Hindi News »Lifestyle »Tech» 5 Smartphones With 6gb Ram Under 20000 In India Know Its Features

20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर

इन स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम के अलावा और भी कई ऐसे फीचर्स हैं जो आमतौर पर हाई रेंज में आते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 11, 2018, 06:04 PM IST

  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें

    गैजेट डेस्क।स्मार्टफोन में 6 जीबी की रैम होना काफी मायने रखता है। आजकल ज्यादातर काम स्मार्टफोन से ही होते हैं और रैम इसके लिए बहुत जरूरी है। ज्यादा रैम होने का फायदा फोन की परफॉर्मेंस पर मिलता है। यही कारण है कि आजकल कई बड़ी कंपनियां कम कीमत में भी ज्यादा रैम ऑफर कर रही हैं। दुनियाभर की टॉप-10 कंपनियां अब तक कई 6 जीबी रैम के साथ फोन लॉन्च कर चुकी हैं और आज हम आपके लिए कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन लेकर आए हैं जो 20 हजार की रेंज में आते हैं और इनमें 6 जीबी रैम दी गई है।

    6 जीबी रैम से क्या होता है फायदा?

    - स्मार्टफोन के लिए रैम बहुत जरूरी होती है, क्योंकि इसकी परफॉर्मेंस रैम पर ही डिपेंड होती है।
    - रैम के जरिए ही स्मार्टफोन या कोई भी मोबाइल काम कर पाता है और हम जितनी भी ऐप्स का यूज करते हैं, वो सब भी रैम की वजह से ही काम कर पाती हैं।
    - इसके साथ ही मल्टीटास्किंग या एक ही समय में स्मार्टफोन में कई काम करने के लिए रैम की ही जरुरत होती है। तो जितनी ज्यादा रैम होगी, स्मार्टफोन उतना बेहतर परफॉर्म करेगा।
    - अब मार्केट में 8 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन भी अवेलेबल हैं, लेकिन 6 जीबी भी कोई कम नहीं होती। अगर स्मार्टफोन में 6 जीबी की रैम है, तो उसके जरिए स्मार्टफोन में ही कई काम आसानी से किए जा सकते हैं।
    - इसके साथ ही गेमिंग के लिए फोन में अच्छी रैम होना बहुत जरूरी है। अगर फोन की रैम कम है तो गेम ठीक तरीके से नहीं चलेंगे। इसलिए गेमिंग के शौकिन के लिए भी 6 जीबी रैम बहुत जरूरी है।

    यहां देखें 6 जीबी रैम वाले 5 स्मार्टफोन और उनके फीचर्स

    फीचर्सRedmi Note 5 ProCoolpad Cool Play 6Infinix Zero 5 ProOppo F3 PlusOppo Realme 1
    1.डिस्प्ले5.99 इंच5.50 इंच5.98 इंच6 इंच6.28 इंच
    2.प्रोसेसर स्नैपड्रैगनस्नैपड्रैगन-6361.4GHz ऑक्टा-कोर2.6GHz ऑक्टा-कोर1.95GHz ऑक्टा-कोर2GHz ऑक्टा-कोर
    3.रैम4GB/6GB6GB6GB6GB3GB/6GB
    4.स्टोरेज64 जीबी64GB128GB64GB32GB/128GB
    5.फ्रंट कैमरा20 मेगापिक्सल8 मेगापिक्सल16 मेगापिक्सल16 मेगापिक्सल8 मेगापिक्सल
    6.रियर कैमरा12+5 मेगापिक्सल13+13 मेगापिक्सल12+13 मेगापिक्सल16 मेगापिक्सल13 मेगापिक्सल
    7.बैटरी4000mAh4000mAh4350mAh4000mAh3410mAh
    8.ओएसएंड्रॉयड नोगाटएंड्रॉयड 7.1एंड्रॉयड 7.0एंड्रॉयड 6.0एंड्रॉयड 8.1 ओरियो
    9.कीमत21,99914,99919,99916,99013,990

    यहां देखें: कौनसा फोन है बेहतर?

    1. Oppo F3 Plus

    परफॉर्मेंसइसकी परफॉर्मेंस अच्छी है और जब तक हेवी गेमिंग नहीं करते हैं तब तक हीटिंग नहीं होती है। इसकी बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।
    कैमरा क्वालिटीइसका फ्रंट कैमरा काफी अच्छा है और पिक्सल फटने जैसी शिकायत इसमें नहीं आती। नेचुरल लाइट और लो लाइट में भी फोटो क्वालिटी अच्छी आती है।
    डिजाइन और लुकमेटल यूनिबॉडी के साथ आने वाला ये फोन दिखने में काफी अच्छा है। फिंगरप्रिंट सेंसर आगे की तरफ होम बटन में दिया गया है। इसका डिस्प्ले अच्छा है और सनलाइट में भी कोई दिक्कत नहीं होती।
    खरीदें या ना खरीदेंसेल्फी और फोटोग्राफी के शौकिनों के लिए ये फोन अच्छा है। हालांकि इसमें एंड्रॉयड 6 दिया गया है।

    2. Oppo Realme 1

    परफॉर्मेंसइसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो डिसअपॉइंट नहीं करता है। यूज करने पर इसकी परफॉर्मेंस काफी जोरदार है। मल्टीटास्किंग करने में भी कोई परेशानी नहीं। फेस डिटेक्शन दिया गया है जो फोन को 0.1 सेकेंड से भी कम में अनलॉक कर देता है।
    कैमरा क्वालिटीफ्रंट में 8 मेगापिक्सल और रियर में 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इससे पोर्ट्रेट मोड और प्रो मोड शॉट लिए जा सकते हैं। कैमरा ऐप में कई ब्यूटी मोड भी दिए गए हैं। साथ ही इससे 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है।
    डिजाइन और लुक6 इंच का डिस्प्ले, जिसका आस्पेक्ट रेशो 18:9 है। ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा और सेंसर। इस सेग्मेंट का पहला स्मार्टफोन, जिसमें डायमंड इफेक्ट के साथ ग्लास बॉडी दी गई है। साइड में दिए गए बेजल काफी पतले हैं, जबकि टॉप और बॉटम की बेजल थोड़े मोटे हैं।
    खरीदें या ना खरीदेंये स्मार्टफोन कम बजट में काफी इंप्रेसिव है और इसका ग्लास बैक डिजाइन इसे प्रीमियम लुक देता है। अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है और आप एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए ये पहली पसंद हो सकता है।

    3. Infinix Zero 5 Pro

    परफॉर्मेंसइसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी और 6 जीबी रैम के कारण इसमें मल्टीटास्किंग करना भी आसान है। गेमिंग में भी ये फोन अच्छा है और हेवी गेमिंग के दौरान हैंगिंग की प्रॉब्लम नहीं आती।
    कैमरा क्वालिटीइसका रियर कैमरा काफी अच्छा है, जिसमें कई सारे प्रोफेशनल मोड्स दिए गए हैं। सनलाइट और लो लाइट में भी इसकी क्वालिटी अच्छी है। वहीं फ्रंट में भी फ्लैश होने की वजह से रात में भी अच्छी सेल्फी ली जा सकती है।
    डिजाइन और लुकइसके साइड बेजल पतले हैं, लेकिन टॉप और बॉटम में थोड़ा मोटा है। इसके बैक पैनल में ऊपर कैमरा है, जो होरिजोंटल हैं। बैक पैनल मैट फिनिश होने की वजह से स्क्रैच होने का खतरा नहीं है।
    खरीदें या ना खरीदेंइसकी परफॉर्मेंस अच्छी है और कैमरा क्वालिटी भी बेस्ट है। अगर आपका बजट 20 हजार के अंदर है और अच्छा कैमरा चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

    4. Coolpad Cool Play 6

    परफॉर्मेंसये फोन काफी फास्ट है और इसमें ऐप डाउनलोडिंग भी काफी फास्ट होती है। हालांकि इसमें हीटिंग की प्रॉब्लम है। नॉर्मल यूज में तो ये हीट करता है, साथ ही गेमिंग के दौरान काफी हीट होता है, जिससे दिक्कत हो सकती है।
    कैमरा क्वालिटीअच्छी लाइट और सनलाइट में बेहतरीन फोटो कैप्चर करता है, लेकिन लो लाइट में इसकी क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं रहती। साथ ही इसका कैमरा ऐप काफी स्लो है, जिससे एक के बाद एक फोटो क्लिक करने में परेशानी होती है।
    डिजाइन और लुकइसका डिजाइन बाकी Coolpad के स्मार्टफोन की तरह ही है । हालांकि ये पूरी तरह से मेटल का बना है और बैक पैनल में फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा ड्यूल कैमरा दिया गया है। ये ज्यादा हेवी और मोटा नहीं है, जिससे इसे यूज करना आसान है।
    खरीदें या ना खरीदेंये एक अच्छा स्मार्टफोन है, लेकिन उसके बावजूद भी इस रेंज में कई अच्छे फोन मौजूद हैं। हालांकि 6 जीबी रैम वाला फोन लेना चाहते हैं तो ये अच्छा है।

    5. Xiaomi Redmi Note 5 Pro

    परफॉर्मेंसमल्टीटास्किंग के लिए ये फोन काफी अच्छा है। गेम लोडिंग, हेवी ऐप्स ओपनिंग और गेमिंग के दौरान स्विच करने में ये कोई परेशानी नहीं करता। गेमिंग के दौरान भी इसमें हीटिंग की प्रॉब्लम नहीं आती।
    कैमरा क्वालिटीइसके कैमरे पर काफी काम किया है, जो बेहतर रिजल्ट देता है। अच्छी लाइट के अलावा लो लाइट में ये अच्छी फोटो कैप्चर करता है। फ्रंट में भी फ्लैश के साथ बोकेह (bokeh) मोड है, जिससे बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं।
    डिजाइन और लुकइसका बैक पैनल iPhone X की तरह लुक देता है, क्योंकि इसका ड्युअल कैमरा वर्टिकल है। इस फोन के साइड बेजल काफी पतले हैं, जो इसके डिजाइन को अच्छा बनाते हैं। इसमें कर्व्ड भी दिया गया है और इसे आसानी से पकड़ा जा सकता है।
    खरीदें या ना खरीदेंकम कीमत में इसमें बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इसकी बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस काफी बेहतर है। अगर आप कम बजट में कई सारे फीचर्स लेना चाहते हैं तो ये बेस्ट ऑप्शन है।
  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें
  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें
  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें
  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें
  • 20 हजार तक की रेंज वाले ये 5 स्मार्टफोन, इनमें है 6GB की रैम; जानें कौन है बेहतर
    +5और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×