बाहर से आने पर 14 दिन होम क्वारेंटाइन श्रेयस्कर

Banka News - काविद-19 (कोरोना) के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपदा विभाग को एडवाइजरी जारी किया गया है। इसके तहत यदि कोई...

Mar 27, 2020, 06:26 AM IST

काविद-19 (कोरोना) के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपदा विभाग को एडवाइजरी जारी किया गया है। इसके तहत यदि कोई व्यक्ति विगत 14 दिनों में बाहर से अथवा राज्य के बाहर ऐसे क्षेत्रों से वापस आए हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो अथवा ऐसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हो ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारेंटाइन में रहना ही श्रेयस्कर है।

होम क्वारेंटाइन को लेकर ऐसे बरते सावधानियां

ऐसी स्थिति में घर के किसी एक ही व्यक्ति को संदिग्ध व्यक्ति की देख-रेख हेतु चिह्नित करें और वो भी संदिग्ध व्यक्ति से सावधानीपूर्वक दूरी बनाये रखें। गंदे कपड़े का उपयोग ना करें। कपड़े को साफ करने के बाद ही उपयोग में लाए। बर्तन, सतह, टाॅयलेट, रूम इत्यादि को साफ करते रहें। कमरे के प्रत्येक कोने, सिलिंग इत्यादि को भी अच्छी तरीके से साफ करते रहें। होम क्वारेंटाइन अर्थात, संयम रूप से सभी के सम्पर्क से अलग रहने की यह अवधि 14 दिनों की होगी अथवा संदिग्ध व्यक्ति का लेबोरेटरी जांच हेतु भेजा गया नमूने के नकारात्मक घोषित होने तक की होगी। यदि होम क्वारेंटाइन में आवासी व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो जाए तो संपर्क में रहने वाले घर के सभी सदस्यों को भी कम से कम 14 दिनों तक अथवा नमूना की जांच का निष्कर्ष आने तक होम क्वारेंटान में रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना