--Advertisement--

जब आप डर पर काबू पा लेते हैं तो जिंदगी को खोज लेते हैं

बेचने का हुनर ऐसी चीज हैं, जो किसी को भी धनी बनाने से लेकर उसे संभावनाओं के शिखर पर पहुंचा सकता है। फिर चाहे वह कोई वस्तु बेचने की बात हो या आइडिया अथवा विचार। सबसे बड़ा सेल्स सीक्रेट क्या है? डर पर काबू पाना। जब आप भय पर काबू पाते हैं तो आप बेहतर ढंग से सेल कर सकते हैं। आप बेहतर ढंग से जिंदगी जी सकते हैं।

Dainik Bhaskar

May 15, 2017, 07:36 AM IST
योगेश छाबरिया योगेश छाबरिया
मेरे बचपन में हम ऑटोरिक्शा भी ले नहीं सकते थे और आमतौर पर पैदल ही चलना पड़ता था। आज जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं भाग्यवान था कि पैदाइशी धनी नहीं था और बड़े होते समय मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं होते थे। इससे मैं अपने दिमाग का कहीं ज्यादा इस्तेमाल समाधान खोजने में करता था। इसके कारण मैं अत्यधिक रचनाशील और अपनी तरफ से पहल करने वाला व्यक्ति बन गया। चूंकि, मेरे पास खोने के लिए तो कुछ था नहीं तो मुझे बिल्कुल डर नहीं लगता था।

मेरा परिवार सिंगापुर और दुबई जाकर कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स की चीजें लाकर भारत में बेचता था, क्योंकि तब भारत एक बंद अर्थव्यवस्था का देश था और विश्वस्तरीय चीजों तक भारतीयों की सीमित पहुंच थी। जब मैं पांच साल का था तो मैंने दोस्तों को आयातीत खिलौने बेचने शुरू किए। लेकिन, बेचने के पहले मैं हमेशा रिमोट से चलने वाली कारों और टॉकिंग डॉग्स से खेलता था ताकि पक्का हो जाए कि वे अच्छी हालत में हैं। मैं तो अपने मित्रों से उनके खिलौने आजमाकर देखने का प्रीमियम भी ले लेता था!

स्कूल में मैं कॉमिक्स, जूते, कपड़े, टोपी और कल्पना में जो भी आता उसे बेचता, क्योंकि मुझे अहसास हो गया था कि काम करने का सबसे अच्छा तरीका मेरे लिए यही है कि अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके असीमित क्षमताओं के साथ बढ़ता जाऊं। इसके साथ मैं जो भी बेचता उनमें भरोसा करता और उनसे प्यार करता। यह एक ऐसा कौशल था, जिसका मेरे जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा और वह था बेचने का कौशल। यह ऐसा हुनर है, जो किसी को भी धनी बनने और सर्वोत्तम ऊंचाई तक पहुंचने में सहायक हो सकता है। यह रंग, लिंग, नस्ल, धर्म या शिक्षा के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करता। यदि आप बेच सकते हैं तो आप पैसा कमा लेंगे। इतिहास में हुए सभी महानतम लोगों में अपने विचार और आइडिया सेल करने की योग्यता थी। आप चाहे महात्मा गांधी की बात करें, जिन्होंने अहिंसा के जरिये आज़ादी हासिल करने के विचार पर लोगों को यकीन दिलाया या भगवान कृष्ण को लें, जिन्होंने अपने विचार लोगों तक पहुंचाकर बदलाव लाकर दिखाया।

जब आप बेचना सीख जाते हैं तो जिंदगी वास्तव में बदल जाती है। लोग मेरे हैप्योनैर सेमिनारों में पूछते हैं, ‘योगेश, आपका सबसे बड़ा सेल्स सीक्रेट क्या है?’ मेरा सरल-सा जवाब होता है कि मैं भगवान कृष्ण और गीता से प्रेरणा लेता हूं। मेरा सबसे बड़ा सेल्स सीक्रेट है डर पर काबू पाना। जब आप भय पर काबू पाते हैं तो आप बेहतर ढंग से सेल कर सकते हैं। आप बेहतर ढंग से जिंदगी जी सकते हैं। अब आप उस बड़े सीईओ अथवा बॉलीवुड स्टार को फोन लगाने या मिलने से नहीं घबराते, जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस का बहुत बड़ा कस्टमर बन सकता है। यदि आपने पॉवर ऑफ सेलिंग और अपने भय पर काबू पाने का महत्व वाकई समझ लिया है तो आप उस व्यक्ति को कॉल करेंगे या उससे मिलने जाएंगे, जिसमें आपका भविष्य आज ही बदलने की ताकत है। यदि मैंने जवाब में हां सुना है तो मैं आपको भयहीन और असीमित क्षमताओं की अद्‌भुत जिंदगी की गारंटी देता हूं।
अच्छी सोच
योगेश छाबरिया
संस्थापक द हैप्योनैर वे, ऑथर
yogeshchabria@happionaire.com
X
योगेश छाबरियायोगेश छाबरिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..