अगर तीन तलाक की कुप्रथा नहीं हटाते तो यह लोकतंत्र पर सबसे बड़ा धब्बा होता: शाह
Sun, 18 Aug
1/20

बयान / अगर तीन तलाक की कुप्रथा नहीं हटाते तो यह लोकतंत्र पर सबसे बड़ा धब्बा होता: शाह

दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में रविवार को हुए कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''कुछ राजनीतिक पार्टियों को वोट बैंक की आदत पड़ गई थी। तुष्टिकरण की राजनीति के चलते तीन तलाक इतने साल तक चलता रहा। वोटों के लालच में तुष्टिकरण जरूरी नहीं है। यह भारत के विभाजन का कारण बना था। वोट बैंक की वजह से देश के विकास में बाधा आई।’’

गड़बड़ियां सुलझाओ नहीं तो मैं लोगों से कहूंगा धुलाई करो: अधिकारियों से गडकरी
Sun, 18 Aug
2/20

बयान / गड़बड़ियां सुलझाओ नहीं तो मैं लोगों से कहूंगा धुलाई करो: अधिकारियों से गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को नागपुर में कहा कि आज मेरे यहां आरटीओ ऑफिस की मीटिंग हुई। ऐसी ही गड़बड़ियां करते हैं। मैंने कहा कि ये 8 दिन में सुलझाओ नहीं तो मैं लोगों से कहूंगा कि कायदा हाथ में लो और धुलाई करो। लोगों को तकलीफ नहीं होना चाहिए। गडकरी लघु उद्योग भारती कन्वेंशन को संबोधित कर रहे थे। 

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर फोकस: डीजीपी
Sun, 18 Aug
3/20

जम्मू-कश्मीर / आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर फोकस: डीजीपी

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने रविवार को न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कहा कि हम आतंकवादियों पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं। आतंकवादियों में से अधिकांश पाकिस्तान से आए हैं, इन्हें अलग-थलग करने पर हमारा फोकस है। उन्होंने कहा-राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय लोगों के सहयोग का शुक्रिया अदा करता हूं।

370 का विरोध करने वाली कांग्रेस रास्ते से भटकी, राष्ट्रवाद से समझौता नहीं: भूपेंद्र हुड्डा
Sun, 18 Aug
4/20

हरियाणा / 370 का विरोध करने वाली कांग्रेस रास्ते से भटकी, राष्ट्रवाद से समझौता नहीं: भूपेंद्र हुड्डा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार को रोहतक में अपनी परिवर्तन रैली में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर मोदी सरकार की तारीफ की। इस दौरान वे अपनी पार्टी पर भी निशाना साधने से नहीं चूके। हुड्डा अनुच्छेद 370 के फैसले का विरोध करने पर कांग्रेस नेताओं से नाराज हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने रास्ते से भटक गई है। यह पुरानी कांग्रेस नहीं रही। राष्ट्रवाद और आत्मसम्मान पर किसी बात से समझौता नहीं किया जा सकता।

हिमाचल-दिल्ली समेत 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में बादल फटने से 18 लापता
Sun, 18 Aug
5/20

मौसम / हिमाचल-दिल्ली समेत 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में बादल फटने से 18 लापता

देश के उत्तरी और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। रविवार को उत्तराखंड में बादल फटने से 20 घर बह गए, इसके बाद 18 लोग लापता हैं। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, पौढ़ी और नैनीताल जिले में अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी दी है। हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे में बादल फटने और भूस्खलन से चार महिलाओं समेत 9 लोगों की जान गई।

दोबारा मुख्य कोच चुने गए शास्त्री का फोकस नंबर चार का बल्लेबाज, श्रेयस पहली और पंत दूसरी पसंद
Sun, 18 Aug
6/20

वनडे / दोबारा मुख्य कोच चुने गए शास्त्री का फोकस नंबर चार का बल्लेबाज, श्रेयस पहली और पंत दूसरी पसंद

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि उन्होंने नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत समेत कुछ खिलाड़ियों को चुन लिया है। कुछ ही समय में इसे हल कर लिया जाएगा। कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने शास्त्री को दोबारा टीम का मुख्य कोच चुना है। शास्त्री का कार्यकाल 2021 टी-20 वर्ल्डकप तक रहेगा। वनडे टीम में नंबर चार की समस्या विश्व कप में भी थी।

पाक ने भी बालाकोट स्ट्राइक स्वीकार की; उससे अब सिर्फ पीओके पर बात होगी: राजनाथ
Sun, 18 Aug
7/20

बयान / पाक ने भी बालाकोट स्ट्राइक स्वीकार की; उससे अब सिर्फ पीओके पर बात होगी: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पंचकूला में कहा कि कश्मीर मुद्दे पर पाक अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दरवाजा खटखटा रहा है, लेकिन अब उससे बातचीत सिर्फ पीओके पर ही होगी। उन्होंने कहा, “कुछ दिन पहले पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि भारत बालाकोट से बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। इसका मतलब है कि इमरान जानते हैं कि भारत ने बालाकोट में क्या किया था।”

कांग्रेस ने लद्दाख को महत्व नहीं दिया, इसलिए चीन डेमचोक तक घुसा: भाजपा सांसद
Sun, 18 Aug
8/20

बयान / कांग्रेस ने लद्दाख को महत्व नहीं दिया, इसलिए चीन डेमचोक तक घुसा: भाजपा सांसद

लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद संसद में दिए गए भाषण के बाद से ही सुर्खियों में हैं। रविवार को न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में नामग्याल ने कहा- कांग्रेस ने कभी लद्दाख पर ध्यान नहीं दिया। इसी वजह से चीन ने डेमचोक सेक्टर तक घुस पाया। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को लेकर ‘फॉर्वर्ड पॉलिसी’ अपनाने पर जोर दिया। इसमें कहा गया कि हमें चीन की ओर इंच दर इंच बढ़ना चाहिए। मगर इसे लागू करने के दौरान यह ‘बैकवर्ड पॉलिसी’ बनकर रह गई।

जस्टिस बोबड़े ने कहा- याचिका दायर करने से पहले मध्यस्थता से मामले सुलझाएं
Sun, 18 Aug
9/20

सुप्रीम कोर्ट / जस्टिस बोबड़े ने कहा- याचिका दायर करने से पहले मध्यस्थता से मामले सुलझाएं

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस शरद बोबड़े ने किसी भी मामले पर याचिका दायर करने से पहले उसे मध्यस्थता के जरिए सुलझाने पर जोर दिया है। उनका कहना है कि लोगों को कानूनी सहायता प्रदान की जानी चाहिए। इससे जल्दी न्याय मिल सकेगा। जस्टिस बोबड़े शनिवार को नागपुर में राज्य कानूनी सेवाओं के अधिकारियों की 17वीं अखिल भारतीय बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि अप्रैल 2017 से मार्च 2018 के बीच 1,07,587 मामले मध्स्थता से सुलझाए गए।

अरुण जेटली की हालत नाजुक, संघ प्रमुख भागवत भी हालचाल जानने एम्स पहुंचे
Sun, 18 Aug
10/20

दिल्ली / अरुण जेटली की हालत नाजुक, संघ प्रमुख भागवत भी हालचाल जानने एम्स पहुंचे

भाजपा नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत नाजुक बनी हुई है। उन्हें एम्स के कॉर्डियो-न्यूरो सेंटर के आईसीयू में रखा गया है। संघ प्रमुख मोहन भागवत रविवार को जेटली का हालचाल लेने के लिए एम्स पहुंचे। सांस लेने में तकलीफ होने के बाद जेटली 9 अगस्त को एम्स में भर्ती हुए थे। बीते दो दिनों में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बसपा सुप्रीमो मायावती, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका हालचाल लेने पहुंचे।

भारत विरोधी नारे लगा रहे प्रदर्शनकारियों से भिड़ीं शाजिया, कहा- मोदी को अपशब्द न कहें
Sun, 18 Aug
11/20

द.कोरिया / भारत विरोधी नारे लगा रहे प्रदर्शनकारियों से भिड़ीं शाजिया, कहा- मोदी को अपशब्द न कहें

भाजपा नेता शाजिया इल्मी दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में पाकिस्तान के समर्थकों से भिड़ गईं। घटना के एक वीडियो में पाकिस्तान का झंडा लिए कुछ लोग भारत विरोधी नारे लगा रहे थे। कुछ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि अगर भारतीय होने पर कोई अपमानित करे तो शांतिपूर्वक विरोध दर्ज कराना अनिवार्य है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि शाजिया ने बहादुर भारतीय होने का फर्ज निभाया। हम भारत का अपमान न सहेंगे और न ही सुनेंगे।

वेटर ने सैंडविच बनाने में देरी की, कस्टमर ने गोली मारकर हत्या कर दी
Sun, 18 Aug
12/20

फ्रांस / वेटर ने सैंडविच बनाने में देरी की, कस्टमर ने गोली मारकर हत्या कर दी

पेरिस के एक रेस्त्रां में एक कस्टमर ने वेटर को सिर्फ इसलिए गोली मार दी कि उसने सैंडविच बनाने में देरी की थी। वेटर (28) की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद वेटर के सहकर्मी ने पुलिस को सूचना दी। मामले की जांच जारी है। यह घटना शुक्रवार की है।

कुमारस्वामी पर 300 नेताओं के फोन टैप कराने का आरोप, येदि बोले- सीबीआई जांच होगी
Sun, 18 Aug
13/20

कर्नाटक / कुमारस्वामी पर 300 नेताओं के फोन टैप कराने का आरोप, येदि बोले- सीबीआई जांच होगी

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी पर मुख्यमंत्री रहते हुए कर्नाटक के करीब 300 नेताओं के फोन टैप कराने के आरोप लगे हैं। रविवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस मामले की सीबीआई जांच कराने की बात कही। येदियुरप्पा ने कहा कि फोन टैपिंग का मुद्दा कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने भी उठाया था। वे इस मामले में सच्चाई जानना चाहते हैं। इसलिए भाजपा सरकार सोमवार को सीबीआई जांच के आदेश देगी। कर्नाटक की जनता दोषियों को कड़ी सजा मिलते देखना चाहती है।

आर्थिक प्रतिबंधों से बचने के लिए आतंकियों के खिलाफ नकली केस दर्ज करवा रही सरकार
Sun, 18 Aug
14/20

पाक / आर्थिक प्रतिबंधों से बचने के लिए आतंकियों के खिलाफ नकली केस दर्ज करवा रही सरकार

टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को पिछले साल अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ में रखा था। सितंबर में एफएटीएफ पाक को आतंकवाद पर ठीक ढंग से कार्रवाई न करने के लिए ब्लैकलिस्ट कर सकता है। इमरान सरकार ने इससे निपटने की नई तरकीब निकाल ली है। आतंकियों के खिलाफ नकली और कमजोर केस दर्ज करवाए जा रहे हैं। पाक एफएटीएफ को दिखाना चाहता है कि वह आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।
 

मोदी बोले- भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत आकर छोटा सैटेलाइट बनाएंगे
Sun, 18 Aug
15/20

द्विपक्षीय संबंध / मोदी बोले- भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत आकर छोटा सैटेलाइट बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भूटान में रॉयल विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित किया। भारत भाग्यशाली है कि वह राजकुमार सिद्धार्थ के बुद्ध बनने की जगह रहा। मैं आज भूटान के भविष्य के साथ हूं। मैं भूटान के इतिहास, वर्तमान या भविष्य को देखता हूं तो मुझे दिखता है कि भारत और भूटान के लोग आपस में काफी परंपराएं साझा करते हैं। जल्द ही भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत आकर अपने लिए एक छोटा सैटेलाइट बनाने पर काम करेंगे।

काबुल के वेडिंग हॉल में आत्मघाती विस्फोट; 63 की मौत, 182 जख्मी
Sun, 18 Aug
16/20

अफगानिस्तान / काबुल के वेडिंग हॉल में आत्मघाती विस्फोट; 63 की मौत, 182 जख्मी

अफगानिस्तान के काबुल में शनिवार को एक शादी समारोह में आत्मघाती धमाका हुआ। इसमें करीब 63 लोगों की मौत हो गई, जबकि 182 घायल हो गए। अफगान के पत्रकार बिलाल सरवरी के मुताबिक, हजारा समुदाय की शादी में धमाका हुआ। दारुलमान इलाके में यह घटना हुई। यहां अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं। अभी तक किसी आतंकी संगठन ने घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है।

जेएनयू का नाम बदलकर एमएनयू करना चाहिए, मोदी जी के नाम पर कुछ तो हो: हंसराज हंस
Sun, 18 Aug
17/20

बयान / जेएनयू का नाम बदलकर एमएनयू करना चाहिए, मोदी जी के नाम पर कुछ तो हो: हंसराज हंस

भाजपा सांसद और गायक हंसराज हंस ने शनिवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का नाम बदलकर एमएनयू कर देना चाहिए। मोदी जी के नाम पर भी तो कुछ होना चाहिए। अनुच्छेद 370 के मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा कि हमारे बुजुर्गों ने गलतियां कीं और सजा हम भुगत रहे हैं। वे उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से सांसद हैं। हंसराज जेएनयू में आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'एक शाम शहीदों के नाम' कार्यक्रम में पहुंचे थे।

पाकिस्तान ने राजौरी में संघर्ष विराम तोड़ा, गोलीबारी में सेना के लांस नायक शहीद
Sun, 18 Aug
18/20

कश्मीर / पाकिस्तान ने राजौरी में संघर्ष विराम तोड़ा, गोलीबारी में सेना के लांस नायक शहीद

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने शनिवार सुबह 6.30 बजे से गोलीबारी शुरू कर दी। इसमें भारतीय सेना के लांस नायक संदीप थापा शहीद हो गए। जवाबी कार्रवाई में पाक को भारी नुकसान हुआ। पाकिस्तान ने 2 दिन पहले ही एलओसी पर अपने 5 सैनिक मारे जाने की बात कबूली थी।

एम्स के ब्लॉक की तीन मंजिलों में आग, इमरजेंसी वार्ड से मरीज शिफ्ट किए गए
Sun, 18 Aug
19/20

दिल्ली / एम्स के ब्लॉक की तीन मंजिलों में आग, इमरजेंसी वार्ड से मरीज शिफ्ट किए गए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में शनिवार शाम आग लगने से अफरातफरी मच गई। आग इमरजेंसी वार्ड के पास पीसी ब्लॉक की दूसरी मंजिल से फैलनी शुरू हुई, जिसने पहले और तीसरे फ्लोर को भी चपेट में लिया। ड्यूटी डॉक्टरों बताया कि एहतियातन इमरजेंसी वार्ड से मरीजों को शिफ्ट किया गया है। आपातकालीन सेवाओं को तुरंत बंद कर दिया गया। दमकल की 34 गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी है।

मेरी प्राथमिकता टीम में होने वाले परिवर्तन को खिलाड़ियों के लिए आसान बनाना: शास्त्री
Sun, 18 Aug
20/20

क्रिकेट / मेरी प्राथमिकता टीम में होने वाले परिवर्तन को खिलाड़ियों के लिए आसान बनाना: शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर टीम की कोचिंग का जिम्मा मिला है। उन्होंने शनिवार को बीसीसीआई टीवी से कहा कि मेरी प्राथमिकता टीम में होने वाले परिवर्तन को खिलाड़ियों के लिए आसान बनाना है। मैं चाहता हूं कि टीम को एक शानदार स्थिति में लाऊं ताकि वह अपनी स्थाई विरासत को भविष्य के लिए छोड़ें। 2020 में टी-20 विश्व कप होना है। टीम इंडिया का फोकस इसे जीतना है।