विज्ञापन

शादी या जन्मदिन पर किसी को गिफ्ट देना हो तो हाथी की मूर्ति या मिट्टी का सामान होता है शुभ

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2018, 04:12 PM IST

6 तरह के गिफ्ट देना या लेना होता है फायदेमंद, ये लाते हैं घर में सुख-शांति

If you want to give someone any gift try these 6 things
  • comment

रिलिजन डेस्क. शादी से लेकर बर्थ डे तक गिफ्ट देने की परंपरा है। अक्सर लोग या तो नगद पैसे गिफ्ट करते हैं या फिर कोई सिनरी या शो-पीस। वास्तु के अनुसार देखा जाए तो गिफ्ट बहुत स्पेसिफिक होना चाहिए। कोई ऐसी चीज जो लेने वाले के लिए फायदेमंद हो। वास्तु में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जो गिफ्ट करना और गिफ्ट में लेना दोनों ही शुभ होती हैं। हाथी की मूर्ति से लेकर मिट्टी के सामान तक कुल 6 चीजें ऐसी हैं, जिनको किसी को गिफ्ट करना अच्छा होता है।

कौन-सी हैं ये खास चीजें...

1. हाथी का जोड़ा

किसी भी शुभ प्रसंग में हाथी या हाथी का जोड़ा देना या पाना बहुत ही शुभ होता है। हाथी चांदी-सोने का या पीतल और लकड़ी का भी दिया जा सकता है। लक्ष्मी का सबसे शुभ स्वरुप हाथी की सवारी वाला ही है। इसलिए दीपावली पर गजलक्ष्मी की पूजा की जाती है। हाथी की मूर्ति तिजोरी में रखने से बरकत होती है।

2. सात घोड़े

सात सफेद घोड़ों की जोड़ फेंगशुई और वास्तु दोनों में शुभ मानी जाती है। सात सफेद घोड़ों का शो-पीस या तस्वीर गिफ्ट में देने या पाने से आय के साधन बढ़ने लगते हैं। सूर्य के रथ में सात घोड़े माने गए हैं। ये सात घोड़े सात रंगों की किरणों के प्रतीक हैं।

3. दो तरफा गणेश

ऐसी मूर्ति या तस्वीर जिसके दोनों तरफ गणेशजी बने हों, यह उपहार में देने से या पाने से कई शुभ फल मिलते हैं। तस्वीर को लेकर विशेष ध्यान रखें की दोनों तरफ गणेशजी का मुख ही दिखाई दे, पीठ नहीं। इस तरह की मूर्ति शुभ मानी जाती है क्योंकि गणपति की मूर्ति की पीठ के दर्शन को शुभ नहीं माना गया है।

4. कपड़े

लोगों को उपहार में कपड़े देना या पाना भी अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से उपहार देने वाले और पाने वाले दोनों का ही दुर्भाग्य खत्म होता है और सौभाग्य बढ़ता है।

5. मिट्टी की बनी कोई चीज

मिट्टी की बना कोई शो-पीस गिफ्ट करना या पाना भी शुभ होता है। ऐसे होने से अटका धन धीरे-धीरे मिलने लगता है और आय में वृद्धि होती है। मिट्टी पृथ्वी तत्व का प्रतीक है।

6. चांदी की कोई वस्तु

शास्त्रों में चांदी देना या पाना भी मंगलमयी माना गया है जबकि सोना देना निषेध कहा गया है। चांदी का सिक्का या वस्तु देने या पाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

X
If you want to give someone any gift try these 6 things
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें