• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • भास्कर ख़ास : राजेंद्रनगर टर्मिनल की तरह विकसित होगा बिहटा रेलवे स्टेशन
विज्ञापन

भास्कर ख़ास : राजेंद्रनगर टर्मिनल की तरह विकसित होगा बिहटा रेलवे स्टेशन

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2016, 05:00 AM IST

बिहटा रेलवे स्टेशन सेटेलाइट स्टेशन के रूप में डेवलप होगा। दानापुर, पाटलिपुत्र व राजेंद्र नगर स्टेशन की तरह बिहटा में भी दानापुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों की तरह सुविधाएं होंगी।

भास्कर ख़ास : राजेंद्रनगर टर्मिनल की तरह विकसित होगा बिहटा रेलवे स्टेशन
  • comment
पटना. बिहटा रेलवे स्टेशन सेटेलाइट स्टेशन के रूप में डेवलप होगा। दानापुर, पाटलिपुत्र व राजेंद्र नगर स्टेशन की तरह बिहटा में भी दानापुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों की तरह सुविधाएं होंगी। इस योजना के तहत काम भी शुरू है।

अभी मौजूदा प्लेटफॉर्म एक नंबर और दो नंबर की लंबाई बढ़ाने और प्लेटफॉर्म पर शेड लगाने का काम चल रहा है। जल्द ही स्टेशन के दक्षिण तरफ एक और नया प्लेटफॉर्म बनेगा और एक बड़ा फुटओवरब्रिज भी बनेगा। यह योजना स्वीकृत है। टेंडर फाइनल स्टेज में है। इस साल के अंत तक काम शुरू होने की संभावना है।
दक्षिण तरफ बनेगा नया सर्कुलेटिंग एरिया
बिहटा स्टेशन के दक्षिण तरफ नया प्लेटफॉर्म और पूरब तरफ नया फुटओवरब्रिज बनेगा। दोनों योजनाओं के लिए 5 करोड़ की राशि का प्रावधान है। इसके साथ सर्कुलेटिंग एरिया डेवलप होगा। सर्कुलेटिंग एरिया में यूटीएस व पीआरएस काउंटर और सेकेंड एंट्रेंस बनेगा। इसके अलावा स्टेशन के दोनो तरफ बाहरी परिसर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए चहारदिवारी का निर्माण होगा। वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय पवन कुमार के अनुसार प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने का काम जनवरी के अंत तक और चहारदीवारी का काम मार्च तक पूरा हो जाएगा।
फायदा क्या
अभी बिहटा में उतरने वाले यात्रियों को रेलवे ट्रैक पार कर स्टेशन आना-जाना पड़ता था। स्टेशन के इर्द-गिर्द अतिक्रमण है। प्लेटफॉर्म की लंबाई कम रहने के कारण 24 कोच वाली ट्रेनों के कई कोच बाहर रह जाते थे। बिहटा स्टेशन को पटना जंक्शन के आसपास के स्टेशन पाटलिपुत्र, दानापुर व राजेंद्र नगर की बिहटा को सेटेलाइट स्टेशन की तरह डेवलप करने की योजना से यात्रियों को सुविधा होगी। कई नए गाड़ियों का ठहराव भी होगा।
क्या कहते हैं डीआरएम
^बिहटा एजुकेशन हब और बिजनेस हब के रूप में डेवलप हो रहा है। प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल बन गया है। बिहटा स्टेशन पर एडीशनल प्लेटफॉर्म और नया फुटओवरब्रिज बनना है। टेंडर हो चुका है। दिसंबर तक काम शुरू होने की संभावना है। इससे यात्रियों को सुविधा होगी। आरके झा, डीआरएम, दानापुर मंडल

X
भास्कर ख़ास : राजेंद्रनगर टर्मिनल की तरह विकसित होगा बिहटा रेलवे स्टेशन
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें