• Hindi News
  • National
  • 150th Gandhi Jayanti Naseeruddin Shah Was First Choice For 1982 Film Gandhi

जिस फिल्म को मिले थे 8 ऑस्कर, उसमें पहले गांधी बनने वाले थे नसीरुद्दीन शाह

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फिल्म की शूटिंग 26 नवंबर 1980 को शुरू हुई और 10 मई 1981 को पूरी हुई थी। - Dainik Bhaskar
फिल्म की शूटिंग 26 नवंबर 1980 को शुरू हुई और 10 मई 1981 को पूरी हुई थी।

बॉलीवुड डेस्क. 1982 में महात्मा गांधी के पूरे जीवन पर फिल्म बनाई गई गांधी। डायरेक्शन किया रिचर्ड एटनबरो ने और महात्मा गांधी का रोल किया बेन किंग्सले ने। लेकिन इस रोल के लिए बेन पहली पसंद नहीं थे। फिल्म के लिए नसीरुद्दीन शाह और स्मिता पाटिल का स्क्रीन टेस्ट लिया गया था, लेकिन बाद में यह रोल बेन और रोहिणी हट्‌टगणी ने निभाया। 

 

ये हैं फिल्म के खास पहलू : भारत और यूके का कॉम्बो प्रोजेक्ट गांधी फिल्म का एक तिहाई बजट भारत सरकार ने दिया था। फिल्म में गांधी के अंतिम संस्कार का सीन शूट करने के लिए 19 कैमरे लगाए गए थे। साथ ही यह सीन गांधी जी की 33वीं पुण्यतिथि के दिन शूट हुआ था। इसी सीन के लिए बेन का मोम का पुतला अर्थी पर लिटाया गया था। जबकि शवयात्रा के दौरान बेन अर्थी पर आंख बंद किए लेटे रहे थे। 

 

 

केटेगरी जिनमें जीते अवार्ड : फिल्म गांधी को 55वें अकादमी अवार्ड्स में कुल 8 अवार्ड मिले थे, जिनमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर (रिचर्ड एटनबरो), सर्वश्रेष्ठ नया कथानक (जॉन ब्रिले), सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म एडिटिंग (जॉन ब्लूम), सर्वश्रेष्ठ लीड एक्टर (बेन किंग्सले), सर्वश्रेष्ठ आर्ट डायरेक्शन, सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफी, सर्वश्रेष्ठ ड्रेस डिजाइनर (भानु अथैया) का नाम शामिल है। इसके अलावा तीन नॉमिनेशन भी थे जिनमें मेकअप (टॉम स्मिथ), नई ध्वनि (रवि शंकर और जोर्ज फेंटन) और सर्वश्रेष्ठ साउंड केटेगरी शामिल थी।