Hindi News »Lifestyle »Relationships» 8 Reason Why Couples Fight

ये 8 बातें अक्सर पति-पत्नी के बीच बनती हैं झगड़े की वजह

पति और पत्नी के बीच झगड़ों की वजह कई हो सकती हैं लेकिन इसे पहचानना जरूरी है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 04, 2018, 12:41 PM IST

  • ये 8 बातें अक्सर पति-पत्नी के बीच बनती हैं झगड़े की वजह
    +1और स्लाइड देखें
    रात को सोते वक्त तेजी से आने वाले खर्राटे वाकई नींद में खलल डालते हैं। ज्यादातर पुरुष इसका शिकार होते हैं और महिलाएं परेशान।

    रिलेशनशिप डेस्क.रिश्ता पति और पत्नी का हो या फिर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड का। दोनों ही में कई बार ऐसी बातें होती हैं जो आपके बीच झगड़े की वजह बन जाती हैं। यहां जानिए 8 ऐसी बातें जो अक्सर विवाद का कारण बनती हैं। यदि इन्हें सुधार लिया जाए तो रिश्ता मजबूत बन सकता है।कंसल्टेंट सायकोलॉजिस्ट डॉ. रेखा आर्य बता रही हैं कि कौन सी बातें झगड़े का कारण बनती हैं...


    8 कारण: इन बातों का रखें ध्यान


    1. सरप्राइज देना बंद
    पत्नियों को सरप्राइज पसंद होते हैं। लेकिन यदि पति ने इसे बंद कर दिया तो पत्नियों को शिकायत हो जाती है। वे एक ही बात कहती हैं कि पति पहले कोई न कोई सरप्राइज प्लान करते थे, लेकिन अब बदल गए हैं।

    2. छुट्टी न लेना
    महिलाओं को ये शिकायत भी होती है कि पति शादी के बाद घर से ज्यादा ऑफिस को तवज्जो देते हैं। कई बार छुट्टी में भी ऑफिस चले जाते हैं। पहले छुट्‌टी लेते थे, लेकिन अब सिर्फ काम में ही डूबे रहते हैं।

    3. रोमांस से तौबा
    पत्नियों को ये शिकायत रहती है कि पति परिवार और ऑफिस के कामों में इतना उलझ जाते हैं कि वो रोमांस और प्यार सबकुछ भूल जाते हैं। जो प्यार का अहसास उन्हें पहले मिलता था, वह अब नदारद हो रहा है।

    4. गीला टॉवेल, गंदे मोजे
    पुरुषों की इस आदत से ज्यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। ऑफिस से आने के बाद मोजे इधर-उधर फेंक देना और सुबह नहाने के बाद टॉवेल को कहीं भी पटक देना उनकी आदत में शुमार होता है। इस आदत को बदलना चाहिए।

    5. दोस्तों को ज्यादा वक्त
    महिला हो या पुरुष दोनों को एक दूसरे के दोस्तों को ज्यादा वक्त देना अखरता है। अक्सर छुट्टी को अपने फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय करना चाहते हैं। फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम न बिताना मनमुटाव की वजह बनता है।

    6. खर्राटे भरते रहना
    रात को सोते वक्त तेजी से आने वाले खर्राटे वाकई नींद में खलल डालते हैं। ज्यादातर पुरुष इसका शिकार होते हैं और महिलाएं परेशान। कई महिलाएं भी खर्राटे भरकर अपने जीवनसाथी को परेशान करती रहती हैं।

    7. खुश नहीं दिखना
    पतियों को शिकायत होती है कि उनकी पत्नियां पेरेंट्स के आने पर खुश नहीं रहतीं। ऐसी ही शिकायत पत्नियों को पतियों से भी रहती है। कई पत्नियां रोजाना किसी बीमारी का कारण बताकर काम टालती रहती हैं।

    8. रोज एक डिश
    महिलाओं के लिए रोजाना रेसिपी डिसाइड करना एक बहुत ही बड़ा काम होता है। पुरुष रोजाना एक ही तरह की डिश खाना पसंद नहीं करते। यह समस्या भी कोई दो लोगों के बीच विवाद का कारण बन जाती है।

    यह भी ध्यान रखें

    • एक दूसरे का सम्मान करें

    • कम्यूनिकेशन बनाए रखें

    • इमोशंस में कमी न आने दें

    • जिम्मेदारियों को निभाएं

    • दोस्ताना व्यवहार हो

    • सबसे जरूरी है कि हम अपने पार्टनर को उसकी कमियों के साथ स्वीकार करें, क्योंकि परफेक्शन ढूंढने में रिश्ते की मजबूती और संतुलन दोनों ही कमजोर हो जाते हैं।

  • ये 8 बातें अक्सर पति-पत्नी के बीच बनती हैं झगड़े की वजह
    +1और स्लाइड देखें
    फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम न बिताना मनमुटाव की वजह बनता है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×