पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • पांच किमी तक हर पेड़ मंदिर; मधुबनी पेंटिंग से महिलाओं और बच्चियों ने ही रोक दीं पेड़ों प

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पांच किमी तक हर पेड़ मंदिर; मधुबनी पेंटिंग से महिलाओं और बच्चियों ने ही रोक दीं पेड़ों पर उठने वाली कुल्हाड़ियां

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मधुबनी। बिहार के मिथिलांचल की पहचान कभी सिर्फ मधुबनी पेंटिंग की वजह से थी, लेकिन आज यहां के मधुबनी पेड़ों की चर्चा हो रही है। कभी यहां पेड़ों की कटाई जोरों पर थी। शिकायत के बावजूद भी पेड़ों की कटाई थम नहीं रही थी तो महिलाओं और बच्चियों ने ही उपाय निकाला। मधुबनी पेंटिंग ही हथियार बन गई। इन महिलाओं और बच्चियों ने पेड़ों को धार्मिक थीम पर मधुबनी पेंटिंग से सजा दिया।
अब किसी पेड़ पर कृष्ण लीलाएं हैं तो किसी पेड़ पर राम दरबार सजा है। रामपट्टी से राजनगर के रास्ते में पांच किलोमीटर के दायरे में इसी तरह पेड़ों को सजाया गया है। अब तो सड़क से गुजरने वाले लोग अपने वाहन रोककर इन पेड़ों के साथ सेल्फी लेते हैं।

प्रयोग इतना सफल रहा है कि पेड़ों का कटना थम गया है। मधुबनी में पेड़ों पर मनमोहक चित्रकारी देखकर दूसरे लोग भी जागरूक हो रहे हैं। सड़क के दोनों ओर का नजारा तो अपने आप ही खूबसूरत बन गया है। पेड़ों पर पेटिंग बनाने की इस मुहिम में मंगरौनी निवासी कुमारी प्रिया, लहेरियागंज की ममता झा जैसी दर्जनों महिलाएं और किशोरियां जुड़ी हैं। चकदह गांव की कलाकार सिया देवी कहती हैं- यूं भी पेड़ों को देवता मानकर पूजा जाता है। ऐसे में पेड़ों को ईश्वर की लीलाओं से ही सजाया गया है ताकि लोग इन पर कुल्हाड़ी न उठाएं।
तीन साल पहले शुरुआत, नतीजों से अब सरकार भी हैरान
पेड़ों को बचाने के लिए मधुबनी पेंटिंग का आइडिया यहां की एक स्वयंसेवी संस्था ग्राम विकास परिषद के सचिव षष्ठीनाथ झा को आया। उन्होंने ही महिलाओं और बच्चियों को इस मुहिम से जोड़ा। शुरुआत 2013 में हुई थी, नतीजे अब सामने आ रहे हैं। प्रशासन भी नतीजों से हैरान है। मधुबनी में पांच किमी का यह रास्ता लोगों को आकर्षित कर रहा है। जगतपुर निवासी रानी झा ने बताया कि हम सबसे पहले पेड़ के तने पर चूना पोतते हैं ताकि कीड़े- मकोड़े मर जाएं। इससे सफेद बेस भी तैयार हो जाता है। इसके बाद उस पर पेंट से धार्मिक थीम जैसे राम, सीता, कृष्ण, बुद्ध या महावीर के अलावा तुलसी, पीपल, देवालय आदि का चित्र बनाते हैं। एक पेटिंग बनाने में कम से कम 5-6 घंटे लग जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें