• Hindi News
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • कुंडी हटने के बाद सोलर पैनल के सहारे चलाया थाने का रिकॉर्ड रूम
--Advertisement--

कुंडी हटने के बाद सोलर पैनल के सहारे चलाया थाने का रिकॉर्ड रूम

मोहित शंकर | मोहाली mohit.shanker@dhrsl.com बलौंगी थाने में पिछले दस सालों से चल रहे कुंडी कनेक्शन को काटकर बिजली विभाग ने पुलिस...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:15 AM IST
कुंडी हटने के बाद सोलर पैनल के सहारे चलाया थाने का रिकॉर्ड रूम
मोहित शंकर | मोहाली mohit.shanker@dhrsl.com

बलौंगी थाने में पिछले दस सालों से चल रहे कुंडी कनेक्शन को काटकर बिजली विभाग ने पुलिस को तगड़ा करंट मारा है। बिजली विभाग के अफसरों ने थाने की कुंडी काटकर ट्रांसफाॅर्मर से थाने को जा रही पांच मीटर तार जब्त कर ली है, ताकि पुलिसकर्मी दोबारा ट्रांसफाॅर्मर से तार जोड़कर कुंडी न लगा सकें। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने मंगलवार देरशाम थाने की कुंडी हटाई थी और जेई ने बुधवार सुबह जाकर चेक किया तो कुंडी दाेबारा नहीं लगाई गई थी। ऐसे में अब थाने में लगे 10 सोलर पैनल्स के सहारे रिकॉर्ड रूम चलाया जा रहा है। मंगलवार रात को थाने में सोलर पैनल्स के सहारे ही रिकॉर्ड रूम की लाइट और कम्प्यूटर चलाए गए, जबकि बाकी थाने में अंधेरा रहा। इन सोलर पैनल्स की कैपेसिटी इतनी नहीं कि उनसे पूरे थाने की बिजली चलाई जा सके। अगर सोलर पैनल्स से पूरे थाने की बिजली चलाई जाती है तो पावर बैकअप जल्दी खत्म हो जाएगा और रिकॉर्ड रूम में लगे कम्प्यूटर भी जल्दी बंद हो जाएंगे।

सोलर सिस्टम से नहीं चल सकता पूरा थाना, 2-3 दिन में लगाया जाएगा मीटर


मंगलवार शाम को जब बिजली विभाग के अफसरों ने बलौंगी थाने का कुंडी कनेक्शन काटा तो थाने की सभी लाइटें सोलर पैनल्स के सहारे आ गईं, जिस कारण पावर फ्लक्युएश हुई और थाने के तीन कम्पयूटर जल गए। इससे थाने का काफी काम ठप हो गया। अब बलौंगी थाने में बिजली का नया मीटर लगवाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बुधवार को गुरु रविदास जयंती की छुट्‌टी होने के कारण बलौंगी थाने के लिए नया बिजली मीटर अप्लाई नहीं किया जा सका। ऐसे में अभी सोलर सिस्टम के सहारे ही काम चलाया जा रहा है।



करीब 10 साल पहले बलौंगी की पंचायत ने धर्मशाला की बिल्डिंग को बलौंगी थाने के लिए दिया था। उसके बाद उसी जगह थाना चलने लगा। पूरे गांव में थाने के लिए कोई और जगह न होने के कारण गांव की पंचायत की ओर से धर्मशाला की जमीन पर थाना बना दिया गया था। अब गांव की मौजूदा पंचायत की ओर से प्रस्ताव पारित कर थाने में बिजली का मीटर लगवाने के लिए बिजली विभाग को लिखित में देना होगा। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। संभावना है कि थाने में दो-तीन दिन में बिजली का मीटर लगवा दिया जाएगा।


X
कुंडी हटने के बाद सोलर पैनल के सहारे चलाया थाने का रिकॉर्ड रूम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..