ओरमांझी में 33 क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार, मिलेंगी सभी सुविधाएं

News - कोरोनावायरस से बचाव को लेकर ओरमांझी में प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।...

Mar 27, 2020, 07:41 AM IST
Ranchi News - 33 quarantine centers ready in ormanjhi all facilities will be available

कोरोनावायरस से बचाव को लेकर ओरमांझी में प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें प्रखंड के सभी पंचायत सचिवालय, स्वास्थ्य उपकेंद्र सहित 33 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। सेंटर में दस-दस बेड लगाए गए हैं। संभावित मरीजों को इन्हीं क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। क्वॉरेंटाइन सेंटर के अलावा एक किलोमीटर के दायरे को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। अब तक 49 व्यक्तियों की जांच की गई है, लेकिन किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं। कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक सामग्री की सूची तैयार की गई।

बाहर से आए लोगों की निगरानी के लिए एएनएम और सहिया को जिम्मेवारी दी गई है। गांव में राशन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाले दुकानदारों को पास निर्गत किया जाएगा। डीसी के आदेश पर पंचायत के मुखिया को दस-दस हजार रुपए दे दिया गया है, जिसमें मुखिया वैसे लोगों को दस किलो अनाज उपलब्ध कराएंगे, जिनके पास अनाज नहीं है। किसी भी स्थिति में लोगों को भूखे नहीं रहने दिया जाएगा।

नामकुम और टाटीसिलवे में चारा की कमी होने पर पशुपालक परेशान और चिंतित हो गए हैं। वाहनों का आना-जाना बंद हो गया है। पशुपालकों का कहना है कि यदि चारा नहीं मिलेगा तो पशुओं को क्या खिलाएंगे। उनलोगों के समक्ष भी भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। ऐसी स्थिति में सरकार और पुलिस-प्रशासन को गंभीरता दिखाते हुए पशुओं के चारा ढोनेवाले वाहन पर कोई रोक-टोक नहीं लगानी चाहिए।

क्या कहते हैं पशुपालक : अशरफी यादव ने कहा कि इस लाॅकडाउन का हमलोग पूरा समर्थन कर रहे हैं। हमलोगों के सामने विकट समस्या उत्पन्न हो चुकी है। मवेशियों को खिलाने के लिए चारा के लिए लोग मारे-मारे फिर रहे हैं। इसपर सरकार और जिला प्रशासन को गंभीरता दिखानी चाहिए। सिंटू कुमार ने कहा कि दुकान में इतनी भीड़ जुट रही है कि हमलोग पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। बाहर से पुआल आ ही नहीं रहा है। रांची के बाहर ही पुआल लानेवाले वाहनों को रोक दिया जा रहा है। इस कारण बहुत ही मुश्किल से सभी को थोड़ा-थोड़ा करके चारा दिया जा रहा है।

पशु चारा नहीं मिलने पर गोपालक परेशान

ओरमांझी पंचायत सचिवालय में बना क्वॉरेंटाइन सेंटर।

X
Ranchi News - 33 quarantine centers ready in ormanjhi all facilities will be available

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना