विज्ञापन

गुस्सा और ज्यादा बोलने के अलावा 4 और कारण है जिनसे घटती है उम्र, महाभारत की इस बात को विज्ञान ने भी माना है सही

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2018, 07:10 PM IST

यमराज ने विदुर का रुप लेकर कहा कि गुस्सा करने से उम्र कम होने लगती है। इसके अलावा घमंड और अन्य 4 कारण भी बताए हैं।

6 reason for Decrease in age according to mahabharat
  • comment
वेदों और पुराणों में इंसानों की उम्र 100 साल बताई गई है लेकिन यमराज ने विदुर का रुप लेकर कहा कि गुस्सा करने से उम्र कम होने लगती है। इसके अलावा घमंड और अन्य 4 कारण भी बताए हैं। जिनकी वजह से इंसानों की उम्र कम हो रही है। महाभारत के अलावा अष्टादश स्मृतियों में भी बताया गया है कि मन के अशांत रहने से अभिमान, लालच और स्वार्थ जैसी भावनाएं हमारे मन में अाने लगती हैं। वहीं ज्यादा बोलना भी ग्रंथों में ठीक नहीं माना गया है। इन सब गलत आदतों के कारण मनुष्य की उम्र कम होने लगती है।


विज्ञान ने भी ग्रंथो की इस बात को सही माना है -
मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कहा है कि गुस्सा करने और उससे होने वाली टेंशन से जल्दी बुढ़ापा आता है। नए शोध में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिकों और कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का भी कहना है कि गुस्से के कारण हमारे दिमाग में ऐसा रसायन निकलता है जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। न्यूयाॅर्क यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डाऊ लिन ने शोध में कहा है कि मन के अशांत रहने से जल्दी बुढ़ापा आ जाता है। धीरे-धीरे उम्र कम होने की एक बड़ी वजह ये भी है। मनोवैज्ञानिको के अनुसार मानसिक आवेग जैसे गुस्सा, स्वार्थ, घमंड और ज्यादा बोलना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

महाभारत के अनुसार यमराज ने ही श्राप के कारण मनुष्य बनकर विदुर के रूप में जन्म लिया था। जब राजा धृतराष्ट्र महात्मा विदुर से मनुष्य की उम्र कम होने का कारण पूछते हैं। तब विदुर मनुष्य की उम्र कम करने वाले 6 कारण धृतराष्ट्र को बताते हैं।


धृतराष्ट्र महात्मा विदुर से पूछते हैं -

शतायुरुक्त: पुरुष: सर्ववेदेषु वै यदा।
नाप्नोत्यथ च तत् सर्वमायु: केनेह हेतुना।। - (महाभारत, उद्योग पर्व 37/9)
.
अर्थ- जब सभी वेदशास्त्रों में पुरुष (मनुष्य) को 100 वर्ष की आयु वाला बताया गया है, तो किस कारण से मनुष्य सौ वर्ष तक जीवित नहीं रहता ।

इस प्रश्न को सुनकर महात्मा विदुर कहते हैं -

अतिमानोअतिवादश्च तथात्यागो नराधिप।
क्रोधश्चात्मविधित्सा च मित्रद्रोहश्च तानि षट्।।
एत एवासयस्तीक्ष्णा: कृन्तन्यायूंषि देहिनाम्।
एतानि मानवान् घ्नन्ति न मृत्युर्भद्रमस्तु ते।।
- (महाभारत, उद्योगपर्व 37/10-11)
.
अर्थात- अत्यंत अभिमान यानी घमंड करना, ज्यादा बोलना, त्याग का अभाव, गुस्सा, स्वार्थ और मित्रद्रोह यानी दोस्त को धोखा देना। इन 6 कारणों की वजह से इंसान की उम्र कम हो जाती है। इन 6 में से कोई एक भी आदत किसी इंसान में होती है तो उसकी उम्र धीरे-धीरे कम होने लगती है।

X
6 reason for Decrease in age according to mahabharat
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें