Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» You Can Lose Weight With These 4 Simple Morning Habits

सुबह के 4 कामों से घटा सकते हैं कई किलो वजन, नहीं जाना पड़ेगा जिम

डाइट प्लान और टफ एक्सरसाइज के बिना भी वजन कम किया जा सकता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 13, 2018, 06:14 PM IST

    हेल्थ डेस्क। भोपाल के आयुर्वेदिक डॉ अबरार मुल्तानी ऐसे 4 कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेते हैं तो आपका वेट लॉस होने लगेगा। आपको टफ एक्सरसाइज और डाइट प्लान की जरूरत नही पड़ेगी।

    पहला काम
    सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी मे एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। यह बॉडी डिटॉक्स करता है और साथ ही मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। इससे फैट सेल्स घुलने लगती हैं और वजन कम होता है।

    दूसरा काम
    10 से 15 मिनट धूप में बैठें। इसमें सुबह की गुनगुनी धूप लेना है। दोपहर की तेज धूप नहीं। इससे आपको विटामिन डी मिलेगा, इसकी गर्मी से फैट सेल्स घुलने लगती हैं और मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे मोटापा दूर होने लगता है। इससे आपका तनाव भी दूर होता है और आप दिनभर खुश रहते हैं।

    तीसरा काम
    आधा घंटा वॉक। चलने से कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा घटता है और इससे आपके सभी जोड़ भी स्वस्थ रहते हैं। शुगर और बीपी कंट्रोल रहता है, डाइजेशन ठीक रहता है, कब्ज़ नही होता और आप दिनभर तरोताज़ा रहते हैं।

    चौथा काम
    ब्रेकफास्ट जरूर करें। ब्रेकफास्ट स्किप करने से दिनभर भूख लगती रहती है और कुछ न कुछ खाते रहते हैं जिससे वजन बढ़ता है। याद रखें आप मोटे खाने से नहीं, गलत खाने और गलत समय पर खाने से होते हैं। नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 9 के बीच है। नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और फैट की जगह प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें जैसे अंडा, चिकन, डॉयफ्रूट्स, ओएट्स। फलों को भी नाश्ते में शामिल करें। शुगर को अवॉइड करें दिन भर।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: subah ke 4 kamon se ghtaa sakte hain kee kilo vjn, nahi jaanaa pड़egaaa jim
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×