• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • दीघा रेल पुल पर 7 किमी ट्रैक दोहरीकरण को मिली मंजूरी

दीघा रेल पुल पर 7 किमी ट्रैक दोहरीकरण को मिली मंजूरी / दीघा रेल पुल पर 7 किमी ट्रैक दोहरीकरण को मिली मंजूरी

Patna News - दीघारेल पुल पर ट्रैक का दोहरीकरण होगा। यानी अब पुल पर एक साथ दो ट्रेनें चल सकेंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से मंजूरी...

Bhaskar News Network

Jan 16, 2017, 03:00 AM IST
दीघा रेल पुल पर 7 किमी ट्रैक दोहरीकरण को मिली मंजूरी
दीघारेल पुल पर ट्रैक का दोहरीकरण होगा। यानी अब पुल पर एक साथ दो ट्रेनें चल सकेंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से मंजूरी मिल गई है। पहले फेज में पाटलिपुत्र स्टेशन से पहलेजा तक करीब सात किलोमीटर ट्रैक का दोहरीकरण होगा। इसके लिए 130 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। फिलहाल दीघा रेल पुल पर एक ट्रैक ही बना है। दोहरीकरण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। मार्च तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद ट्रैक दोहरीकरण का काम शुरू हो जाएगा। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि डबल ट्रैक होने के बाद पाटलिपुत्र जंक्शन पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

130किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी ट्रेन

दीघारेल पुल पर बिछने वाली पटरियां की क्षमता 60 केजी होगी। अभी तक मंडल में इससे ज्यादा क्षमता वाला ट्रैक कहीं नहीं है। इसकी पटरियां ज्यादा मजबूत है। इस पर ट्रेन 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। दीघा रेल पुल पर डबल ट्रैक बिछने के बाद रेल पुल पर ट्रेन की रफ्तार बढ़ जाएगी और क्रॉसिंग के लिए इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

60 केजीक्षमता वाली पटरियां लगाई गई हैं दीघा रेल पुल पर

130 करोड़की लागत से 7 किमी में बिछेगी पटरियां

^दीघा रेल पुल पर ट्रैक दोहरीकरण के लिए रेलवे बोर्ड से वर्क की स्वीकृति मिल गई है। दोहरीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। -अरविंदकुमार रजक, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे

मार्च तक हॉल्ट

पाटलिपुत्रजंक्शन से करीब तीन किलोमीटर दूरी पर रेलवे हॉल्ट बन रहा है। यह हॉल्ट पाटलिपुत्र जंक्शन और दीघा के बीच में है। रेलवे का लक्ष्य है कि मार्च 2017 तक हॉल्ट बनकर तैयार हो जाए। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। अभी सिंगल लाइन होने के कारण एक ही प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। डबल ट्रैक होने के बाद उसी हॉल्ट पर एक प्लेटफॉर्म और बनेगा।

पाटलिपुत्र जंक्शन पर

बनेंगे दो और प्लेटफॉर्म

डबलट्रैक के बाद पाटलिपुत्र जंक्शन पर दो और प्लेटफॉर्म बनेंगे। अभी तक जंक्शन पर तीन प्लेटफॉर्म से ट्रेन खुलती हैं। दो और प्लेटफॉर्म बनने के बाद पांच प्लेटफॉर्म हो जाएंगे। पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा के बीच ट्रैक दोहरीकरण होने के बाद यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। डबल ट्रैक होने के बाद प्लेटफॉर्म बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

X
दीघा रेल पुल पर 7 किमी ट्रैक दोहरीकरण को मिली मंजूरी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना