बूंदी में बारातियों से भरी बस नदी में गिरी; 24 की मौत, 30 लोग सवार थे
Wed, 26 Feb
1/20

राजस्थान / बूंदी में बारातियों से भरी बस नदी में गिरी; 24 की मौत, 30 लोग सवार थे

राजस्थान के बूंदी जिले के पापड़ी गांव में बुधवार सुबह बारातियों से भरी एक बस पुल से मेज नदी में गिर गई। हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में ज्यादातर 10 पुरुष, 11 महिलाएं और 3 बच्चे हैं। 5 घायलों को कोटा रेफर किया गया है। एक अन्य व्यक्ति को मामूली चोटें आई हैं। बारात कोटा से सवाईमाधोपुर जा रही थी। इसमें 30 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बस की रफ्तार काफी तेज थी। 
हाईकोर्ट में आधी रात को हुई सुनवाई, घायलों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने का आदेश
Wed, 26 Feb
2/20

दिल्ली हिंसा / हाईकोर्ट में आधी रात को हुई सुनवाई, घायलों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने का आदेश

उत्तर-पूर्व दिल्ली में सीएए विरोधी हिंसा में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। 250 से ज्यादा घायल हुए हैं। देर रात दिल्ली हाईकोर्ट ने घायलों को सुरक्षा के बीच अल हिंद अस्पताल से दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने का आदेश दिया। एक स्थानीय संस्था ने अपनी अपील में कहा था कि अल हिंद अस्पताल में पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। मामले की सुनवाई जस्टिस मुरलीधर के घर पर हुई। बेंच में जस्टिस एजे भंभानी भी शामिल थे। 
प्रियंका गांधी की अगुआई में कांग्रेस नेता राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करेंगे
Wed, 26 Feb
3/20

दिल्ली हिंसा / प्रियंका गांधी की अगुआई में कांग्रेस नेता राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की विदाई के बाद दिल्ली में हिंसा को लेकर कांग्रेस केंद्र और राज्य सरकार को सीधे निशाने पर लेने की तैयारी में है। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बुधवार सुबह पार्टी कार्यसमिति की बैठक हो रही है। इसके बाद मोदी सरकार को राजधर्म याद दिलाने के लिए प्रियंका गांधी के नेतृत्व में सभी नेता राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करेंगे। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपेंगे।
सीएनएन रिपोर्टर का ट्रम्प को जवाब- सच बताने में हमारा रिकॉर्ड आपसे बेहतर
Wed, 26 Feb
4/20

विवाद / सीएनएन रिपोर्टर का ट्रम्प को जवाब- सच बताने में हमारा रिकॉर्ड आपसे बेहतर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और न्यूज नेटवर्क सीएनएन के रिपोर्टर जिम एकोस्टा के बीच फिर टकराव सामने आया है। भारत दौरे पर आए ट्रम्प ने मंगलवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएनएन के रिपोर्टर पर गलत बयानबाजी और फर्जी रिपोर्टिंग करने का आरोप लगाया। इस पर एकोस्टा ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सच बताने में हमारा रिकॉर्ड आपसे कहीं बेहतर है।’’ इसके बाद राष्ट्रपति ने कहा- शायद ब्रॉडकास्टिंग के इतिहास में आपका (सीएनएन) रिकॉर्ड सबसे खराब है।
भारतीयों को निकालने के लिए वायुसेना का विमान आज वुहान जा सकता है
Wed, 26 Feb
5/20

कोरानावायरस / भारतीयों को निकालने के लिए वायुसेना का विमान आज वुहान जा सकता है

कोरोनावायरस से प्रभावित चीन के वुहान में फंसे करीब 100 भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान आज रवाना हो सकता है। पहले 20 फरवरी को ही यह विमान चीन जाने वाला था, लेकिन क्लीयरेंस नहीं मिल पाई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 25 फरवरी को चीन ने क्लीयरेंस दी। इस बीच, चीन में मंगलवार तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2715 हो गई है। कुल 80,994 मामले सामने आ चुके हैं।
दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 21 भारत के, एशियाई देशों की स्थिति ज्यादा खराब
Wed, 26 Feb
6/20

रिपोर्ट / दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 21 भारत के, एशियाई देशों की स्थिति ज्यादा खराब

दुनियाभर में वायु प्रदूषण के सबसे खराब स्तर वाले 30 शहरों में से भारत के 21 शहर हैं। यूपी का गाजियाबाद पहले नम्बर पर है। इसके बाद चीन का होतन और पाकिस्तान का गुजरांवाला है। वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2019 में यह जानकारी दी गई है। 2018 में टॉप-30 में भारत के 22 शहर थे। इस लिस्ट में टॉप-50 शहर एशियाई देशों के हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में हर साल 15 साल से कम उम्र के 6 लाख बच्चों की मौत सिर्फ प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से होती है।
भारत-न्यूजीलैंड मैच कल, टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह पक्की कर सकती है
Wed, 26 Feb
7/20

महिला टी-20 वर्ल्ड कप / भारत-न्यूजीलैंड मैच कल, टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह पक्की कर सकती है

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे महिला टी-20 वर्ल्ड कप में गुरुवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। मैच मेलबर्न में होगा। भारतीय टीम दोनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में 4 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है। टीम इंडिया गुरुवार को जीती तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से शिकस्त दी थी। वहीं, न्यूजीलैंड का यह दूसरा मैच है। वह पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से जीतकर ग्रुप में दूसरे नंबर पर है।
पुलिस हिंसा फैलाने वालों से मिली हुई, सेना की तैनाती हो: पीएमओ से ओवैसी
Wed, 26 Feb
8/20

दिल्ली / पुलिस हिंसा फैलाने वालों से मिली हुई, सेना की तैनाती हो: पीएमओ से ओवैसी

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में सेना को तैनात करने की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया- उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थिति बदतर हो रही है। अगर प्रधानमंत्री कार्यालय शांति बहाल करना चाहता है तो इसे प्रभावित क्षेत्रों में सेना को तैनात करना होगा। जान-माल की रक्षा करनी है तो इसका एकमात्र रास्ता यही है। ओवैसी ने पुलिस पर ड्यूटी करने में विफल होने और हिंसा फैलाने वालों से मिले होने का आरोप लगाया।
अमेरिका से भारत को 21 हजार करोड़ के सैन्य उपकरण मिलेंगे
Wed, 26 Feb
9/20

मोदी-ट्रम्प का साझा बयान / अमेरिका से भारत को 21 हजार करोड़ के सैन्य उपकरण मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने साझा बयान जारी किया। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 साल में व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। वहीं ट्रम्प ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रु के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है। दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे और पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे।
सुप्रीम कोर्ट के 6 जज को स्वाइन फ्लू हुआ, स्टाफ को सावधानी बरतने का निर्देश
Wed, 26 Feb
10/20

दिल्ली / सुप्रीम कोर्ट के 6 जज को स्वाइन फ्लू हुआ, स्टाफ को सावधानी बरतने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट के 6 जज एच1एन1 वायरस यानी स्वाइन फ्लू से संक्रमित हो गए हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को कोर्ट में यह जानकारी दी। हालांकि, खबर है कि इनमें से 4 जज ठीक हो गए हैं और बाकी 2 जज की सेहत में भी सुधार है। स्वस्थ होकर लौटे 4 जजों ने चीफ जस्टिस एसए बोबडे से शीर्ष अदालत के स्टाफ का टीकाकरण कराने की मांग की है। चीफ जस्टिस ने इस मुद्दे पर बात करने के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की मीटिंग भी बुलाई है। 
अप्रैल में खाली हो रहीं 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान
Wed, 26 Feb
11/20

राज्यसभा चुनाव / अप्रैल में खाली हो रहीं 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान

राज्यसभा के 55 सदस्यों का कार्यकाल इस साल अप्रैल में खत्म होगा। चुनाव आयोग ने 17 राज्यों में खाली हो रही इन सीटों के लिए मंगलवार को मध्यावधि चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। चुनाव प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी। 26 मार्च को बैलेट पेपर के जरिए मतदान होगा। इसी दिन शाम को 5 बजे नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 7, इसके बाद तमिलनाडु में 6 और पश्चिम बंगाल में 5 सीटें खाली होंगी। 
दिल्ली के स्कूल पहुंचीं मेलानिया, बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुईं
Wed, 26 Feb
12/20

भारत दौरा / दिल्ली के स्कूल पहुंचीं मेलानिया, बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुईं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भारत दौरे पर आईं उनकी पत्नी मेलानिया मंगलवार दोपहर दिल्ली के सर्वोदय को-एड सरकारी स्कूल पहुंचीं। यहां बच्चों बैंड प्श्र स्वागत धुन बजाई। मेलानिया को माथे पर टीका लगाकर माला भी पहनाई गई। इस मौके पर मेलानिया ने कहा- यहां टीचर्स की मेहनत और बच्चों का समर्पण और लगन साफ नजर आता है। यह बहुत शानदार स्कूल है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग बहुत मिलनसार और दयालु हैं। मैं और राष्ट्रपति यहां आकर खुश हैं। हमारे बेहतरीन स्वागत के लिए आपका शुक्रिया।  
हार के बाद कोहली की नसीहत- रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, शॉट खेलने होंगे
Wed, 26 Feb
13/20

बयान / हार के बाद कोहली की नसीहत- रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, शॉट खेलने होंगे

न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में खराब बल्लेबाजी से भारतीय कप्तान विराट कोहली नाराज हैं। उन्होंने नसीहत दी कि विदेशी दौरों पर रक्षात्मक खेल से फायदा नहीं होगा, बल्लेबाजों को शॉट्स खेलने होंगे। कोहली के कहा- मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी करते वक्त ज्यादा सतर्क रहने से फायदा होगा, क्योंकि तब आप शॉट खेलना बंद कर देते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब आप रक्षात्मक बल्लेबाजी करते हैं तो खुद की क्षमता पर ही शक होने लगता है।
उम्रकैद की सजा काट रहे कुलदीप सेंगर की विधानसभा सदस्यता रद्द
Wed, 26 Feb
14/20

उन्नाव दुष्कर्म मामला / उम्रकैद की सजा काट रहे कुलदीप सेंगर की विधानसभा सदस्यता रद्द

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म मामले में सजायाफ्ता बांगरमऊ से विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है। प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप कुमार दुबे द्वारा जारी सूचना के अनुसार, सजा के ऐलान के दिन यानी 20 दिसंबर 2019 से ही उनकी सदस्यता खत्म मानी जाएगी। इससे बांगरमऊ विधानसभा सीट रिक्त हो गई है। इस सीट पर उपचुनाव होगा। लेकिन, इसकी तिथि का ऐलान अभी होना बाकी है। 
हिलेरी क्लिंटन ने कहा- राष्ट्रपति चुनाव में रूस फिर दखल दे सकता है
Wed, 26 Feb
15/20

बर्लिन फिल्म फेस्टिवल / हिलेरी क्लिंटन ने कहा- राष्ट्रपति चुनाव में रूस फिर दखल दे सकता है

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया। साथ ही उन्होंने अपने पूर्व प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी विजेता (प्राथमिक चुनाव) बर्नी सैंडर्स पर तीखी टिप्पणियों का बचाव किया। क्लिंटन ने यह भी चेतावनी दी कि रूस एक बार फिर 2020 में राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर सकता है। बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में क्लिंटन के जीवन पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया।
एअर इंडिया को खरीदने के लिए अदाणी समूह बोली लगा सकता है
Wed, 26 Feb
16/20

एविएशन सेक्टर / एअर इंडिया को खरीदने के लिए अदाणी समूह बोली लगा सकता है

उद्योग समूह अदाणी ग्रुप कर्ज के बोझ से दबी सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया के लिए बोली लगा सकता है। ग्रुप के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक कंपनी में इस मुद्दे पर आंतरिक तौर पर विचार-विमर्श जारी है कि कंपनी को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दाखिल करना चाहिए या नहीं। अभी इस पर बातचीत शुरुआती स्तर पर है। यदि ग्रुप ईओआई दाखिल करती है तो यह उसके डायवर्सिफिकेशन की दिशा में एक और मोड़ होगा। एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वाली संभावित कंपनियों में अदाणी ग्रुप, हिंदुजा, टाटा, इंडिगो और इंटरअप्स शामिल हैं।
ओवैसी ने मोदी से कहा- जिन सांपों को आपने पाला, वही आपको काटेंगे
Wed, 26 Feb
17/20

दिल्ली हिंसा / ओवैसी ने मोदी से कहा- जिन सांपों को आपने पाला, वही आपको काटेंगे

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को दिल्ली में हुई हिंसा के लिए एक पूर्व विधायक को दोषी ठहराया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि जिन सांपों को आपने पाला है, वही आपको काटेंगे। ओवैसी हैदराबाद में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) के विरोध में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए थे।
फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप का केजरीवाल पर निशाना- क्या ‘आप’ शाह ने खरीद ली
Wed, 26 Feb
18/20

दिल्ली हिंसा / फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप का केजरीवाल पर निशाना- क्या ‘आप’ शाह ने खरीद ली

दिल्ली में जारी हिंसा को लेकर फिल्ममेकर अनुराग कश्यप ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने अपने ट्वीट में आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को टैग करते हुए लिखा है- कहां हैं आपिए? तुम्हारी दिल्ली जल रही है। क्या आमित शाह ने खरीद लिया है आपको या खुद ही अपना जमीर बेच खाए हो?’’ इस पर अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ने लिखा है कि दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन हैं।
ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया; अमेरिकी राष्ट्रपति ने बापू को श्रद्धांजलि दी
Wed, 26 Feb
19/20

दौरे का दूसरा दिन / ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया; अमेरिकी राष्ट्रपति ने बापू को श्रद्धांजलि दी

भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद वे हैदराबाद हाउस पहुंचे हैं। यहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हो रही है। यहां दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद हैं।
चुनाव में फिर जीता तो बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा: ट्रम्प
Wed, 26 Feb
20/20

सीईओज से मुलाकात / चुनाव में फिर जीता तो बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा: ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को भारतीय सीईओज के साथ मुलाकात की। इसके बाद ट्रम्प ने कहा- जब मैं दोबारा चुनाव जीतूंगा, तो मुझे लगता है कि बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा। चुनाव आ रहे हैं। हमें लगता है कि हम चुनाव जीत जाएंगे, क्योंकि हमने हेल्थकेयर, जॉब्स और मिलिट्री के क्षेत्र में बहुत काम किया है। उन्होंने कहा- अगर मैं चुनाव नहीं जीता तो आप ऐसी गिरावट देखेंगे, जो आपने पहले कभी नहीं देखी होगी।