पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • शिक्षकों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षकों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पाटलिपुत्रकॉलोनी स्थित बुद्धा हेरिटेज होटल में क्वेस्ट संस्था का शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। इसमें प्रतिभागियों को क्वेस्ट लाइफ स्किल और कॅरियर गाइडेंस पर जानकारी दी गई। इसमें 15 संगठनों के 28 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इन्हें क्वेस्ट अलायंस की निकिता, सुशांत और गौरी ने प्रशिक्षण दिया। निकिता ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य इच्छुक संगठनों को क्वेस्ट अलायंस के साथ साझीदार बनने और युवाओं के साथ उनके काम में माय क्वेस्ट टूल किट का प्रयोग करने लायक बनाना है। क्वेस्ट अलायंस का माय क्वेस्ट टूल किट युवाओं के लिए जीवन-कौशल और कॅरियर के विकास का एक कार्यक्रम है। इस परियोजना का उद्देश्य गैर-सरकारी संगठनों, कॉलेज और संस्थानों के कौशल विकास कार्यक्रम को ‘माय क्वेस्ट टूल किट’ के इस्तेमाल से आगे बढ़ाना है। परियोजना का एक उद्देश्य प्रशिक्षकों का क्षमता निर्माण भी है, ताकि वे ब्लेंडेड लर्निंग पाठ्यक्रम को आगे बढ़ा सकें।

प्रशिक्षक सुशांत ने कहा कि क्वेस्ट अलायंस का कार्यक्रम देश के 7 राज्यों में चल रहा है, जिसमें बिहार और झारखंड भी शामिल हैं। बिहार में पिछले दो वर्षों से माय क्वेस्ट कार्यक्रम चल रहा है। इसने गैर सरकारी संगठनों एके आरएसपी, निदान, जवाहर ज्योति बाल विकास और केजीवीके के साथ काम किया है, जहां युवाओं को जीवन-कौशल और कामगारी क्षमताओं से संवर्धित किया गया है। समस्तीपुर और दीघा में क्वेस्ट की सरकारी आईटीआई के साथ भी साझीदारी है, जहां युवाओं को रोजगार संबंधी कौशल में प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षक गौरी ने कहा कि इस कार्यशाला का लक्ष्य युवाओं को केवल प्रशिक्षित करना नहीं है, बल्कि उनको लिंक्ड-इन, ऑनलाइन जॉब पोर्टल जैसे प्लेटफॉर्म, कॅरियर-मेला, एम्प्लायर्स मीट आदि के जरिए सशक्त करना भी है, ताकि वे अपने लिए बेहतरीन कॅरियर का विकल्प चुन सकें। क्वेस्ट शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में आंकने और मापने योग्य समाधान प्रस्तुत करता है।

training program

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें