84 सिख दंगे; केंद्र ने 312 विदेशी सिखों के नाम ब्लैकलिस्ट से हटाए, अब भारत वापस लौट सकेंगे

News - नई दिल्ली| केंद्र ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में संलिप्तता के कारण ब्लैकलिस्ट किए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम...

Sep 14, 2019, 07:27 AM IST
New Delhi News - 84 sikh riots center removes 312 foreign sikh names from blacklist will now be able to return to india
नई दिल्ली| केंद्र ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में संलिप्तता के कारण ब्लैकलिस्ट किए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम शुक्रवार को ब्लैक लिस्ट से हटा लिए हैं। अब ये सिख भारतीय वीजा प्राप्त कर घर वापसी कर सकेंगे। ये सभी गिरफ्तारी के डर से विदेश चले गए थे। गृह मंत्रालय के अनुसार अब ब्लैक लिस्ट में सिर्फ 2 नाम बचे हैं। अब मिशनों को निर्देश दिया है कि वह सभी श्रेणी के ऐसे शरणार्थियों और उनके परिवार के सदस्यों को वीजा जारी करें, जिनका नाम सरकार की ब्लैकलिस्ट में शामिल नहीं है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस फैसले का स्वागत किया।

क्यों बनी थी ब्लैक लिस्ट| 1980 में भारत के कई सिख और सिख समुदाय से ताल्लुक रखनेवाले कई विदेशी नागरिक भारत विरोधी दुष्प्रचार में कथित तौर पर शामिल थे। भारत के कुछ सिख नागरिक यहां सजा से बचने के लिए विदेशों के नागरिक बन गए तथा वहां शरण ले ली। ऐसे लोगों को 2016 तक ब्लैक लिस्ट में रखा था, जिसके बाद वह भारतीय वीजा हासिल करने के पात्र नहीं थे। अब उन्हें अपने घर आने का मौका मिलेगा।

X
New Delhi News - 84 sikh riots center removes 312 foreign sikh names from blacklist will now be able to return to india
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना