Hindi News »Automobile »Auto News» This Car Is Made Up Of Several Models, Find OUT What Features [Maruti Ignis]

4 unknown Facts: 4 कारों को मिलाकर बनी है Maruti की नई SUV इग्निस

इग्निस 4 मीटर से छोटी कार है, जो हैचबैक सेग्मेंट की कार क्रॉसओवर है। इस कार को बनाने में अलग-अलग कार डिजाइन्स और मॉडल से इंस्पिरेशन ली गई है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 11, 2017, 12:05 AM IST

  • ऑटो डेस्क.मारुति सुजुकी 13 जनवरी को अपनी नई कार इग्निस लॉन्च करने वाली है। इग्निस 4 मीटर से छोटी कार है, जो हैचबैक सेग्मेंट की कार क्रॉसओवर है। इसे काम्पैक्ट SUV भी कहा जा सकता है। इस कार को बनाने में अलग-अलग कार डिजाइन्स और मॉडल से इंस्पिरेशन ली गई है। नेक्सा के ऑफिशियल ने बताया कि 5.5 लाख रुपए से शुरू मारुति की यह कार बाजार में अच्छा कॉम्पिटिशन खड़ा करेगी। इसके डिजाइन में सुजुकी के ही पुराने मॉडल्स से आईडिया लिया गया है। किसी कार से लिया है हेडलाइट तो किसी से विंडो, ऐसे मिलकर बनी इग्निस...
    सुजुकी ने प्रेस रिलीज में बताया कि इस कार को डिजाइन करने में किसी कार का हैडलाइट पैटर्न लिया गया है तो इसका सी पिलर पैटर्न यूज किया गया है। बता दें कि सभी कारें सुजुकी की ही हैं जिनके पार्ट पैटर्न ने मिलकर इग्निस बनी है। इग्निस की विंडो आपको बहुत जानी-पहचानी लगेगी क्योंकि इसे स्विफ्ट से लिया गया है। इन सभी पैटर्न को ड्रॉ करने के बाद इस कार की डिजाइन तैयार की गई।
    मारुति इग्निस का पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर और डीजल इंजन 1.3 लीटर का है। जहां पेट्रोल इंजन 6000rpm पर 84bhp पावर जनरेट करेगा वहीं इसका डीजल इंजन 4000rpm पर 75bhp पावर जनरेट करता है। कार में 5 स्पीड मैन्युअल और AMT दोनों ही ऑप्शन उपलब्ध हैं। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर केनिची आयुकावा ने कहा कि कॉन्सेप्ट इग्निस और कॉन्सेप्ट बलेनो मारुति के थर्ड जेनरेशन कस्टमर को अट्रैक्ट करेगी।
    आगे की स्लाइड्स में देखें कैसे सुजुकी के अलग-अलग कार मॉडल्स से मिलकर डिजाइन हुई है मारुति सुजुकी इग्निस...
  • सी पिलर
    इग्निस का सी पिलर (पिछले टायर के ऊपर का हिस्सा) 1971 में लॉन्च हुई जापान की पहली मिनी स्पोर्ट्स कार सुजुकी फ्रोंटे कूप इंस्पायर्ड है।
  • हैडलाइट्स
    मारुति सुजुकी इग्निस के प्रोजैक्टर हैंड लैंप्स का प्लेसमेंट ग्रिल के बीच में किया गया है। यह प्लेसमेंट 1977 में लॉन्च हुई फर्स्ट जनरेशन मिनी स्पोर्ट्स कार सुजुकी सर्वो से इंस्पायर होकर किया गया है।
  • पिलर ब्लैक आउट
    आजकल की कारों में फेमस पिलर ब्लैक आउट (पहले और दूसरे पिलर को ब्लेक रखना) 2005 में लॉन्च हुई हिट कार मारुति सुजुकी स्विफ्ट से इंस्पायर होकर किया गया है। यह इग्निस को और भी स्टाइलिश कार बनाता है।
  • कामशैल बोनट
    मॉडर्न कारों में कामशैल शेप्ड बोनट यूज किया जा रहा है, यह 1988 में जापान में लॉन्च हुई कार फर्स्ट जनरेशन विटारा से इंस्पायर्ड है। इग्निस में भी इसी तरह का बोनट यूज किया गया है।
    आगे की स्लाइड्स में देखें इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर के Photos...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Auto News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×