• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • आरा छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां

आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां / आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां

Patna News - आरा-छपरा महासेतु दीघा सड़क सेतु का सोनपुर एप्रोच गांधीसेतु का विकल्प बनने वाले दो महासेतु बनकर तैयार हैं। इनका...

Bhaskar News Network

May 12, 2017, 03:00 AM IST
आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां
आरा-छपरा महासेतु

दीघा सड़क सेतु का सोनपुर एप्रोच

गांधीसेतु का विकल्प बनने वाले दो महासेतु बनकर तैयार हैं। इनका उद्‌घाटन 11 जून को होना है। चार किमी लंबे आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने तक सिर्फ छोटी गाड़ियां चलेंगी। उसपर मॉस्टिक बिछाने का काम चल रहा है। वहीं 16 किमी एप्रोच का निर्माण दोनों तरफ तेजी से चल रहा है। दूसरी ओर दीघा सड़क सेतु और पटना एप्रोच का निर्माण पूरा हो गया है। फिनिशिंग का काम चल रहा है। 4.5 किमी लंबे ब्रिज पर आधी दूरी में मॉस्टिक भी बिछाया जा चुका है। सोनपुर एप्रोच का 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। सोनपुर एप्रोच को दीघा सड़क सेतु से जोड़ने के लिए मुहाने पर निर्माण के लिए कुछ दिन तक कुछ घंटे रेल परिचालन रोकने के लिए रेल प्रशासन को 43 लाख रुपए जमा करा दिए गए हैं। रेल प्रशासन से अनुमति मिलते ही मुहाने पर भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

लागत 676करोड़रुपए

लंबाई 04किलोमीटर

लागत 245करोड़रुपए

लंबाई 2.56किलोमीटर

आरा-छपरा महासेतु के सभी 53 पायों पर 52 स्पैन जुड़ गए हैं। भोजपुर जिले के बबुरा और सारण जिले के डोरीगंज के बीच बन रहे इस महासेतु को जुलाई, 2014 में बन जाना था। छपरा की ओर एप्रोच रोड तैयार है। आरा की तरफ 16.1 किमी एप्रोच रोड में से 7 किमी में तेजी से निर्माण चल रहा है। इस नई तकनीक वाले सेतु में बड़ी गाड़ियों को चलाने के लिए पहले एक महीने तक छोटी गाड़ियां चलाई जाएंगी। पुल के फाइनल स्ट्रेशिंग के बाद बड़ी गाड़ियों के चलने की अनुमति दी जाएगी। इस पुल के बन जाने के बाद आरा से छपरा की दूरी 100 किमी कम हो जाएगी। अभी लोगों को यहां जाने के लिए करीब 120 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।

सोनपुर एप्रोच रोड का 70 फीसदी निर्माण हो चुका है। इस एप्रोच के 1.9 किमी में मिट्‌टी भराई का काम पूरा हो गया है। उसके मजबूतीकरण का काम चल रहा है। दीघा सड़क सेतु से जमीन पर उतरने वाले 600 मीटर की लंबाई में एलिवेटेड सड़क में कुल 17 स्पैन बनाए जाने हैं। इसमें 10 स्पैन बन चुके हैं। शेष काम भी तेजी से चल रहा है। रेल प्रशासन और राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग के समन्वय से इसी पखवारे एप्रोच और दीघा सड़क सेतु के जुड़ जाने का कार्यक्रम बनाया गया है। वहीं दीघा सेतु के पटना एप्रोच से गाड़ियां चढ़ने लगी हैं। दीघा-दानापुर रोड से दीघा सड़क सेतु तक कुल 6.2 किमी की दूरी में अलकतरा बिछाने का काम समाप्ति पर है।

इस पुल के चालू होने से आरा से छपरा की दूरी 100 किमी कम हो जाएगी

पटना की ओर से पूरा हो चुका है काम, सोनपुर की तरफ से जारी है

आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां
X
आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां
आरा-छपरा सेतु पर 11 जून से एक महीने चलेंगी सिर्फ छोटी गाड़ियां
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना