पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kullu News 18 Lakh Gausadan In Banjar Is Empty Cattle Are Roaming On The Streets

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंजार में 18 लाख से बना गौसदन खाली, सड़कों पर घूम रहे हैं मवेशी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सड़क और गलियों में बेसहारा घूने वाले मवेशियों के लिए बंजार की चैनान पंचायत में शलेरा के पास गौसदन का निर्माण किया गया। इस गौसदन पर 18 लाख रुपए की धनराशि खर्च की गई परंतु गौसदन के उद्घाटन के चंद महीनों बाद ही यह गौसदन बंद पड़ गया। अब आलम यह है कि जो मवेशी इस गौ-सदन में होने चाहिए थे वे बंजार की सड़कों और गलियों में घूम रही है और किसानों बागवानों का नुक्सान कर रही है।

यह गौसदन ईंट और सीमेंट से बनाया गया है परंतु लोगों का कहना है कि यह गौ सदन ऐसी जगह बनाया गया है जहां मवेशियों की देख रेख करने वालों की कमी खल रही है। गौसदन का निर्माण 13वें वित्तायोग के पैसों से किया गया है। अब हालत यह बनी हुई है कि 18 लाख रुपए खर्च करने के बाद भी बंजार के लोगों को बेसहारा मवेशियों से राहत नहीं मिल पाई है। अब इस गौ सदन के मवेशी बंजार के कई इलाकों में लोगों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

राजनीतिक लाभ के लिए गलत जगह मनाया गौसदन: लोग कहते हैं कि बंजार में गौ-सदन निर्माण की योजना तत्कालीन जिला परिषद सदस्य सुरेंद्र शौरी की थी लेकिन विधायक का चुनाव लड़ने के लिए सुरेंद्र शौरी ने इस गौ सदन को गलत जगह बनवाया। लोग यह भी कहते हैं कि पहले इस गौ-सदन को बनाने की योजना मंगलौर पंचायत के चहुंटा में थी लेकिन इसे राजनीति हित साधने के लिए ऐसी जगह खुलवाया गया जहां न तो सड़क है और न ही पानी आदि की व्यवस्था थी। नतीजा यह हुआ कि गौ-सदन अपने उद्देश्य पर खरा नहीं उतर पाया।

समाज सेवी एवं लेखक दौलत सिंह भारती, शराई की जयवंती,विमला, इंदरा, मंगलौर पंचायत की प्रधान बीना का कहना है कि लावारिस पशुओं से किसान बेहद परेशान हैं। सारे पशु समूहों में आकर फसलों को भारी नुकसान पंहुचा रहे हैं। उनके अनुसार पशुओं के भय से कई खेतों में लोगों ने कृषि करना ही छोड़ दिया है। उनके अनुसार बंजार उपमंडल का मुख्य बाजार हो खुंदन सिधवां, शराई, तरगाली, मंगलौर हो या फिर बंजार-गुशैणी बठाहड़ सड़क हो या फिर जीभी गाड़ागुशैणी, टीपूधार, जयपुर पलाहच सड़क हो यहां अब इन वेसहारा मवेशियों का झुंड सड़क पर घूमता देखा जा सकता है जो लोगों की फसलों को नुक्सान पहुंचा रहा है।

बर्बाद कर दिए 18 लाख रुपए लोगों की माने तो 13वें वित्तायोग के पैसों का यहां दुरूपयोग किया गया है और इसकी जांच होनी चाहिए कि गौ सदन ऐसी किसने खुलवाया जहां मवेशियों के रहने के लिए उचित व्यवस्था ही नहीं थी। उन्होंने इस मसले को लेकर बंजार के विधायक की कार्यप्रणाली को भी संदेह के घेरे में खड़ा कर दिया है। लोगों की माने तो इस गौ-सदन का निर्माण सिर्फ औपचारिकता के लिए किया गया है।

बंजार के शलेरा में 18 लाख से बनाया गया गौ-सदन।

शलेरा में बनाया गया गौ-सदन के बावजूद सड़क पर मवेशी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser