नया डेथ वॉरंट: निर्भया के चारों दुष्कर्मियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी होगी
नया डेथ वॉरंट: निर्भया के चारों दुष्कर्मियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी होगी
Sat, 18 Jan
1/20

निर्भया केस / नया डेथ वॉरंट: निर्भया के चारों दुष्कर्मियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी होगी

निर्भया के चारों दुष्कर्मियों के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को नया डेथ वॉरंट जारी किया। दोषियों को अब 1 फरवरी को सुबह 6 बजे तिहाड़ जेल में फांसी दी जाएगी। इससे पहले यह फांसी 22 जनवरी को होनी थी।लेकिन, दोषी मुकेश ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेज दी, जिसे राष्ट्रपति कोविंद ने शुक्रवार को ही खारिज कर दिया। जेल नियमों के मुताबिक, दया याचिका खारिज होने के 14 दिन बाद ही फांसी दी जा सकती है। इसलिए 1 फरवरी की तारीख तय की गई।

भाजपा के 57 प्रत्याशी घोषित, पिछली बार हारे 27 को फिर मौका
Sat, 18 Jan
2/20

दिल्ली चुनाव / भाजपा के 57 प्रत्याशी घोषित, पिछली बार हारे 27 को फिर मौका

भाजपा ने शुक्रवार को 70 विधानसभा सीटों में से 57 पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी। करावल नगर से आप के मौजूदा विधायक कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से टिकट दिया गया। नई दिल्ली सीट पर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी की घोषणा अभी नहीं की गई। भाजपा ने 4 महिलाओं को टिकट दिया है, जिनमें विभा गुप्ता, लता सोढ़ी, शिखा राय और किरण वैद्य का नाम शामिल। पिछली बार हारे 27 प्रत्याशियों को दोबारा टिकट दिया गया है। 2015 में जीते तीनों विधायकों को टिकट मिला है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 13.5% बढ़कर 11640 करोड़ रुपए
Sat, 18 Jan
3/20

दिसंबर तिमाही / रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 13.5% बढ़कर 11640 करोड़ रुपए

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का मुनाफा अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 11,640 करोड़ रुपए रहा। यह अब तक का सबसे ज्यादा है। मुनाफे में सालाना आधार पर 13.5% और तिमाही आधार पर 3.4% इजाफा हुआ है। जुलाई-सितंबर तिमाही में 11,262 करोड़ रुपए और 2018 की दिसंबर तिमाही में 10,251 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था। कंपनी ने शुक्रवार को तिमाही नतीजे घोषित किए।
यूएन ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.6% से घटाकर 5.7% किया
Sat, 18 Jan
4/20

इकोनॉमी / यूएन ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.6% से घटाकर 5.7% किया

यूनाइटेड नेशंस (संयुक्त राष्ट्र) ने शुक्रवार को 2019-20 में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.6% से घटाकर 5.7% कर दिया है। यूएन ऐसी 7वीं संस्था है, जिसने भारत का ग्रोथ प्रोजेक्शन घटाया है। इससे पहले वर्ल्ड बैंक, आरबीआई, एसबीआई, एडीबी, मूडीज और नॉमूरा ने भी ग्रोथ प्रोजेक्शन कम किया था। हालांकि, यूएन का अनुमान सरकार और आरबीआई के 5% के अनुमान से 0.7% ज्यादा है। 2019 में चीन की ग्रोथ 30 साल में सबसे कम 6.1% रही, जो भारत की अनुमानित ग्रोथ से 1.1% ज्यादा है।
महात्मा गांधी लोगों के मन में भारत रत्न से कहीं ऊपर हैं: चीफ जस्टिस
Sat, 18 Jan
5/20

सुप्रीम कोर्ट / महात्मा गांधी लोगों के मन में भारत रत्न से कहीं ऊपर हैं: चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महात्मा गांधी को भारत रत्न दिए जाने की याचिका पर केंद्र सरकार को निर्देश जारी करने से इनकार कर दिया। याचिका में बापू को भारत रत्न देने की मांग की गई थी। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि राष्ट्रपिता का सम्मान किया जाना जरूरी है, लेकिन लोगों के मन में वे पहले ही भारत रत्न से कहीं ऊपर हैं। उन्हें किसी आधिकारिक पहचान की जरूरत नहीं। 2012 में कर्नाटक हाईकोर्ट ने ऐसी ही एक याचिका पर दखल देने से इनकार कर दिया था।
एनआईए प्रमुख दूसरे मोदी, अब मामला रफा-दफा हो जाएगा: राहुल गांधी
Sat, 18 Jan
6/20

जम्मू-कश्मीर / एनआईए प्रमुख दूसरे मोदी, अब मामला रफा-दफा हो जाएगा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह के आतंकी कनेक्शन की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपेने के मामले में मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- आंतकवादी डीएसपी देविंदर को चुप कराने का सबसे अच्छा तरीका मामले की जांच एनआईए को सौंपना है। राहुल ने देविंदर पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलाने और दोषी होने पर कड़ी सजा देने की मांग की है। पिछले दिनों डीएसपी को दो हिजबुल आतंकियों के साथ पकड़ा गया था।
पिचाई के सीईओ बनने के डेढ़ महीने में अल्फाबेट के वैल्यूएशन में 12% इजाफा
Sat, 18 Jan
7/20

मार्केट कैप / पिचाई के सीईओ बनने के डेढ़ महीने में अल्फाबेट के वैल्यूएशन में 12% इजाफा

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का मार्केट कैप पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर (71 लाख करोड़ रु.) पहुंच गया। कंपनी के शेयर में गुरुवार को 0.8% तेजी आने से वैल्यूएशन बढ़ा। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई के सीईओ बनने के डेढ़ महीने में अल्फाबेट के वैल्यूएशन में 12% इजाफा हो चुका है। पिचाई 4 दिसंबर को सीईओ बने थे, उस दिन अल्फाबेट 893 बिलियन डॉलर (64 लाख करोड़ रु.) पर थी। पिचाई की लीडरशिप में गूगल के ऐड रेवेन्यू में 3 साल में 85% इजाफा हो चुका है।
राजभवन-सचिवालय के बीच सर्कस चल रहा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन
Sat, 18 Jan
8/20

बंगाल / राजभवन-सचिवालय के बीच सर्कस चल रहा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को मिदनापुर में आयोजित रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच जारी खींचतान पर तंज कसा। चौधरी ने कहा, “बंगाल में गवर्नर हाउस और राज्य सचिवालय के बीच सर्कस चल रहा है। दोनों जगह के मुखिया इस सर्कस के जोकर हैं।” कांग्रेस ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में रैली आयोजित की थी।
दिल्ली में साउथ ब्लॉक के पीछे नया प्रधानमंत्री आवास बनेगा
Sat, 18 Jan
9/20

मास्टर प्लान / दिल्ली में साउथ ब्लॉक के पीछे नया प्रधानमंत्री आवास बनेगा

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच नई इमारतों के लिए सेंट्रल विस्टा का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। इस इलाके में संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली नई इमारतें बनाई जाएंगी। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए लोकसभा में 900 और राज्यसभा में 400 सीटों की व्यवस्था होगी। साथ ही केंद्रीय सचिवालय के लिए 10 नई इमारतें बनाई जाएंगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, सुझावों पर यह बदलाव किए गए हैं। अभी मास्टर प्लान अंतिम नहीं है।
दोषी विनय ने जेल में जान देने की कोशिश की, सुरक्षाकर्मियों ने बचाया
Sat, 18 Jan
10/20

निर्भया केस / दोषी विनय ने जेल में जान देने की कोशिश की, सुरक्षाकर्मियों ने बचाया

कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बावजूद निर्भया के दोषी विनय शर्मा ने तिहाड़ जेल में फंदा लगाकर जान देने की कोशिश की। जेल सूत्राें और विनय के वकील एपी सिंह ने दावा किया कि घटना बुधवार सुबह की है। सुरक्षाकर्मियों ने समय रहते उसे बचा लिया। हालांकि, जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने ऐसी किसी घटना से इनकार किया है। सूत्रों के अनुसार विनय को जेल के मेडिकल इंस्पेक्शन रूम में 24 घंटे डाॅक्टराें की निगरानी में रखा गया। घटना के बाद गुरुवार काे विनय और जेल नंबर 2 में बंद मुकेश, अक्षय और पवन को जेल नंबर 3 में फांसी घर के पास शिफ्ट कर दिया गया।

जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल; जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी सिग्नल मिलेगा
जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल; जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी सिग्नल मिलेगा
जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल; जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी सिग्नल मिलेगा
Sat, 18 Jan
11/20

2020 का पहला मिशन / जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल; जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी सिग्नल मिलेगा

इसरो ने साल के पहले मिशन में गुरुवार देर रात सबसे ताकतवर संचार उपग्रह जीसैट-30 का सफल प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह को फ्रेंच गुआना के कौरू स्थित स्पेस सेंटर यूरोपियन रॉकेट एरियन 5-वीटी 252 से छोड़ा गया। जो लॉन्च के 38 मिनट 25 सेकंड बाद कक्षा में स्थापित हो गया। 3357 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह देश की संचार प्रौद्योगिकी में बदलाव लाएगा। इससे इंटरनेट स्पीड बढ़ेगी और मोबाइल नेटवर्क का विस्तार होगा। सैटेलाइट 15 साल तक काम करेगा।
युवक ने लगाई आरटीआई, पूछा- मोदी भारत के नागरिक हैं या नहीं
Sat, 18 Jan
12/20

केरल / युवक ने लगाई आरटीआई, पूछा- मोदी भारत के नागरिक हैं या नहीं

नागरिकता संशोधन कानून पर देशभर में बहस जारी है। इसी बीच केरल के युवक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नागरिकता जानने के लिए सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत आवेदन दिया। 13 जनवरी को राज्य के सूचना विभाग को मिले आवेदन में पूछा गया- इस बात की जानकारी दी जाए कि मोदी भारत के नागरिक हैं या नहीं। इस आवेदन में मोदी की नागरिकता संबंधी दस्तावेज उपलब्ध कराने की मांग की गई। केरल सरकार ने सीएए को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। 
मुंबई से फरार हुआ आतंकी डॉ अंसारी कानपुर से गिरफ्तार
Sat, 18 Jan
13/20

1993 ब्लास्ट / मुंबई से फरार हुआ आतंकी डॉ अंसारी कानपुर से गिरफ्तार

1993 में राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में दोषी आतंकी जलीस अंसारी (68) को शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। वह 21 दिन पहले अजमेर जेल से पैरोल पर अपने घर मुंबई आया था। शुक्रवार को उसकी पैरोल खत्म हो रही थी। लेकिन, इससे पहले ही वह गुरुवार को मुंबई से भाग गया था। 1993 में राजधानी ट्रेन में कोटा और कानपुर में हुए ब्लास्ट मामले में अजमेर की टाडा कोर्ट ने अंसारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। अंसारी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़ा था।

हम कभी भी कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठाने के पक्ष में नहीं रहे: रूस
Sat, 18 Jan
14/20

दोस्ती / हम कभी भी कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठाने के पक्ष में नहीं रहे: रूस

रूस ने फिर कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है। भारत में रूस के राजदूत निकोलाय कुदाशेव ने शुक्रवार को कहा कि हम कभी कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठाए जाने के पक्ष में नहीं रहे, क्योंकि यह भारत और पाकिस्तान के बीच का मामला है। दोनों देशों को शिमला और लाहौर समझौते के आधार पर इसका हल निकालना है। रूस अनुच्छेद 370 हटाने को भारत का आंतरिक मामला बता चुका है। जबकि चीन ने दो दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यह मुद्दा उठाया था।
जेपी नड्‌डा 20 जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे
Sat, 18 Jan
15/20

भाजपा / जेपी नड्‌डा 20 जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा 20 जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे। वे इस पद के लिए नामांकन भरेंगे। उनके खिलाफ कोई दावेदार नहीं है। आम सहमति से इस पद के लिए उन्हें चुना जाएगा। नड्‌डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। नड्‌डा को 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी थी। वहां भाजपा को 80 में से 62 सीटें मिलीं। वे राज्यसभा सांसद और भाजपा के संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं।

ट्रम्प के खिलाफ मंगलवार से सुनवाई शुरू होगी
Sat, 18 Jan
16/20

राष्ट्रपति पर महाभियोग / ट्रम्प के खिलाफ मंगलवार से सुनवाई शुरू होगी

अमेरिकी संसद के उच्च सदन- सीनेट में मंगलवार से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई होगी। इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने सांसदों को ‘निष्पक्ष न्याय’ करने की शपथ दिलाई। इसके बाद सीनेट में रिपब्लिकन नेता मिच मैक्कॉनेल ने सुनवाई की तारीखों का ऐलान किया। ट्रम्प पर आरोप है कि उन्होंने दो डेमोक्रेट्स और अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव डाला था। सियासी फायदे के लिए शक्तियों का दुरुपयोग किया।

सानिया मिर्जा डबल्स के फाइनल में पहुंचीं
Sat, 18 Jan
17/20

होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट / सानिया मिर्जा डबल्स के फाइनल में पहुंचीं

2 साल बाद टेनिस कोर्ट पर लौटीं सानिया मिर्जा शुक्रवार को होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के डबल्स के फाइनल में पहुंच गईं। सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनॉक की जोड़ी ने सेमीफाइनल में स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक और चेक गणराज्य की मैरी बूजकोवा को सीधे सेटों में 7-6(3), 6-2 से हराया। अब फाइनल में सानिया-नादिया का मुकाबला चीन की जैंग-पैंग शुआई से होगा। सानिया ने महिला डबल्स में तीन और मिक्स्ड डबल्स में भी इतने ही ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं।

संसद ने पुतिन के खास मिशुस्तिन को नया प्रधानमंत्री चुना
Sat, 18 Jan
18/20

रूस / संसद ने पुतिन के खास मिशुस्तिन को नया प्रधानमंत्री चुना

रूस की संसद ने गुरुवार को मिखाइल वी. मिशुस्तिन को देश का नया प्रधानमंत्री चुना है। टैक्स विभाग के प्रमुख पद पर रह चुके मिशुस्तिन अब तक रूस की राजनीति में अनजान चेहरा थे। हालांकि, बुधवार को राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनका नाम प्रधानमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया था। पुतिन ने बुधवार को ही रूस के संविधान में बदलाव का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद राष्ट्रपति के करीबी साथी दिमित्री मेदवेदेव और उनकी पूरी कैबिनेट ने सरकार से इस्तीफा दे दिया था।
जंगल में आग: दमकलकर्मियों ने 20 करोड़ साल पुराने 200 पेड़ बचाए
Sat, 18 Jan
19/20

ऑस्ट्रेलिया / जंगल में आग: दमकलकर्मियों ने 20 करोड़ साल पुराने 200 पेड़ बचाए

ऑस्ट्रेलिया में आग से पर्यावरण और जैव विविधता को हुए भारी नुकसान के बीच एक अच्छी खबर है। जहां आग से 50 लाख एकड़ में फैला जंगल जल गया, वहीं दमकलकर्मियों ने 200 विलुप्तप्राय पेड़ बचा लिए। वोलेमी पाइन प्रजाति के इन पेड़ों को स्थानीय लोग ‘डायनासौर ट्रीज’ कहते हैं। जो दुनिया में केवल ब्लू माउंटेन्स के जंगली इलाके में ही पाए जाते हैं। माना जाता है कि ये पेड़ 20 करोड़ साल पुराने हैं। आसपास की आग बुझाने के बाद दमकलकर्मी हेलिकॉप्टर से पेड़ों तक पहुंचे थे।
पवन कल्याण की जन सेना पार्टी और भाजपा का गठबंधन
Sat, 18 Jan
20/20

आंध्र प्रदेश / पवन कल्याण की जन सेना पार्टी और भाजपा का गठबंधन

अभिनेता से राजनेता बने पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (जेएसपी) ने गुरुवार को भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया। भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा राव और पवन कल्याण ने गुरुवार को विजयवाड़ा में इसकी घोषणा की। पवन ने कहा, “लोग राज्य में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और वाईएसआर कांग्रेस की सरकार से तंग आ चुके हैं। वे तीसरे विकल्प की ओर देख रहे हैं। भाजपा-जेएसपी लोगों को वैकल्पिक सरकार देगी। हम साथ में मिलकर 2024 के चुनाव में जीत हासिल करेंगे।”