इमरजेंसी वार्ड में बुखार,दर्द और हड्डी रोग के 8 मरीजों का किया गया इलाज

Gopalganj News - बैकुंठपुर में मोबाइल टीम ने की 8 संदिग्धों की जांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैकुंठपुर में गठित मोबाइल टीम...

Mar 27, 2020, 07:06 AM IST
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward

बैकुंठपुर में मोबाइल टीम ने की 8 संदिग्धों की जांच

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैकुंठपुर में गठित मोबाइल टीम ने गुरुवार को कोरोना वायरस को लेकर आठ संदिग्धों की जांच की। चेन्नई से बाइक से घर लौटे चार युवकों को मिसकारी टोला से लाया गया। सीएचसी में विधिवत जांच की गई। इसके अलावे मोबाइल टीम में शामिल डॉ शशि शेखर,डॉ मनीष कुमार एवं डॉ ओमप्रकाश ने चार अन्य मरीजों की भी जांच की। जांच किए गए मरीजों की सूचना जिला स्वास्थ समिति को भी भेजी गई है।

बैकुंठपुर के बाजारों में गश्त लगा रही पुलिस


सिटी रिपोर्टर|बैकुंठपुर

चार जिलों की सीमा पर अवस्थित बैकुंठपुर प्रखंड मुख्यालय के दिघवा दुबौली बाजार में लॉक डाउन को लेकर पुलिस प्रशासन की चहलकदमी तेज हो गई है। गुरुवार को पुलिस ने बाजारों में दुकान खोलने की सूचना पर जांच की। हालांकि जांच के दौरान सभी दुकान बंद पाए गए। इस दौरान सड़कों पर अनावश्यक रूप से घूम रहे लोगों पर पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया। प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार गुप्ता,अंचल पदाधिकारी पंकज कुमार, थानाध्यक्ष अमितेश पुलिस बल के साथ लॉक डाउन को लेकर सुबह से शाम तक विभिन्न शौक बाजारों व गलियों में गश्त लगाते रहे। अधिकारियों ने लोगों से घरों में सुरक्षित रहने की भी अपील की। हालांकि रोजमर्रा के कार्यों को लेकर शाम में लोगों को किराना दुकानों पर समान व सब्जी खरीदने की हल्की छूट दी गई। मरीजों को अस्पताल ले जाने तथा आवश्यक कार्य करने वाले लोगों को भी लॉक डाउन की श्रेणी से बाहर रखा गया।

सिधवलिया शुगर फैक्ट्री में की जा रही फॉगिंग

बैकुंठपुर/सिधवलिया| भारत सुगर मिल्स सिधवलिया ने भी कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पहल शुरू कर दी है। मिल महाप्रबंधक शशि केडिया के नेतृत्व में चीनी मिल में काम करने वाले कर्मियों की प्रतिदिन जांच की जा रही है। इसके लिए डॉक्टरों की टीम 24 घंटे कैंप कर रही है। तीन शिफ्ट में में चलने वाली शुगर फैक्ट्री के कर्मियों की जांच शिफ्ट वार कराई जा रही है। वही फैक्ट्री के अंदर तथा फैक्ट्री के पांच सौ मीटर की परिधि में गुरुवार को फॉबिंग कराया गया। महाप्रबंधक ने बताया कि पूरे मिल परिसर में सैनिटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है। कर्मियों के बीच मास्क का वितरण किया गया है। मिल के अधिकारी कर्मियों के स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं। इसके तहत कर्मियों को कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर काम करने को कहा गया है।

बैकुंठपुर में सड़क हादसे में दो युवक घायल

बैकुंठपुर| स्थानीय थाने के मठिया गांव में हुई सड़क दुर्घटना में दो युवक घायल हो गए ।घायलों में पंकज कुमार एवं विनोद कुमार शामिल हैं। घायलों को इलाज के लिए तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैकुंठपुर में भर्ती भर्ती कराया
गया है।

सड़क पर निकलने वालों पर पुलिस हुई सख्त


गुरूवार को भी जो लोग घरों से बेवजह निकल रहे थे, और सड़कों पर बाईकों में घूम रहे थे, उन्हें पुलिस ने रोककर घर में ही रहने की सलाह दी। बंजारी चौक, जादोपुर चौक सहित अन्य क्षेत्रों में लोग लॉक डाउन के बावजूद सड़कों पर दोपहर बाद नजर आए, जिसके कारण पुलिस ने अवाश्यक कार्य वालों को ही जाने दिया बाकि लोगों को घरों में रहने की सलाह दी।

दो झोपड़ियों में लगी आग, हजारों की संपत्ति जली


सिटी रिपोर्टर|बैकुंठपुर

स्थानीय थाने के सफियाबाद घारी टोला में गुरुवार को अचानक आग लगने से दो झोपड़ियां जलकर राख हो गई। आगलगी में हजारों रुपए मूल्य की संपत्ति जलने का अनुमान है। बता दें कि गांव के बिंदेश्वरी प्रसाद तथा देव कुमार पटेल की झोपड़ी से अचानक आग की लपटें उठने लगी। तेज हवा के कारण झोपड़ी धू-धूकर कर जल रहा था। ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना बैकुंठपुर थाने को दी। सूचना मिलते ही बैकुंठपुर थाना से फायर बिग्रेड की गाड़ी घटनास्थल के लिए रवाना की गई। ग्रामीणों एवं अग्निशमन दस्ते के सहयोग से आग पर तत्काल काबू पा लिया गया। घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंचे अंचल पदाधिकारी पंकज कुमार अग्नि पीड़ितों से मिलकर जायजा लिया। स्थानीय मुखिया शिवकुमारी देवी एवं मुन्ना सिंह ने अग्नि पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई। अंचलाधिकारी ने बताया कि राजस्व कर्मचारी को जांच रिपोर्ट के लिए निर्देश दिया गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

लोगों ने घरों पर ही बिताया समय,बाहर निकलने से किया परहेज

सिटी रिपोर्टर|गोपालगंज

कोरोना की दहशत अब साफ दिखाई देने लगी है। लगातार चौथे दिन भी सभी गतिविधियां लगभग थमने लगी है। हालांकि कोरोना पीड़ितों की संख्या गोपालगंज मेंं एक भी नहीं है। सरकार द्वारा एहतियात कदम उठाते हुए लॉक डाउन की घोषण 14 अप्रैल तक की गई हैं। कोरोना को लेकर गुरूवार को भी लोग अपने घरों में रहे। अस्पताल हो,या बैंक,सरकारी कार्यालय हो या सार्वजनिक जगह। लोग जाना परहेज कर रहे है। वहीं सड़कों पर आवश्यक कार्य से आने जाने वाले इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।

मुंबई, सूरत, गुजरात से लौटने वाले दंे सूचना


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जनप्रतिनिधियों से अपील

बैकुंठपुर| पंचायतों में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य,वार्ड सदस्य,जिला पार्षद व पंच लॉक डाउन अवधि में प्रशासन का सहयोग करेंगे। गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों को सजग रहने व लोगों में जागरूकता लाने का निर्देश जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों द्वारा दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार गुप्ता,अंचल पदाधिकारी पंकज कुमार,थानाध्यक्ष अमितेश,मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डॉ सरताज आलम सहित कई प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए।

इमरजेंसी वार्ड में सात घंटे में 8 मरीज आए

सुबह 10 बजे। इमरजेंसी वार्ड में सुबह 8 बजे डॉ शशि रंजन कुमार की ड्यूटी है। वह अपने समय से ड्यूटी पर आ गए। 8 बजे से लेकर 10 बजे तक एक भी मरीज इमरजेंसी में नहीं आया। 10 बजे के बाद एक एक करके 2 बजे तक 8 मरीजों का इलाज किया गया।

आइसोलेशन वार्ड खाली

इमरजेंसी वार्ड के बगल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड खाली रहा। जबकि इस वार्ड के कमरे में विदेशी नागरिक को जांच के लिए रखा गया है। वह अपने कमरे को बंद रखे हुए है। वह कमरा के अंदर से ही बता रहा है कि वह ठीक है। अस्पताल सूत्रों का कहना है कि उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जांच की प्रकिया की जा रही है।

फसल कटाई के दौरान मास्क का उपयोग करें

सिटी रिपोर्टर|गोपालगंज

कोरोना को लेकर कृषि विभाग भी सचेत हो गया है। विभाग ने वर्तमान में चल रही सरसों,मटर,तिसी आदि फसलों की कटाई कार्य में व्यस्त किसानों को संक्रमण के खतरे से बचाने को लेकर अवश्य दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला कृषि पदाधिकारी वेद नारायण सिंह ने किसानों से कहा है कि फसल कटाई में मशीनों उपयोग ना करें। हस्तचालित कटाई उपकरण काम में लें। उपकरणों को दिन में कम से कम तीन बार साबुन के पानी से साफ करने, फसल कटाई में अन्य किसान से तय दूरी बनाए रखने, खेत में खाने के बर्तन अलग-अलग रखने, एक किसान दूसरे के उपकरणों को काम में नहीं लेने, कटाई के दौरान हाथ को बीच-बीच मे साबुन के पानी से साफ करने, कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने हुए कपड़े दूसरे दिन काम में नहीं लेने, कटाई के दौरान मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है।

आदेश/बदलाव/स्थगित

{गोपालगंज

जिला कोर्ट में सुनवाई का समय बदल गया। अब सुबह 8 बजे से लग रही है कोर्ट। पक्षकारों को कोर्ट परिसर में आने से रोक लगाई।थावे सहित जिले सभी बड़े मंदिरों में दर्शन की व्यवस्था बंद। थावे महोत्सव कैंसिल।

मजदूरों पर दोहरी मार

लॉक डाउन का होने के कारण रोज कमाने खाने वाला व्यक्ति हाथ-हाथ पर रखे बैठा है। आटो रिक्शा एवं अन्य मजदूर रोज का काम जो करते हैं वे अपनी बचत के आधार पर दिन गुजार रहे हैं। शहर के मजदूर चौक लॉक डाउन के बाद से एक भी मजदूर दिखाई नहीं दे रहे है।

अरार रोड में पसरा सन्नाटा

होटलों में लगे ताले

शहर के अधिकांश होटलों के इस समय सूने पड़े हुए हैं। बाहरी व्यक्तियों द्वारा यात्राएं रद्द करने से अब इन्होंने अपनी रुम की बुकिंग भी कैंसिल करवा दी है। होटल व्यापारियों का कहना है कि जबसे कोरोना को लेकर एहतियात बरतने के निर्देश जारी हुए है तबसे यात्रियों का आना बंद है।

सड़क पर लाउड स्पीकर से सूचना देते सीओ

शहर में पसरा रहा सन्नाटा

नवरात्र होने के बाद भी थावे और शहर में पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा। लॉक डाउन के बाद अाज सबसे अधिक सन्नाटा पसरा रहा। लोगों ने अपने ही घरों सहमे रहे और मोबाइल,टीवी का सहारा लेकर ही समय बिताया। दरअसल शहर में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोगों का आना जाना होता था,लेकिन कोरोना की दहशत और लॉक डाउन के कारण शहर की सड़के खाली ही नजर आया।

बैकुंठपुर में आगलगी में लाखों की संपति जल कर हुई राख

सब्जी मंडी के बदले सड़कों पर लगेगा बाजार

डीएम के निर्देशानुसार अति आवशa्यक वस्तुओं की बिक्री ही करने का आदेश जारी हुआ है। जिसमें कहा गया है कि सड़क के किनारे सब्जी की दुकानें लगेगी। एक दुकान से दूसरे दुकान की दूरी पांच मीटर तक रहेगी। खरीदने वाले लोग एक मीटर दूरी बनाकर सामन खरीदेंगे।

लॉक डाउन को लेकर घर के दरवाजे पर मॉस्क लगाकर बैठा बच्चा

बाहर से आने वाले दो लोगों को भेजा गया पटना

हेल्प डेस्क खोला गया है। जिसमें कोरोना स्क्रीनिंग की जा रही है। सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में दर्द की शिकायत वाले मरीजों को इसी कक्ष में उपचार किया जा रहा है। जिसमें तीन शिप्ट में एएनएम को तैनात किया गया है। गुरूवार का कक्ष में तैनात एएनएम शारदा देवी ने बताया कि गुरूवार को बाहर से आने वाले दो लोगों को कोराेना वायरस के जांच के लिए पटना भेजा गया है।

सुबह से ही भर्ती वार्ड खाली रहा

सुबह 8 बजे से ही गंभीर मरीज के नहीं आने के कारण भर्ती वार्ड खाली रहा। इमरजेंसी वार्ड में मरीजों के भर्ती के लिए चार कक्ष बनाए गए है। जिसमें एक 8 वर्ष का बच्चा को बुखार है। उसे भर्ती कराया गया है। बाकी कक्ष में खाली बेड पड़े हुए है।

इमरजेंसी वार्ड में सात घंटे में 8 मरीज आए


आइसोलेशन वार्ड खाली

सिटी रिपोर्टर|गोपालगंज

लॉकडाउन में अस्पताल की इमरजेंसी में मरीजों के लिए व्यवस्था चाक चौबंद है। इमरजेंसी में डाक्टर के अलावा स्वास्थ्य कर्मी और एएनएम मौजूद रहे। इसके अलावा मरीजों के लिए दवा, सुई सहित अन्य उपचार के लिए सभी उपकरण की व्यवस्था की गई है। फिलहाल गुरूवार को सुबह 8 बजे से 2 बजे तक महज 8 मरीजों का इलाज किया गया है। जिसमें कोई गंभीर मरीज नहीं पहुंचा। बुखार, दर्द, हड्डी रोग से संबंधी मरीज ही अस्पताल पहुंचे। इसके अलावा इमरजेंसी के बंगल में बाहर से आने वाले लोगों के लिए काेरोना वायरस जांच के बाद आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिसमें गुरूवार को दिल्ली से आए कटेया थाना के रूद्रपुर गांव के विकास कुमार और जौनपुर से आए बैकुंठपुर के शंभू राय को जांच के लिए पटना रेफर किया गया।

इन लोगों का हुआ आज इलाज

बरौली के शैलेश कुमार,मीरगंज के नवनीत कुमार, लक्ष्वार के मुन्ना कुमार, रजोखर के राजन कुमार, उचकागांव के भुलन यादव, सुनैया कुमारी, रजनीश कुमार आैर ज्योति नाम के मरीजों का इमरजेंसी वार्ड में इलाज किया गया।

{गोपालगंज

जिले के स्कूल-कालेज बंद। सीबीएसई की परीक्षाएं स्थगित। चनावे जेल में कैदियों से मुलाकात बंद। कैदी कम पैसे के मास्क बनाने में जुटे। बाहर से आने वाले लोगों की जांच के बाद ही घर जाने की इजाजत।

स्टेट हेल्पलाइन 104

एक्सपर्ट: डाॅ. शशिशेखर सिंह, फिजिशियन

अस्पताल लाइव}दिल्ली और जौनपुर से आए दो लोगों को जांच के लिए भेजा गया पटना, किसी तरह की परेशानी हो तो सूचना दें

3

2

4

1

सदर अस्पताल में भर्ती वार्ड खाली

आइसोलेशन वार्ड में बैठी कर्मी

148

52

00

00

गोपालगंज

00 संदिग्ध अब तक

00 कोरोना पॉजीटिव

00 कोरोना निगेटिव

लोग घर से बाहर नहीं निकलें

कोराेना अपडेट

{मैं संक्रमण से खुद को व अपने परिवार को कैसे बचाऊं?

- कोरोना का इलाज संक्रमण से बचना और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना ही है। इसके लिए व्यक्ति को विटामिन सी लेनी चाहिए। विटामिन सी के लिए संतरे, नींबू आदि का सेवन करना चाहिए। व्यायाम करें। भीड़ से दूरी बनाए रखें। कहीं भी जाएं मास्क जरुर पहनें। ज्यादा जरूरी हो तभी अपने-अपने घर से निकलें।

{सेनेटाइजर कैसे इस्तेमाल करें?

-यदि आपके पास कोई विकल्प मौजूद न हो तो, बार-बार साबुन से भी हाथ साफ कर सकते हैं।

एक्सपर्ट से जानिए

हैल्पलाइन

Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
X
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward
Gopalganj News - 8 patients treated for fever pain and orthopedics in emergency ward

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना