• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • पाटलिपुत्र स्टेशन एलिवेटेड रोड के बीच 1.5 किमी तक 3 लेन बनेगी सड़क
विज्ञापन

पाटलिपुत्र स्टेशन एलिवेटेड रोड के बीच 1.5 किमी तक 3 लेन बनेगी सड़क

Dainik Bhaskar

Apr 22, 2017, 02:10 AM IST

Patna News - पटना पश्चिमी इलाके के लोगों के लिए सुखद खबर है। वे पाटलिपुत्र स्टेशन पर दूसरी तरफ से भी पहुंच सकेंगे। पथ निर्माण...

पाटलिपुत्र स्टेशन एलिवेटेड रोड के बीच 1.5 किमी तक 3 लेन बनेगी सड़क
  • comment
पटना पश्चिमी इलाके के लोगों के लिए सुखद खबर है। वे पाटलिपुत्र स्टेशन पर दूसरी तरफ से भी पहुंच सकेंगे। पथ निर्माण विभाग ने स्टेशन की दूसरी तरफ (पश्चिम दिशा) भी सड़क और पार्किंग की जगह विकसित करने का निर्णय किया है। विभाग ने बिहार राज्य पथ विकास निगम को इसके लिए प्री फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।

अबतक जो रिपोर्ट तैयार हुई है, उसके मुताबिक पाटलिपुत्र स्टेशन और निर्माणाधीन दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड के बीच 1.5 किलोमीटर की दूरी में 3 लेन सड़क और करीब 700 गाड़ियों के लिए पार्किंग की जगह विकसित की जाएगी। बेली रोड से पाटलिपुत्र स्टेशन तक एलिवेटेड रोड के नीचे-नीचे दोनों तरफ सड़क बनाई जाएगी। ट्रेन पकड़ने वाले लोग अपनी गाड़ियों से इन सड़कों के सहारे पाटलिपुत्र स्टेशन के दूसरी तरफ पहुंचेंगे और फुटओवर ब्रिज पर चढ़कर प्लेटफार्म पर चढ़ जाएंगे।

इस परियोजना में रेलवे को पहले से बने फुटओवर ब्रिज के सिरे को सिर्फ थोड़ा बढ़ाना होगा। पटना जंक्शन के बाद पाटलिपुत्र राजधानी का दूसरा बड़ा स्टेशन होगा, जिसके प्लेटफार्म पर दोनों तरफ से यात्री पहुंच पाएंगे। पटना के दो बड़े रेलवे स्टेशन राजेंद्रनगर और दानापुर जंक्शन पर भी दोनों तरफ से जाने की व्यवस्था नहीं है। दीघा रेल सेतु के चालू हो जाने के बाद पाटलिपुत्र स्टेशन की अहमियत काफी बढ़ गई है। इस स्टेशन पर दोनों तरफ से व्यवस्था हो जाने से पटना नहर के पश्चिम बसी सैकड़ों कॉलोनियों की लगभग 5 लाख की आबादी और उत्तर बिहार से पटना आने वाले यात्रियों को सहूलियत हो जाएगी।

फुटपाथ

05 लाखकी आबादी जो पटना नहर के पश्चिम की कॉलोनियों में रहती है, को होगी सहूलियत

पाटलिपुत्र स्टेशन

दानापुर-सगुना मोड़ से आने वाली सड़क

स्टेशन के पश्चिम छोर तक होगा फुटओवर ब्रिज का विस्तार

पाटलिपुत्र स्टेशन के पश्चिम बनेगी डेढ़ किमी लंबी तीन लेन की सड़क

निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड

मीटर चौड़ी सड़क से बेली रोड से गाड़ियां डेढ़ किमी की दूरी पर एलिवेटेड रोड के नीचे-नीचे पाटलिपुत्र स्टेशन पहुंचेंगी। वहां फुट ओवरब्रिज से यात्री स्टेशन पहुंचेंगे।

से ज्यादा गाड़ियां पार्किं में खड़ी हो सकेंगी।

भास्कर एक्सक्लूसिव

बेली रोड स्थित आरओबी

मीटर चौड़े तीन भागों में एलिवेटेड रोड और पाटलिपुत्र स्टेशन की बाउंड्री के बीच को विकसित किया जाएगा।

मीटर चौड़ी दो लेन सड़क और 5 मीटर चौड़ी पार्किंग की जगह बनाई जाएगी।

X
पाटलिपुत्र स्टेशन एलिवेटेड रोड के बीच 1.5 किमी तक 3 लेन बनेगी सड़क
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें