--Advertisement--

बाइक जैसे माइलेज वाली कार : इंडिया की पहली ऐसी कार जो देती है 45KM का माइलेज, कीमत के मामले में भी मारुति आल्टो से भी सस्ती; ऐसे हैं फीचर्स

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली इस सस्ती कार के खरीदने की ये है प्रोसेस

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2018, 12:01 AM IST

ऑटो डेस्क। बजाज अपनी पहली ऐसी कार लॉन्च कर चुकी है, जो उसके थ्री-व्हीलर का अपग्रेड वर्जन है। यानी इसमें पावर ऑटो का और डिजाइन कार का है। कंपनी ने इस कार को क्वार्डर साइकिल का नाम दिया है। वहीं, इसका मॉडल नेम बजाज क्यूट है। इस कार को कंपनी ने उस वर्ग को ध्यान रखकर बनाया है, जो कीमत और माइलेज के चलते कार नहीं खरीद पाते। क्यूट की कीमत 2.6 लाख रुपए है।

कंपनी ने दी ये जानकारी

इस मिनी कार को लेकर बजाज के कमर्शियल व्हीकल बिजनेस के प्रेसिडेंट, आर सी महेश्वरी ने कहा कि क्यूट का कंसेप्ट ये सोचकर बनाया गया था कि एक ऐसी गाड़ी बनाई जानी चाहिए जो शहर के अंदर ही चले। इसके इकॉनोमिक, पार्किंग और फ्यूल इफिशियंसी में अच्छे रिजल्ट आएं। इसका पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 36kmpl और CNG वेरिएंट का माइलेज 45kmpk है।

बजाज क्यूट के फीचर्स

इस कार में 216.6cc का पेट्रोल इंजन दिया। ये 5 स्पीड गियर और 1 रिवर्स गियर के साथ आती है। गियर को अप-डाउन फॉर्मेट में डिजाइन किया गया है। कार की अधिकम स्पीड 70kmph है। इसमें स्लाइड विंडो दी गई हैं। इसका बोनट और सभी डोर प्लास्टिक के हैं। जिसके चलते इसका वजन 464 किलोग्राम है। गाड़ी में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं।

क्यूट का इंजन ऑटो की तरह पीछे दिया है। ऐसे में बूट स्पेस आगे की तरफ मिलता है। इसमें बैग्स आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसके अलावा बैक सीट को फोल्ड करके 400 लीटर का स्पेस तैयार कर सकते हैं। डैशबोर्ड पर दो यूटिलिटी बॉक्स लॉक के साथ मिलते हैं। इसमें 2 स्पीकर्स और USB सपोर्ट वाला FM प्लेयर रिमोट के साथ दिया है। फोन चार्जिंग के लिए 12 वोल्ट का सॉकेट मिलेगा।

मारुति आल्टो K10 से सस्ती

बजाज क्यूट की कीमत 2.6 लाख है। वहीं, मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार आल्टो K10 से ये काफी सस्ती है। K10 की एक्स-शोरूम प्राइस 3.31 लाख रुपए है। वहीं, इसका माइलेज बजाज की ही एवेंजर 220 बाइक से बहुत ज्यादा है। एवेंजर 220 का माइलेज 40kmpl है। जबकि क्यूट के पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 36kmpl और CNG वेरिएंट का माइलेज 45kmpk है।

ऐसे खरीदें बजाज क्यूट

आपको इस कार को खरीदने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना होगी। या फिर कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्टेट वाइज डीलर्स के नंबर से संपर्क करना होगा। कंपनी प्री-बुकिंग के आधार पर ही इसकी डिलिवरी कर रही है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended