पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • मेहंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं को स्वरोजगार में मदद करेगा

मेहंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं को स्वरोजगार में मदद करेगा

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिहारचैंबर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में मेहंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार से हुई। इस कार्यक्रम का उद‌्घाटन चैंबर अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने में सहायक होगा। यहां प्रशिक्षण पाकर यह महिलाएं अपना स्वरोजगार कर सकेंगी।

उन्होंने बताया कि चैंबर अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों के तहत 2014 से सिलाई-कढ़ाई एवं कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण महिलाओं को दे रहा है। उसी के तहत आज से यहां मेहंदी कला का प्रशिक्षण भी प्रारंभ किया गया है। महिलाओं और युवतियों को मेहंदी कला का प्रशिक्षण देने का प्रमुख उद्देश्य आज की युवतियों में भारतीय कला मेहंदी के प्रति रुझान पैदा करना है जिससे कि यह भारतीय कला और सुदृढ़ हो सके। उन्होंने आगे कहा कि त्योहारी सीजन में मेहंदी कला में प्रशिक्षित महिलाओं का काफी अभाव हो जाता है ज्यादा से ज्यादा युवतियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने से बढ़ती मांग को पूरा करना संभव हो पाएगा

इस अवसर पर चैंबर के उपाध्यक्ष एनके ठाकुर और मुकेश कुमार जैन, पूर्व उपाध्यक्ष सुरेश प्रकाश गुप्ता समेत कई सदस्य मौजूद थे। इस कार्यक्रम में आधार महिला स्वावलंबी सहकारी समिति की डाॅ. गीता जैन और एमपी जैन के साथ-साथ काफी संख्या में मेहंदी का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं एवं युवतियों ने भी भाग लिया।

खबरें और भी हैं...