• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • पटना एयरपोर्ट पर आज से विजिटर्स इंट्री बंद

पटना एयरपोर्ट पर आज से विजिटर्स इंट्री बंद / पटना एयरपोर्ट पर आज से विजिटर्स इंट्री बंद

Patna News - बिहटा एयरपोर्ट पर पहले फेज में बनेगी 25 लाख क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग बिहटामें इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के...

Bhaskar News Network

Nov 14, 2017, 03:10 AM IST
पटना एयरपोर्ट पर आज से विजिटर्स इंट्री बंद
बिहटा एयरपोर्ट पर पहले फेज में बनेगी 25 लाख क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग

बिहटामें इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से चल रहा है। जिला भू-अर्जन कार्यालय द्वारा चार माह में ही 70 फीसदी से अधिक जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है। अबतक लगभग 85 करोड़ रुपए रैयतों के खाते में डाले गए हैं। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग और पार्किंग के लिए कुल 126.4 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें लगभग 88 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। 15 दिसंबर तक बची जमीन का भी अधिग्रहण हो जाएगा। कुल 126.41 एकड़ जमीन में से 108 एकड़ एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी जाएगी और 18 एकड़ जमीन का उपयोग स्टेट हैंगर आदि के लिए राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर आरएस लाहौरिया ने बताया कि बिहटा एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता 50 लाख यात्रियों की होगी। पहले फेज में 25 लाख क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होगा। इसके बाद एयर ट्रैफिक बढ़ने पर टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार किया जाएगा। इसका रनवे कैटेगरी-2 का होगा।

बाउंड्रीवॉल कराने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सरकार को दिया प्रस्ताव

जमीनअधिग्रहण हो जाने के बाद चारों तरफ से घेराबंदी की जाएगी। घेराबंदी का काम कराने में एयरपोर्ट अथॉरिटी को किसी तरह की कोई समस्या या विवाद का सामना करना पड़े, इसके लिए यह काम कराने का प्रस्ताव बिहार सरकार को दिया गया है।

एयरपोर्टअथॉरिटी ने मांगी थी 156 एकड़ जमीन, नए प्रस्ताव की तैयारी

बिहटाएयरपोर्ट रनवे की लंबाई वर्तमान में 8200 फीट है। यह रनवे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हिसाब से बड़े विमानों के उतरने लायक नहीं है। इसीलिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने राज्य सरकार को 156 एकड़ जमीन का प्रस्ताव दिया था, ताकि रनवे की लंबाई बढ़ा कर 12000 फीट किया जा सके। लेकिन, राज्य सरकार 156 एकड़ जमीन की मांग को और कम करने को कहा है। अब नए सिरे से कम जमीन की मांग के लिए एक नया प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। 156 एकड़ में से और कितनी जमीन कम की जा सकती है इस बारे में अथॉरिटी की टीम रिपोर्ट बना रही है।

^बिहटा एयरपोर्ट के लिए रिकॉर्ड टाइम में जमीन का अधिग्रहण और पैसे का भुगतान किया जा रहा है। 70 फीसदी से अधिक जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। दिसंबर तक जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जाएगा। -संजयकुमार अग्रवाल, डीएम

जमीन अधिग्रहण

{बिहटाकेविशंभरपुर में373 रैयतों की 98.99 एकड़ कुतुलपुर में 114 रैयतों की 27 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण।

{कुल 126 एकड़ में 106 एकड़ रैयती, 12 एकड़ बकास्त 8 एकड़ सरकारी जमीन है।

{106 एकड़ रैयती जमीन में से 70 एकड़ का अधिग्रहण हो चुका है। इसमें से 8 एकड़ पर कोर्ट का स्टे लगा है।

{जमीन अधिग्रहण के लिए 11 जुलाई को अधिघोषणा हुई थी प्रकाशित, पहला पेमेंट 28 जुलाई को हुआ।

खर्च होंगे 270 करोड़

126एकड़ के लिए कुल 205 करोड़ रुपए का भुगतान रैयतों को करना है, जबकि शेष राशि स्थापना मद में खर्च होनी है। अभी रैयतों को 80 फीसदी राशि का भुगतान किया जा रहा है। 20 फीसदी राशि विभाग से इस्टीमेट की स्वीकृति मिलने के बाद दी जाएगी। 10 दिनों के अंदर इस्टीमेट विभाग को भेजा जाएगा।

रनवे विस्तार में समस्या

बिहटाएयरपोर्ट के रनवे विस्तार में सबसे बड़ी समस्या पूरब की ओर है। इस तरफ कब्रिस्तान और लोगों के घर बने हुए हैं। इस ओर रनवे का विस्तार कर पाना संभव नहीं है। वहीं पश्चिम में मनेर एनएच है। वर्तमान रनवे की दोनों तरफ कुल 1200 से 1500 फीट विस्तार की ही गुंजाइश है। बोइंग 747 जैसे विमानों के उतरने के लिए 12000 फीट लंबा रनवे चाहिए।

X
पटना एयरपोर्ट पर आज से विजिटर्स इंट्री बंद
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना