पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • 10 मैच, 1 शतक, 5 अर्धशतक और बन गया यंग टीम इंडिया का कप्तान

10 मैच, 1 शतक, 5 अर्धशतक और बन गया यंग टीम इंडिया का कप्तान

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना/रांची. बिहार क्रिकेट का स्टार ईशान किशन अब अंडर 19 वर्ल्ड कप में चमक बिखेरने को तैयार है। वे बिहार के पहले क्रिकेटर होंगे, जिन्हें टीम इंडिया की कप्तानी का मौका मिला है। 17 साल के ईशान ने अब तक खेले फर्स्ट क्लास के 10 मैचों में 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।
मंगलवार को पटना के राजेंद्र नगर स्थित ईशान का घर और क्रिकेट मैदान जश्न में डूबा दिखा। सबसे एक स्वर से वर्ल्ड कप जीत कर लाने की मांग ईशान से की। हालांकि घरेलू मैचों में ईशान झारखंड की टीम की ओर से खेलते हैं।
ये है खास प्रदर्शन
- 2014 में पहला रणजी मैच, असम के खिलाफ 60 रन
- 2015 में आखिरी रणजी मैच, जम्मू के खिलाफ 109 रन
पहली बार वर्ल्ड कप में कप्तानी करेगा बिहार का लाल
ईशान किशन बिहार के पहले कप्तान होंगे, जो वर्ल्ड कप क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। हालांकि भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बिहार की ओर से खेलना शुरू किया था, लेकिन झारखंड के अलग होने के बाद वे झारखंड टीम की ओर से खेलते हुए भारतीय टीम की कमान संभाली थी।
ईशान के पहले जूनियर भारतीय टीम की कप्तानी टेस्ट सीरीज के लिए 1984-86 के बीच अमीकर दयाल ने की थी। उस समय जूनियर वर्ल्ड कप शुरू नहीं हुआ था। जब 1988 में शुरू हुआ। इसके पहले कीर्ति आजाद 1983 वर्ल्ड कप विनिंग भारतीय टीम के सदस्य थे, लेकिन कप्तानी करने का उन्हें भी मौका नहीं मिला था। सबा करीम को भी वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था, लेकिन नेतृत्व नहीं किया।
रांची पहुंचने के बाद बदल गई लाइफ
मूल रूप से बिहार के पटना के रहने वाले ईशान किशन डीपीएस से क्लास नाइन की पढ़ाई छोड़कर 2011 में झारखंड की राजधानी रांची में चले गए। बाएं हाथ के बल्लेबाज व विकेटकीपर ईशान रांची में सेल क्रिकेट टीम के साथ जुड़ गए। सेल से 2013 व 2014 दो सत्र खेले।
झारखंड से अंडर-16, अंडर-19 व इस्ट जोन अंडर-19 टीम में जगह बनाई। 2014 में ही झारखंड रणजी टीम में सेलेक्शन हुआ। 2015 में ट्राइ नेशन सीरीज के लिए भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। कोलंबो में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हरा कर खिताब जीता।
आगे की स्लाइड्स में देखें, ईशान और उसकी फैमिली की अन्य फोटोज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें