Hindi News »Abhivyakti »Jeene Ki Rah» Vijay Shankar Mehta Talking About Household

गृहस्थी बसाने व संवारने के अवसर न चूकें

वैवाहिक जीवन में जो तनाव आता है, यदि उसको ठीक से समझ लें तो इससे अधिक आनंद और किसी जीवन में नहीं है।

bhaskar news | Last Modified - Jan 06, 2018, 05:53 AM IST

  • गृहस्थी बसाने व संवारने के अवसर न चूकें

    सभी धर्मों ने गृहस्थी को श्रेष्ठ माना है। जिस धर्म ने जिस भी परमशक्ति पर विश्वास किया है उस शक्ति को स्त्री-पुरुष के दांपत्य में उतरने में अतिरिक्त रुचि है। अब तो धीरे-धीरे सभी मानने लगे हैं कि वैवाहिक जीवन में जो तनाव आता है, यदि उसको ठीक से समझ लें तो इससे अधिक आनंद और किसी जीवन में नहीं है।

    यह तनाव भी इसलिए आता है कि स्त्री-पुरुष लंबे समय तक अलग-अलग जीवन बिताने के बाद पति-पत्नी बनतेे हैं। तो अलग-अलग बिताए गए पिछले 20-24 साल की समझ कहीं न कहीं टकराएगी ही। यह स्वाभाविक है इसलिए इसे तनाव के रूप में न लें तो यही गृहस्थी जीवन में आनंद बरसा देगी। दांपत्य जीवन का सबसे बड़ा फायदा होता है के आप पर नियमित और व्यवस्थित रहने का दबाव आता है, खान-पान में नियंत्रण हो जाता है और वासनाएं अनुशासित हो जाती हैं। अविवाहित जीवन में मनुष्य के उन्मुक्त होने के खतरे बने रहते हैं। लेकिन कुछ लोग वैवाहिक जीवन में भी उसकी मर्यादाओं को स्वीकार न करते हुए उन्मुक्त रहना चाहते हैं।

    ऐसा करके तो वे लगभग पाप के रास्ते पर ही चल रहे होंगे। आत्मीयता क्या होती है, विवाह के बाद यह मनुष्य को बहुत अच्छे से समझ में आने लगता है, क्योंकि आज के पति-पत्नी को भविष्य के माता-पिता बनना है। रिश्तों की समझ, समय का सदुपयोग, एक-दूसरे के लिए जीने की तमन्ना ये सब किसी और जीवन में शायद देखने को न मिले। इसलिए गृहस्थी बसाने के अवसर चूकें नहीं और जब बस जाए तो उसको सवांरने में कोई भूल न करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Vijay Shankar Mehta Talking About Household
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jeene Ki Rah

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×