पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजधानी के लगभग हर इलाकों में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 10 और हुए बीमार

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना. डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। राजधानी के लगभग हर इलाकों में लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में 10 केस गुरुवार को पॉजिटिव मिले हैं। इसमें सात केस पटना के हैं। इसकी पुष्टि सिविल सर्जन कार्यालय ने की। हालात बिगड़ने के बाद भी सरकारी विभाग मौन हैं। जलनिकासी और फॉगिंग पर किसी का ध्यान नहीं है।
गुरुवार को पटना के जिन इलाकों के लोग डेंगू से पीड़ित हुए हैं। उनमें कंकड़बाग, एमआईजी कॉलोनी, बाजार समिति, जमाल रोड, बांकीपुर, आलमगंज, गायघाट, कुर्जी शामिल हैं। इसके अलावा जमुई, औरंगाबाद और सीवान के एक-एक मरीज पॉजिटिव मिले हैं। पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में अभी 18 मरीज भर्ती हो चुके हैं।
16 मरीज डेंगू वार्ड में और दो बच्चे शिशु विभाग में भर्ती किए गए हैं। इनका इलाज चल रहा है। ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की व्यवस्था रखने का आदेश दिया गया है। प्राचार्य डॉ. एस सिन्हा के मुताबिक डेंगू वार्ड में इलाज की व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। मरीजों काे कहा गया है कि वे मच्छरदानी लगाकर रखे। मरीज को डेंगू वार्ड में ही भर्ती करने का निर्देश दिया गया है।

गायघाट के आसपास किया छिड़काव
सिविल सर्जन डॉ. केके मिश्रा ने बताया कि गुरुवार को गायघाट और उसके आसपास के इलाके में छिड़काव किया गया। उन सभी इलाकों में छिड़काव किया जाएगा जहां के मरीज डेंगू वार्ड में भर्ती है। पहल के चिकित्सा निदेशक डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने डेंगू के प्रकोप के मद्देनजर कहा कि मरीजों को काफी मात्रा में प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए युवाओं को चाहिए कि वे स्वेच्छा से अपने नजदीकी सरकारी ब्लड बैंकों में रक्तदान करें।
आगे की स्लाइड में पढ़ें नाले का पानी व गंदगी बनी मोहल्ले की पहचान