• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • अब इंटरमीडिएट पास भी बन सकते हैं अमीन, 75 अंकों की होगी परीक्षा

अब इंटरमीडिएट पास भी बन सकते हैं अमीन, 75 अंकों की होगी परीक्षा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना. अब अमीन की नौकरी के लिए विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है। कोई भी इंटर पास अमीन की नौकरी के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में भाग ले सकते हैं। परीक्षा 75 अंकों की होगी। लेकिन, अमीन के कार्य में अनुभव रखने वालों को 25% का वेटेज दिया जाएगा। तीन पार्ट में होगी एग्जाम...
- पहले खंड में 25 अंक का सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान, दूसरे खंड में 25 अंक का सामान्य गणित और तीसरे खंड में अमीन के कार्य से संबंधित 25 अंक की परीक्षा होगी। सफल
- उम्मीदवारों को बाद में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अमीन की कमी को देखते हुए कैबिनेट ने मंगलवार को अमीन संवर्ग (संशोधन) नियमावली-2016 पर मुहर लगा दी।
- वहीं कैबिनेट ने रोहतास के दिनारा क्षेत्र में वन सरंक्षण के लिए 30.20 एकड़ जमीन पर्यावरण एवं वन विभाग को नि:शुल्क देने का भी निर्णय लिया है।
- कैबिनेट ने कुल 4 एजेंडे पर मुहर लगाई। कैबिनेट के फैसले की जानकारी मंत्रिमंडल सचिवालय के उप सचिव उपेंद्रनाथ पांडेय ने दी।

1400 अमीन की नियुक्ति होगी
- राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डाॅ.मदन मोहन झा ने दैनिक भास्कर को बताया कि 1400 अमीन की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
- फिलहाल महज 187 अमीन कार्यरत हैं। अमीनों की कमी को ध्यान में रखकर ही इंटरमीडियट शैक्षणिक योग्यता तय की गई है।
- नियुक्ति के बाद तीन माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पिछले दिनों राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने लगभग 850 अमीन की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया था।
- 2 लाख से अधिक आवेदन आए थे। लेकिन, निर्धारित योग्याता नहीं होने से मात्र तीन की नियुक्ति हो पाई।
- लंबे समय से अमीन की नियुक्ति नहीं हुई है। अमीन की पढ़ाई भी नहीं हो रही। इसी कारण नियमावली में संशोधन हुआ है।
खबरें और भी हैं...