OMG

--Advertisement--

समुद्री दुनिया के 5 अजूबे : शहर, पिरामिड और डेविल सी

समुद्र अपने अंदर ऐसे रहस्य दबाए हुए है जो बेहद कम लोग ही जानते हैं

Danik Bhaskar | Jun 08, 2018, 03:35 PM IST

  • समुद्र के अंदर कुछ ऐसे राज छिपे हुए हैं जो बेहद कम लोग जानते हैं
  • पिरामिड से लेकर पूरा शहर तक मौजूद है समुद्र के नीचे
  • कुछ चीजों के बारे में आज भी पता लगा रहे हैं साइंटिस्ट

खबरें जरा हटके. दुनियाभर में अनेकों रहस्यमयी जगहें हैं, लेकिन समुद्र अपने अंदर ऐसे रहस्य दबाए हुए है जो बेहद कम लोग ही जानते हैं। समुद्र के नीचे कुछ ऐसी चीजें भी मौजूद हैं जिसकी गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई या यूं कहें कि इसके नीचे एक अलग ही दुनिया मौजूद है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। क्या देखा है समुद्र के बीच झरना?

- सभी जानते हैं कि झरने पहाड़ों-चट्टानों से गिरते हैं, लेकिन अगर आपको समुद्र के अंदर झरना देखने को मिले तो क्या कहेंगे? आपको बता दें कि ऐसी ही रहस्यमय और खतरनाक झरना आप देख सकते हैं डेनमार्क स्ट्रेट में। यह यह काफी बड़ा है। ये खतरनाक इसलिए है क्योंकि ये बड़े-बड़े जहाजों के बहाव को बदल देता है।

पानी के अंदर शहर
क्यूबा में समुद्र के अंदर सिटी होने के प्रमाण मिलते हैं। यहां बड़े-बड़े पिरामिड और मूर्तियां नजर आती हैं। इसके बारे में साइंटिस्ट्स का मानना है कि 10 हजार साल पहले कोई शहर भूकंप के कारण डूब गया होगा।

योनागुनी पिरामिड
ये पिरामिड्स जापान में योनागुनी आइलैण्ड के पास मौजूद हैं। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये पिरामिड्स देखने में इजिप्ट के पिरामिड्स से ज्यादा पुराने नजर आते हैं। किसी को नहीं पता कि ये पिरामिड कैसे बने। कोई कहता है कि यह मनुष्य ने बनाए हैं तो किसी का मानना है कि यह किसी दैवीय शक्ति ने बनाए हैं।

डेविल सी
डेविल सी के नाम से ही पता चलता है कि ये खतरनाक है। टोक्यो से 60 मील दूर गोअम के पास प्रशांत महासागर में स्थित ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां कई जहाज डूब चुके हैं। यहां से गुजरने में लोग डरते हैं। यहां कभी भी तूफान आ जाता है। कहा जाता है कि ये बरमूडा ट्राएंगल की तरह है।

अंडरवॉटर सर्कल
ईस्टन इंडियन ओसियन में चमकीले और लगातार घूमने वाली गोलाकर चीजें नजर आती हैं। ये क्या हैं, इस बारे में साइंटिस्ट पता लगा रहे हैं। लोगों का मानना है किसी तरह के जीव हैं लेकिन साइंटिस्ट इस बात से इंकार करते हैं।