• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • पुनपुन में बसेगी प्रदेश की पहली साइबर सिटी, पटना के नए मास्टर प्लान में प्रस्ताव
--Advertisement--

पुनपुन में बसेगी प्रदेश की पहली साइबर सिटी, पटना के नए मास्टर प्लान में प्रस्ताव

पुनपुन के डुमरी में बसेगी सूबे की पहली साइबर सिटी। सरकार ने राज्य में आईटी हब के रूप में डेवलप करने के लिए इस स्थान काे चिन्हित किया है।

Dainik Bhaskar

Oct 30, 2016, 02:55 AM IST
पुनपुन में बसेगी प्रदेश की पहली साइबर सिटी, पटना के नए मास्टर प्लान में प्रस्ताव
पटना. पुनपुन के डुमरी में बसेगी सूबे की पहली साइबर सिटी। सरकार ने राज्य में आईटी हब के रूप में डेवलप करने के लिए इस स्थान काे चिन्हित किया है। पटना मास्टर प्लान 2031 में डुमरी का चुनाव नए एयरपोर्ट के लिए किया गया था। लेकिन राज्य और केन्द्र सरकार ने बिहटा के एयरफोर्स स्टेशन के साथ नया एयरपोर्ट विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके बाद इस इलाके को साइबर सिटी के रूप में डेवलप करने की कवायद शुरू हो गई है।
एनएच 83 पर इसे 17.6 वर्ग किलोमीटर में बसाया जाएगा। यह पुनपुन में विकसित होने वाली सेटेलाइट सिटी के साथ भी जुड़ी होगी। साथ ही इसकी दोनों ओर दो-दो सेटेलाइट टाउन भी बसाए जाने हैं। इन चारों सेटेलाइट टाउनशिप से भी साइबर सिटी को जोड़ने की योजना है। निरमा विश्वविद्यालय के निदेशक उत्पल शर्मा ने बताया कि साइबर सिटी को हैदराबाद के पास बनाई गई साइबराबाद की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।
ये होंगी खासियतें
- 17.6 वर्ग किलोमीटर में फैली होगी साइबर सिटी।
- 70 वर्ग किलोमीटर में बनेगी नई टाउनशिप।
विकसित होगी टाउनशिप भी
पटना मास्टर प्लान में पुनपुन में सेटेलाइट टाउनशिप विकसित करने का प्रस्ताव है। नया शहर 70 वर्ग किलोमीटर में विकसित किया जाएगा। सेटेलाइट टाउनशिप में आवासीय के अलावा व्यावसायिक और सार्वजनिक सुविधाएं विकसित की जाएगी। नए शहर के 33 फीसदी लोगों को रोजगार देने की योजना है। सरकार स्किल डेवलपमेंट पर जोर देगी।
X
पुनपुन में बसेगी प्रदेश की पहली साइबर सिटी, पटना के नए मास्टर प्लान में प्रस्ताव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..