मांस और मिठाई की 100 दुकानों में एक फरवरी से ऑडिट, फूड सेफ्टी के नियमों की होगी जांच

News - रांची जिले की 100 मीट और मिठाई दुकानों का ऑडिट हाेगा। इसमें दुकानों को वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट दिया जाएगा। रांची में...

Jan 16, 2020, 07:41 AM IST
Ranchi News - 100 shops of meat and sweets will be audited from february 1 food safety rules will be investigated
रांची जिले की 100 मीट और मिठाई दुकानों का ऑडिट हाेगा। इसमें दुकानों को वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट दिया जाएगा। रांची में यह काम कोलकाता की एजेंसी एमएस सर्टिफिकेशन प्राइवेट लिमिटेड करेगी। एजेंसी की टीम रांची पहुंच चुकी है। फूड ऑफिसर डॉ. एसएस कुल्लू से टीम ने ऑडिट के लिए दुकानों की लिस्ट ले ली है। टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है।

रांची के 16 प्रखंडों में टीम करेगी जांच-पड़ताल: लिस्ट में नगर निगम क्षेत्र की 50 मीट और 50 मिठाई दुकानों के अलावा जिले के 16 प्रखंडों की दुकानें शामिल हैं। तमाड़ व सोनाहातू प्रखंड की दुकानों को पहले फेज में नहीं रखा गया है। सर्वे पूरा होने के बाद 1 फरवरी से एजेंसी ऑडिट शुरू करेगी। केंद्र व राज्य सरकार ने एफएसएसएआई के मापदंड के अनुरूप ऑडिट करने के लिए विभिन्न जिलों में अलग-अलग एजेंसियों को अधिकृत किया है।

पहले फेज के लिए 50 मीट और 50 मिठाई दुकानों की बनी सूची

ऑडिट से क्या होगा फायदा

फूड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम के अनुसार टीम जांचेगी की कि दुकानों में नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। अगर पालन नहीं हो रहा है तो दुकानदार को समय देकर सुधार करने कहा जाएगा। फिर जांच होगी। तब सुधार नहीं मिला तो उनका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

दूसरे फेज में अन्य दुकानें

एफएसएसएआई के निर्देश पर हो रहे ऑडिट के पहले फेज में मीट और मिठाई दुकानों को रखा गया है। इसके बाद दूसरे फेज में अन्य कैटेगरी की दुकानों की जांच होगी। फूड सेफ्टी ऑफिसर के अनुसार ऑडिट का मुख्य उद्देश्य लोगों को साफ-सुथरा व हेल्दी खाद्य पदार्थ मिलना है।

X
Ranchi News - 100 shops of meat and sweets will be audited from february 1 food safety rules will be investigated
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना