• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • दीघा सोनपुर पुल पर फरवरी से चलेगी ट्रेन, पीएम को तय करनी है तारीख
विज्ञापन

दीघा-सोनपुर पुल पर फरवरी से चलेगी ट्रेन, पीएम को तय करनी है तारीख

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2016, 04:02 AM IST

रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी। एक ट्रेन पाटलिपुत्र से परमानंदपुर होते हुए छपरा तक और दूसरी ट्रेन पाटलिपुत्र जंक्शन से सोनपुर-हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलेगी।

रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी।
  • comment
पटना. फरवरी में दीघा ब्रिज से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। अभी तिथि तय नहीं है, लेकिन ट्रेन चलाने की तैयारी तेजी से चल रही है। चर्चा है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी।
एक ट्रेन पाटलिपुत्र से परमानंदपुर होते हुए छपरा तक और दूसरी ट्रेन पाटलिपुत्र जंक्शन से सोनपुर-हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलेगी। पहले से सोनपुर तक चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों को पाटलिपुत्र तक विस्तारित करने और दो नई ट्रेनों के परिचालन की भी योजना है। साथ ही पांच मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर भी दीघा ब्रिज के रास्ते चलाने की योजना है।
लेकिन, मुख्य संरक्षा आयुक्त द्वारा फिलहाल सिर्फ मालगाड़ी व पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन की हरी झंडी दिए जाने के बाद नए सिरे से ट्रेनों के परिचालन की प्लानिंग चल रही है। पूर्व मध्य रेल के एक अधिकारी के अनुसार 26 जनवरी के बाद उद‌्घाटन की तिथि और ट्रेनों का शिड्यूल भी जारी हो जाएगा।
भास्कर रिपोर्टर ने पाटलिपुत्र जंक्शन से दीघा ब्रिज तक ट्रेन चलाने की तैयारी का जायजा लिया। पाटलिपुत्र जंक्शन से ब्रिज तक हर जगह बिजली के ओवरहेड वायर लगाने के लिए लोहे के टावर व अन्य उपकरण लगा दिए गए हैं। बस, वायर लगाने का काम बाकी है। निर्माण से जुड़े रेलवे के एक अधिकारी की मानें, तो रेलवे के स्तर से ब्रिज ओके है। अब प्रधानमंत्री कार्यालय को तय करना है कि उद‌्घाटन कब होगा। उम्मीद की जा रही है कि 26 जनवरी के बाद उद‌्घाटन की तिथि की घोषणा हो जाएगी।
गाइड बांध का काम शुरू
ब्रिज के साउथ साइड यानी दीघा में खाली कराई गई बिंद टोली की जमीन पर गाइड बांध का काम शुरू हो गया है। साथ ही रेलवे लाइन के दोनों किनारे की भरी हुई मिट्‌टी पर बोल्डर पिचिंग का काम भी चल रहा है। इसके लिए भारी मात्रा में बड़े-बड़े बोल्डर जगह-जगह गिराए गए हैं। दीघा स्थित बेस कैंप में बोल्डर का अंबार है। नार्थ साइड में भी रेलवे लाइन के किनारे फिनिशिंग का काम शुरू है।
इधर खाली कराई गई दीघा बिंद टोली की जमीन पर बुलडोजर से मिट्‌टी समतल करने का काम भी जारी है। ब्रिज पर जहां-तहां फिनिशिंग के काम में कुछ मजदूर लगे दिखे। वहां मौजूद रेलवे के एक इंजीनियर ने बताया कि अब कोई बाधा नहीं है। ब्रिज का काम पूरा हो चुका है। फिनिशिंग चल रही है। ब्रिज के ऊपरी हिस्से में इस्तेमाल हुए उपकरण, कचरा आदि को हटाने का काम भी चल रहा है।
- 26 जनवरी के बाद तय होगी उद‌्घाटन की तिथि।
- 02 ट्रेनों के परिचालन से ही पहले दिन होगी शुरुआत।
- 05 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर भी दीघा ब्रिज के रास्ते चलाने की योजना है।
- 02 नई ट्रेनों के परिचालन और सोनपुर तक चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों को पाटलिपुत्र तक विस्तारित करने की भी योजना है।
ब्रिज पर लगेगी स्ट्रीट लाइट
ब्रिज का निर्माण करने वाली कंपनी इरकॉन के एक अधिकारी के मुताबिक गंगा में ब्रिज पर जगह-जगह स्ट्रीट लाइट लगेगी। इसके लिए टावर लगाने का काम जल्द शुरू होगा। सिग्नल लगाना है, लेकिन यह काम रेलवे को करना है। वैसे ब्रिज का काम पूरा हो चुका है। फिनिशिंग का काम चल रहा है।

X
रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी।रेलवे सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दो ट्रेनों के परिचालन से शुरुआत होगी।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन