Hindi News »Lifestyle »Relationships» 6 Tips That Made Your Marriage Life Happy

अरेंज मैरिज के बाद ये 6 टिप्स अपनाएं, पार्टनर रहेगा हमेशा खुश

हर रिश्ते में एक दूसरे को समझने में समय लगता है। अपने पार्टनर को अपने अनुसार ढालने की जल्दबाजी ना करें।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 17, 2018, 01:40 PM IST

अरेंज मैरिज के बाद ये 6 टिप्स अपनाएं, पार्टनर रहेगा हमेशा खुश

लाइफस्टाइल डेस्क । आज के युवाओं का मानना है कि अरेंज मैरिज बोरिंग होती है। लेकिन यह सिर्फ एक गलतफहमी है। यह हम पर निर्भर करता है कि हम उस रिश्ते को कैसे बनाते हैं। हर रिश्ते को जीने का एक अलग तरीका होता है, चाहे उसके लिए उसमें कुछ एडऑन करना पड़े। अगर आप अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो अपनाइए ये टिप्स,जिन्हें जानकार आप वैवाहिक जीवन को और मजबूत व सफल बना सकते हैं।
बदलने का ना सोचें
हर रिश्ते में एक दूसरे को समझने में समय लगता है। अपने पार्टनर को अपने अनुसार ढालने की जल्दबाजी ना करें, इससे चीजें बिगड़ते दरे नहीं लगेगी। उसे थोड़ा समय दें, जिससे आप एक-दूसरे को समझ पाएंगे। इससे आप और पार्टनर एक अच्छी शादीशुदा जीवन की ओर बढ़ेंगे व सफल होंगे।
रिश्ते को समय दें
अपने काम और परिवार के साथ अपने पार्टनर और अपने नए रिश्ते को रोजाना थोड़ा समय जरुर दें। उनके साथ घूमने जाएं, समय बिताएं। एक-दूसरे को स्पेशल फील
कराने की कोशिश करें। याद रखिए कोई भी लड़की सिर्फ आपके लिए ही अपना घर छोड़कर आई है, उसे सम्मान दें।
शिकायत ना करें
अरजें मैरिज में हर कोई इस बात के लिए दबाव में होता है कि यह नया रिश्ता अच्छे से चले। इसमें कई बातें ऐसी होती हैं जो हमें कई बार पसंद नहीं होतीं पर कभी उनको लेकर शिकायत ना करें। कभी-कभी अपनी आदतों से समझौता करना पड़ सकता है, इसलिए शिकायत न करें।
इज्जत करें
चाहे रिश्ते में जितनी भी परेशानियां आएं, अपने पार्टनर की इज्जत जरूर करें। ऐसा ना हो कि दोस्तों और परिवार वालों के सामने अपने पार्टनर का मजाक बनाएं। इससे सिर्फ गलतफहमियां और दूरियां ही बढ़ती हैं। जितना सम्मान आप देंगे उतना ही सम्मान आपको सामने से मिलेगा भी।
उसको भी सोचें
झगड़ा होने पर अपने पार्टनर पर बिखरने की बजाय, उन वजहों को समझने की कोशिश करें, जिनसे ये परिस्थिति पैदा हुई है। ऐसे समय में इंसान को शांत रहकर सोचना चाहिए। खुद को अपने पार्टनर की जगह रखकर जरूर सोचें शायद इससे रिश्ते की दूरियों में कमी आएगी।
तारीफ और भरोसा
शादी के बाद कई ऐसे मौके आते हैं, जिसमें तैयार होकर या नया कुछ पहनने पर पार्टनर की तारीफ करें। इससे नए रिश्ते में ऊर्जा आती है। हमेशा पार्टनर पर विश्वास करें और उसे यह जताएं भी कि आप पूरा भरोसा करते हैं। रिश्ते की मजबूती में विश्वास जरूरी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×