• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को मिलेगा 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व
विज्ञापन

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को मिलेगा 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व / बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को मिलेगा 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व

bhaskar news

Mar 31, 2016, 04:17 AM IST

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग बनाने के लिए सरकार गुरुवार को विधानसभा में विधेयक पेश करेगी।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को मिलेगा 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व
  • comment
पटना। अवर निरीक्षकों की नियुक्ति के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग बनाने के लिए सरकार गुरुवार को विधानसभा में विधेयक पेश करेगी। संबंधित विधेयक सदस्यों के बीच प्रचारित कर दिया गया है। दोनों सदनों से विधेयक की स्वीकृति के बाद राज्यपाल की सहमति मिलने पर पांच सदस्यीय आयोग का गठन होगा।
उसे गृह आरक्षी, निगरानी, उत्पाद एवं मद्य निषेध, वन व पर्यावरण और परिवहन विभागों में अवर निरीक्षक के 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व मिलेगा। डीजीपी या एडीजीपी स्तर का सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी आयोग के अध्यक्ष होंगे। आईजी, डीआईजी या एसपी स्तर के कार्यरत या सेवानिवृत्त दो अधिकारी सदस्य होंगे। इन्हीं में कोई एक सदस्य सचिव होगा। गृह, पर्यावरण एवं वन, निबंधन, उत्पाद एवं मद्य निषेध, परिवहन और आपदा प्रबंधन विभागाें के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकतम दो सदस्य होंगे। सदस्यों में एक अल्पसंख्यक और एक अनुसूचित जाति-जनजाति का सदस्य होना अनिवार्य होगा।
अध्यक्ष और सदस्य का कार्यकाल तीन वर्ष अथवा 68 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक होगी। आयोग का मुख्यालय पटना में होगा। सरकार के विभिन्न विभागाें में 4200 ग्रेड पे तक वाले तृतीय श्रेणी के सभी विशिष्ट वर्दीधारी संवर्ग एवं पदों पर नियुक्ति के लिए आयोग शारीरिक जांच एवं दक्षता परीक्षण कर नियुक्ति के लिए चयन व अनुशंसा करेगा। आयोग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नए आयोग के गठन व उद्देश्य के संबंध में कहा कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संप्रति समूह ग के पद जिनके लिए शारीरिक माप/जांच या अन्य दक्षता परीक्षण अनिवार्य है एवं अन्य पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। कर्मचारी चयन आयोग को अत्यधिक कार्यबोझ और विभिन्न परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण नियुक्ति प्रक्रिया को समय पर पूरा करने में कठिनाई हो रही है। इसी कारण एक अलग आयोग के गठन की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने अभी 4200 ग्रेड पे वाले पुलिस अवर निरीक्षक, परिचारी, कंपनी कमांडर, होमगार्ड, अग्निशाम पदाधिकारी, अाशु अवर निरीक्षक, विशेष शाखा के एम कैडर, अनि.बेतार, अनि.तकनीकी, सहायक अधीक्षक, कारा, निगरानी के अवर निरीक्षक, उत्पाद व मद्य निषेध विभाग के अवर निरीक्षक, वनपाल और प्रवर्तन अवर निरीक्षक, 1900 के ग्रेड पे वाले पुलिस विभाग के क्षेत्रीय स्थापना के लिपिक और 2400 ग्रेड पे वाला सअनि एम कैडर पद पर नियुक्ति का दायित्व नए आयोग को सौंपने का निर्णय लिया है। सीमित प्रतियोगिता परीक्षा से गृह आरक्षी विभाग में 2800 ग्रेड पे वाला टंकक सहायक अवर निरीक्षक के पद पर नियुक्ति भी नए आयोग के जिम्मे होगी।

X
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को मिलेगा 19 पदों पर नियुक्ति का दायित्व
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन