Hindi News »Abhivyakti »Jeene Ki Rah» Viajyshankar Mehta Talking A Straightforward Way Of Avoiding Ego

ईश्वर पर विश्वास रखें, अहंकार से बचेंगे

अच्छे लोगों को अपनी अच्छाई का अहंकार न हो इसके लिए बहुत सावधानी रखनी होगी।

viajyshankar mehta | Last Modified - Jan 25, 2018, 05:29 AM IST

  • ईश्वर पर विश्वास रखें, अहंकार से बचेंगे
    पं. िवजयशंकर मेहता

    अहंकार खुद के लिए खुद के द्वारा किया गया षड्यंत्र है। जब मनुष्य के भीतर अहंकार उतरता है तो वह दो काम करता है- दूसरों पर हावी होने की कोशिश और दूसरा काम, खुद को भटकाने की तैयारी। अहंकारी मनुष्य दूसरों से जुड़ने के बाद यह भूल जाता है कि उसका अहंकार उसे भटका रहा है। उसे लगने लगता है मैं जो भी कर रहा हूं, सही कर रहा हूं। अहंकार का भोजन है अति सम्मान की चाहत। मेरे कहे शब्दों को खूब मान मिले, मैं जहां खड़ा हो जाऊं, लोगों में अलग पहचान हो, मेरे शब्द आदेश बन जाएं। इसीलिए अहंकारी को जब सीधे-सीधे कुछ नहीं मिलता तो वह छीनने लगता है।

    यह इतना सूक्ष्म होता है कि बुरे और भले दोनों प्रकार के लोगों में एक साथ उतर जाता है। बुरे लोगों में उतरता है तो वे गलत काम करने लगते हैं और जब अच्छों में उतरता है तो वो गलत काम भले ही कम करें, पर खुद को अधिक परेशान करनेे लगते हैं। अहंकार के चलते बुरा आदमी अशांत हो तो समझ में आता है कि इसे सजा मिल रही है, पर भला आदमी केवल अहंकार के कारण खुद को अशांति की सजा दे यह ठीक नहीं। अच्छे लोगों को अपनी अच्छाई का अहंकार न हो इसके लिए बहुत सावधानी रखनी होगी।

    अहंकार से बचने का एक सीधा तरीका है, अपने से ऊपर परमशक्ति पर विश्वास। इतना जरूर मानिए कि जो भी हमें मिल रहा है या हम चाह रहे हैं, देने वाला वह परमात्मा है। यहीं से अहंकार पर नियंत्रण होगा और आप अच्छे काम करते हुए शांत बने रहेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Viajyshankar Mehta Talking A Straightforward Way Of Avoiding Ego
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jeene Ki Rah

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×