पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Nalanda Bihar Farmer Sumant Kumar Challenge China Scientist And Invite For Visit

PICS: भारत के इस किसान की ललकार, आ जाए चीनी साइंटिस्ट कर ले जांच

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना। धान उत्पादन में रिकॉर्ड कायम करने वाले बिहार के नालंदा के किसान सुमंत कुमार ने चीन के किसान का वेलकम किया है। उन्होंने कहा कि युआन साहब को मेरे गांव आकर देखना चाहिए कि रिकॉर्ड कैसे बना।
युआन ने सुमंत के रिकॉर्ड को गलत बताया है। जब युआन के नजरिए के बारे में सुमंत से बात की गयी तो उनका कहना था: मैं तो इतना ही कहूंगा कि उन्हें मेरे यहां आकर मेरी खेती देखनी चाहिए और उसके बाद अपना दृष्टिकोण रखना चाहिए। उन्होंने लगे हाथों दावा किया कि इस बार धान की ऐसी पैदावार होगी कि लोग चक्कर खाकर गिर पड़ेंगे।
सुमंत ने वर्ष 2011 में एक हेक्टेयर में 22.4 क्विटंल धान का उत्पादन कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। यह रिकॉर्ड उसके पहले तक चीन के युआन के नाम था। उन्होंने एक हेक्टेयर में 19.4 क्विंटल धान का उत्पादन किया था।
सायंस से इंटर तक पढ़ने वाले नालंदा के दरवेशपुरा गांव के सुमंत ने कहा कि इस बार वह ऐसी खेती करने की योजना पर काम कर रहे है जो दुनिया को चकित कर देगा। यह पूछे जाने पर कि यह कैसे संभव होगा? उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से बीज का प्रबंध किया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि मौसम हमारा साथ देगा और नया रिकॉर्ड सामने आएगा। उन्होंने बताया कि उनकी मिट्टी और पानी बहुत सारे लोग यहां से लेकर गये।
आगे की स्लाइड्स में जानें चीनी वैज्ञानिक के बारे में रिकॉर्ड धारक सुमंत और साथ में नोबेल पुरस्कार विजेता स्टिंगलिज...