को इसकी वजह मान रही है। 
चोटिल भुवनेश्वर की जगह वनडे टीम में शार्दुल ठाकुर को मौका मिला
Sat, 14 Dec
10/20

वेस्टइंडीज सीरीज / चोटिल भुवनेश्वर की जगह वनडे टीम में शार्दुल ठाकुर को मौका मिला

चोट के चलते तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह 15 सदस्यीय टीम में शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया। बीसीसीआई ने शनिवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर दी है। इससे पहले शिखर धवन भी चोट के चलते वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया है। वनडे सीरीज का पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई में, दूसरा 18 दिसंबर को विशाखापट्‌टनम में और तीसरा 22 दिसंबर को कटक में होगा।
असम में आज कर्फ्यू में ढील, छात्र संगठनों ने 3 दिन सत्याग्रह का ऐलान किया
Sat, 14 Dec
11/20

नागरिकता कानून / असम में आज कर्फ्यू में ढील, छात्र संगठनों ने 3 दिन सत्याग्रह का ऐलान किया

नागरिकता कानून के विरोध में पूर्वोत्तर के राज्यों में 6 दिन से उग्र प्रदर्शन जारी है। असम में सुबह 9 बजे से 4 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी। हालांकि, इंटरनेट सेवा बंद रही। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने 3 दिन के सत्याग्रह का ऐलान किया। नगा स्टूडेंड्स फेडरेशन ने शनिवार को 6 घंटे के लिए बंद बुलाया। इस बीच भाजपा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, गुवाहाटी और लखनऊ में आज से 18 दिसंबर तक नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जागरूकता अभियान चलाएगी।
रक्षा मंत्री एस्पर ने कहा- चीन के बढ़ते खतरे की वजह से हमारे और भारत के कूटनीतिक हित एक जैसे
Sat, 14 Dec
12/20

अमेरिका / रक्षा मंत्री एस्पर ने कहा- चीन के बढ़ते खतरे की वजह से हमारे और भारत के कूटनीतिक हित एक जैसे

अमेरिका ने कहा है कि दुनिया में चीन का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में भारत और अमेरिका के कूटनीतिक हित लगभग एक जैसे हो गए हैं। रक्षा मंत्री माइक एस्पर ने शुक्रवार को वॉशिंगटन में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन संस्था के कार्यक्रम में कहा कि भारत और अमेरिका खुला और आजाद हिंद-प्रशांत क्षेत्र चाहते हैं। हमारे इस प्रयास को दबाने की जितनी कोशिश की जा रही है, यह उतना ही मजबूती से उभर रहा है। एस्पर ने कहा कि अगले हफ्ते हम वॉशिंगटन में भारत के रक्षा-विदेश मंत्रियों की 2+2 समिट की मेजबानी करेंगे। इसमें दोनों देशों की बढ़ती साझेदारी पर चर्चा होगी।
मालदीव ने कहा- सताए अल्पसंख्यकों के लिए भारत महफूज, नागरिकता कानून उनका आंतरिक मसला
Sat, 14 Dec
13/20

पड़ोसी का साथ / मालदीव ने कहा- सताए अल्पसंख्यकों के लिए भारत महफूज, नागरिकता कानून उनका आंतरिक मसला

मालदीव की मौजूदा सरकार में सर्वोच्च नेता और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने कहा है कि नागरिकता संसोधन कानून पूरी तरह भारत का आंतरिक मसला है। नशीद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के न्योते पर भारत आए हैं। नशीद ने शुक्रवार को कहा कि भारत दूसरे देशों के सताए हुए अल्पसंख्यकों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है। उन्होंने अपना ही उदाहरण देते हुए कहा कि जब मालदीव में अब्दुल्ला यामीन की सरकार ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की, तो भारतीय उच्चायोग ही था, जिसने उन्हें शरण दी थी। 
फुटबॉलर ओजिल बोले- चीन में मस्जिदें गिराई जा रहीं, मौलवी मारे जा रहे; दुनियाभर के मुस्लिम चुप
Sat, 14 Dec
14/20

उइगरों का समर्थन / फुटबॉलर ओजिल बोले- चीन में मस्जिदें गिराई जा रहीं, मौलवी मारे जा रहे; दुनियाभर के मुस्लिम चुप

फुटबॉल क्लब आर्सेनल के मेसुत ओजिल (31) ने चीन में उइगर मुस्लिमों की प्रताड़ना के खिलाफ आवाज उठाई है। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘कुरान जलाई जा रही है। मस्जिदें बंद की जा रही हैं या तोड़ी जा रही हैं। मदरसों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दुनियाभर के मुस्लिम चुप हैं। ’’तुर्की मूल के ओजिल 2010 में वर्ल्ड कप जीतने वाली जर्मन फुटबॉल टीम के सदस्य रहे थे। पिछले साल तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन के साथ फोटो खिंचवाने के बाद उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठे तो उन्होंने जर्मनी की राष्ट्रीय टीम छोड़ दी थी।
5 राज्यों ने कहा- कानून लागू नहीं करेंगे, केंद्र ने कहा- उन्हें यह अधिकार नहीं
Sat, 14 Dec
15/20

नागरिकता कानून / 5 राज्यों ने कहा- कानून लागू नहीं करेंगे, केंद्र ने कहा- उन्हें यह अधिकार नहीं

असम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में में नागरिकता कानून के विरोध में 5 दिन से उग्र प्रदर्शन जारी है। विरोध बंगाल में भी शुरू हो गया है। यहां हजारों मुस्लिमों ने कानून के विरोध में शुक्रवार को रैली निकाली। असम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में जारी उग्र विरोध का असर बड़े आयोजन पर भी पड़ रहा है। जापान के पीएम शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 15-16 दिसंबर को गुवाहाटी में होने वाली मुलाकात टाल दी गई है। गृह मंत्री अमित शाह का शिलॉन्ग दौरा भी रद्द कर दिया गया है। बंगाल, पंजाब समेत 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कहा कि हम नागरिकता कानून लागू नहीं होने देंगे। इस पर केंद्र के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा कि केंद्रीय कानून को लागू करने से राज्य इनकार नहीं कर सकते।
ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के आरोपों के 2 ड्राफ्ट को न्यायिक समिति की मंजूरी, अब सीनेट में वोटिंग होगी
Sat, 14 Dec
16/20

अमेरिका / ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के आरोपों के 2 ड्राफ्ट को न्यायिक समिति की मंजूरी, अब सीनेट में वोटिंग होगी

अमेरिकी संसद की न्यायिक समिति ने शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के दो आरोपों को मंजूरी दे दी। संसद की न्यायिक समिति में शामिल डेमोक्रेट और रिपब्लिक सांसदों ने इस मुद्दे पर 14 घंटे चली बहस के बाद वोट डाले। आरोपों को मंजूरी देने के पक्ष में 23, विपक्ष में 17 वोट पड़े। इस वोटिंग के बाद सीनेट (उच्च सदन) में ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाए जाने के लिए वोटिंग का रास्ता साफ हो गया है। ट्रम्प पर आरोप है कि उन्होंने अपने विरोधी जो बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ यूक्रेनी गैस कंपनी में भ्रष्टाचार के मामले की जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव डाला था।

हालात विस्फोटक न हों इसलिए कोई आदेश नहीं देंगे- सुप्रीम कोर्ट
Sat, 14 Dec
17/20

सबरीमाला / हालात विस्फोटक न हों इसलिए कोई आदेश नहीं देंगे- सुप्रीम कोर्ट

केरल के सबरीमला मंदिर जाने से रोकी गईं बिंदु अम्मिनी और रेहाना फातिमा की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कोई आदेश देने से इनकार कर दिया। महिलाओं ने सुरक्षा की मांग की थी। इस पर चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच ने कहा कि मंदिर की परंपरा हजारों साल पुरानी हैं। हालात विस्फोटक न हो इसलिए अभी कोई फैसला नहीं देंगे। सीजेआई ने कहा कि 5 जजों ने मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को जाने का फैसला दिया था। लेकिन, यह अंतिम नहीं। अब फैसला पुनर्विचार के लिए 7 जजों की बड़ी बेंच के पास भेजा जा चुका है। वही इस पर निर्णय लेगी।
पहली बार दोपहर में नीलामी; 19 दिसंबर को 12 देशों के 332 खिलाड़ियों की बोली लगेगी, इनमें सबसे ज्यादा 186 भारतीय
Sat, 14 Dec
18/20

आईपीएल / पहली बार दोपहर में नीलामी; 19 दिसंबर को 12 देशों के 332 खिलाड़ियों की बोली लगेगी, इनमें सबसे ज्यादा 186 भारतीय

बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए होने वाली नीलामी के लिए 332 खिलाड़ियों की फाइनल लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी। 19 दिसंबर को कोलकाता में दोपहर 3:30 बजे से नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। पहली बार नीलामी सुबह की जगह दोपहर में होगी। ऐसा टीवी के प्राइम टाइम स्लॉट को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस लिस्ट में भारत के 186 खिलाड़ी हैं। 143 विदेशी और 3 आईसीसी के एसोसिएट सदस्य के खिलाड़ी हैं। 2 करोड़ के टॉप बेस प्राइस में कोई भी भारतीय नहीं है। 1.5 करोड़ के बेस प्राइस में रॉबिन उथप्पा इकलौते भारतीय हैं। 1 करोड़ की लिस्ट में पीयूष चावला, यूसुफ पठान और जयदेव उनादकट शामिल हैं
नाबालिग हिरासत में नहीं रखे गए: रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम इससे संतुष्ट
Sat, 14 Dec
19/20

जम्मू-कश्मीर / नाबालिग हिरासत में नहीं रखे गए: रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम इससे संतुष्ट

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की जुवेनाइल जस्टिस कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के दौरान नाबालिगों को हिरासत नहीं लिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि हम रिपोर्ट से संतुष्ट हैं। जस्टिस एनवी रमना की बेंच ने कहा कि हाईकोर्ट के 4 जजों ने सभी जेलों में दौरा करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है। कोर्ट अपने ही जजों पर भरोसा नहीं करेगा तो यह सही नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने ही हाईकोर्ट को जांच के निर्देश दिए थे। 
दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 34वां नंबर, रोशनी नाडर और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल
Sat, 14 Dec
20/20

फोर्ब्स / दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 34वां नंबर, रोशनी नाडर और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल

दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय शामिल हैं। सीतारमण की 34वीं रैंक है। एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने शुक्रवार को यह लिस्ट जारी की। सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में एंजेला मर्केल पहले नंबर पर हैं। वे 2005 में जर्मनी की पहली महिला चांसलर बनी थीं। अभी उनका चौथा कार्यकाल चल रहा है।