पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Nitish Kumar Wife Death And Family Members

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जब पत्नी की मौत पर फूट-फूटकर रोए थे नीतीश कुमार, स्कूल में थीं टीचर

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना.   बिहार में लालू यादव के बेटे तेजस्वी को लेकर RJD-JDU के बीच हुई लंबी तकरार के बाद नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 20 महीने पुरानी महागठबंधन सरकार के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश अब बीजेपी के समर्थन से सरकार चलाएंगे। इस मौके पर DainikBhaskar.com आपको नीतीश कुमार की निजी जिंदगी के बारे में बता रहा है। 2007 में जब उनकी पत्नी मंजू कुमारी का देहांत हुआ, उस वक्त वे फूट-फूटकर रोए थे। उन्होंने बेटे निशांत के साथ पत्नी की अर्थी को कंधा दिया था। हालांकि, यह भी कहा जाता है कि अंतिम कुछ सालों में पत्नी के साथ नीतीश का रिश्ता बहुत अच्छा नहीं था। पटना में टीचर थीं मंजू कुमारी... 
 
 
-  नीतीश ने इंटरकास्ट मैरिज की थी। वे ओबीसी समुदाय से आते हैं और जाति के कुर्मी हैं।
- वहीं, उनकी पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा का नाम सुनकर अंदाज लगाया जाता है कि वे कायस्थ हैं, लेकिन वे भी कुर्मी समुदाय से ही आती हैं। बता दें कि बिहार में कायस्थ भी सिन्हा सरनेम लिखते हैं। 
- मंजू कुमारी पटना में एक स्कूल टीचर थीं।  दोनों की 1973 में शादी हुई थी। मंजू का 2007 में निधन हो गया।
- पत्नी की मौत के बाद नीतीश की हालत बहुत बुरी हो गई थी। वे अर्थी को कंधे पर उठाकर चिता तक ले जाने के दौरान लगातार रोते रहे। 

नीतीश का शुरुआती जीवन, परिवार और राजनीति
- नीतीश का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार में नालंदा जिले के कल्याण बीघा गांव में हुआ था। उनकी मां परमेश्वरी देवी हाउस वाइफ थीं। जबकि पिता कविराज रामलखन सिंह फ्रीडम फाइटर थे। घर में उन्हें 'मुन्ना' के नाम से जाना जाता था। 
- नीतीश ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब एनआईटी पटना) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और कुछ समय तक बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में काम भी किया। हालांकि, बाद में नौकरी छोड़कर पूरी तरह राजनीति में सक्रिय हो गए।
- नीतीश के बेटे निशांत अपने पिता की तरह ही इंजीनियर हैं। वे बीआईटी मेसरा से ग्रैजुएट हैं।
 
जेपी आंदोलन से पहचान
- 70 के दशक में इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार की नीतियों के खिलाफ पूरे देश में गुस्सा था। जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व में बिहार के साथ पूरे देश में आंदोलन चल रहा था। ऐसे में, नीतीश कुमार भी उस आंदोलन से जुड़ गए। 
- जेपी के इस आंदोलन ने केंद्र की इंदिरा सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाई। तब इस आंदोलन में कई युवा नेता उभर कर सामने आए, इनमें से एक नीतीश भी थे।
 
 
आगे की स्लाइड्स में देखें नीतीश कुमार की फैमिली की कुछ रेयर फोटोज...
 
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser