• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
विज्ञापन

ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा

Dainik Bhaskar

May 14, 2017, 02:10 AM IST

Patna News - मेगा औद्योगिक पार्क के लिए अबतक तीन हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण ग्रेटरनोएडा की तरह बिहार में बिहटा का तेजी से...

ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
  • comment
मेगा औद्योगिक पार्क के लिए अबतक तीन हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण

ग्रेटरनोएडा की तरह बिहार में बिहटा का तेजी से विकास हो रहा है। शैक्षणिक एवं औद्योगिक क्षेत्र के व्यापक विस्तार के कारण बिहटा अब रियल इस्टेट का भी हब बनने लगा है। बिहटा-खगौल मार्ग से लेकर परेव तक, बिहटा-लई मार्ग, बिहटा-पतूत मार्ग, बिहटा-मनेर मार्ग में देवकुली सहित कई अहम गांव में दर्जनों रियल इस्टेट कंपनियां हजारों एकड़ में भवन निर्माण करा रही हैं। व्यवस्थित तरीके से हो रहे इस निर्माण को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है। इसका नतीजा है कि कंपनी को मुंहमांगी कीमत मिल रही है, जिसका सीधा फायदा किसानों को हुआ है। दस साल पहले किसानों को जमीन बेचने पर औन-पौन दाम मिलते थे। कई मौकों पर तो कोई खरीदार भी नहीं मिलते थे। लेकिन आज स्थिति अलग है। मुख्य सड़क और उसके आसपास की जमीन की बात छोड़िए, अधिकांश लिंक रोड में भी चार लाख रुपए प्रति कट्ठे के हिसाब से जमीन बिक रही है। इससे पूरे इलाके की आर्थिक स्थिति ठीक हो गई है। गांव में इसका व्यापक असर देखने को मिला है। अब लोग आसानी से चारपहिया वाहन खरीद रहे हैं। बिहटा के लोगों को अब रोजमर्रा के काम के लिए अन्य प्रदेश या बाहर जाने की जरूरत नहीं रही। आसानी से उन्हें घर बैठे अच्छे मेहनताना पर काम मिल रहा है।

10 सालमें बदल गई बिहटा की तस्वीर

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए जमीन चिह्नित

पटनामें बड़े विमानों की उड़ान में रही परेशानी के मद्देनजर सरकार ने अब बिहटा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है। वायुसेना केंद्र बिहटा से इसकी मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने इसके लिए 126 एकड़ जमीन भी चिह्नित कर ली है। किसानों को मुआवजा भुगतान के लिए प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

ड्राईपोर्ट से विकास को मिलेगी रफ्तार

उद्योगको बढ़ावा देने के लिए सरकार ने चीनी मिल बिहटा की जमीन को लीज पर दिया है। इसमें मगध प्रिंसटाइन लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने ड्राइपोर्ट का निर्माण किया है। इससे विकास की गति और तेज होगी। बिहटा के लोगों को भी बहुत फायदा होगा। प्रदेश के सभी इलाकों में यहां से सामान के आने जाने से रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।

कई कंपनियां पहुंचीं, तेजी से हो रहा निर्माण

बिहटामें रियल इस्टेट की कई प्रतिष्ठित कंपनियाें ने जमीन की खरीदारी कर निर्माण शुरू कर दिया है। मुख्य से लेकर लिंक रोड तक सैकड़ों एकड़ में एक साथ भवन निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। बड़े-बड़े कारोबारी यहां अपना उद्योग लगाने के लिए हर जुगत लगा रहे हंै।

ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
  • comment
ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
  • comment
X
ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
ग्रेटर नोएडा की तरह विकसित हो रहा बिहटा
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन