• Jyotish
  • Vastu
  • 3 vastu tips for rent house, Vastu Shastra, Vastu Tips, Vastu Defects, वास्तु शास्त्र, वास्तु टिप्स, वास्तु दोष
--Advertisement--

वास्तु टिप्स: अगर आप किराए के घर में रहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें 3 बातें

आप जिस भवन में रहते हैं या एक बड़े भवन के जिस हिस्से में रहते हैं उसका आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

Danik Bhaskar | Apr 30, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। कुछ लोगों को लगता है कि वास्तु लाभ लेने के लिए उनको अपने घर में तोड-फोड़ करनी पड़ेगी जो किराए के घर में संभव नहीं है और वहीं कुछ लोगों को लगता है कि किराए के घर में वास्तु का प्रभाव केवल मकान मालिक पर होगा जबकि यह पूरी तरह से गलत है।
वास्तु विशेषज्ञ खुशदीप बंसल के अनुसार, रिसर्च से यह स्पष्ट हो चुका है कि आप जिस भवन में रहते हैं या एक बड़े भवन के जिस हिस्से में रहते हैं उसका आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है फिर चाहे वह किराए का हो या आपका अपना। इस प्रभाव को आप स्वयं भी आसानी से चार स्टेप्स में पहचान सकते हैं।

1. प्रवेश द्वार
भवन के जिस हिस्से या फ्लोर पर आपका घर है, उसमें प्रवेश करने के मुख्य गेट का आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए यदि यह दक्षिण दिशा में तीसरे स्थान पर है तो अत्यंत धन एवं यश का कारण बनता है। एक भवन में 32 प्रवेश द्वार संभव हैं जिनमें से कुछ अच्छे और कुछ विपरीत प्रभाव पैदा करते हैं। यदि किराए के घर में आपका प्रवेश द्वार गलत दिशा में बना है तो उपयुक्त रंगों की पट्टियों के द्वारा उसके कुप्रभावों का आसानी से समाधान किया जा सकता है।

2. कमरों की दिशा
वास्तु के वैज्ञानिक तथ्यों को अगर समझें तो अपने घर में प्रत्येक कमरे की आदर्श दिशा आसानी से निर्धारित कर सकते हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के प्रत्येक कमरे का 16 दिशाओं में प्रभाव बताया गया है। किराए का घर चुनते समय प्रयास करें कि बेडरूम एवं टॉयलेट आदर्श अथवा स्वीकृत दिशा में ही बनें हों। यदि ऐसा नहीं है तब भी सरल से बदलाव जैसे कि दीवारों या पर्दों के रंग एवं फूलदान जैसी वस्तुओं को वास्तु समाधान के रूप में रखकर कमरे की गलत दिशा में होने के कुप्रभावों को ठीक किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए, यदि बेडरूम दक्षिण एवं दक्षिण-पश्चिम दिशा के मध्य, यानी खर्चे एवं विसर्जन के वास्तु क्षेत्र में बना है और इस कारण आपके किए हुए समस्त प्रयास विफल जा रहे हैं या आपकी सेहत निरंतर बिगड़ती जा रही है और आप के घर में दूसरे बेडरूम का विकल्प भी नहीं है। ऐसी स्थिति में एक पीला फूलदान अपने बेडरूम में रखने से आपके जीवन में अपव्यय नियंत्रित हो जाएगा और आपकी आर्थिक स्थिति एवं स्वास्थ्य में सुधार आने लगेगा।

4. वस्तुएं
फोटोग्राफ्स, पेंटिंग्स एवं इंटीरियर डेकोरेशन की वस्तुओं का सही दिशा में प्रयोग करके आप अपने किराए के घर में भी अधिक खुशहाली, प्रेम एवं समृद्धि भरे जीवन का निर्माण कर सकते हैं।