--Advertisement--

जानिए कैसे खुद को करें वाट्सऐप पर रजिस्टर, कैसे होती है इसकी कमाई

भारत जैसे देश में, जहां बहुत सारे लोग हाई-इंटरनेट स्पीड की कीमत नहीं चुका सकते हैं, उनके लिए वाट्सऐप बहुत ही काम की चीज है।

Dainik Bhaskar

Feb 20, 2014, 12:44 PM IST
know about the whatsapp and the revenue model of this

फेसबुक के द्वारा वाट्सऐप को खरीदे जाने की घोषणा की जा चुकी है। इस डील की कीमत लगभग 1182 अरब रुपए रखी गई है। ब्रियान एक्टन (Brian Acton) और जैन कॉम (Jan Koum) ने वाट्स एप को बनाया था। आज के समय में वाट्सऐप बहुत तेजी से भारतीय युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा है। 2013 के आंकड़ों के हिसाब से वाट्सऐप के माध्यम से हर रोज 20 अरब से भी अधिक मैसेज किए जाते हैं।

यह संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है, क्योंकि स्मार्टफोन की संख्या भी हर रोज बढ़ रही है। भारत जैसे देश में, जहां बहुत सारे लोग हाई-इंटरनेट स्पीड की कीमत नहीं चुका सकते हैं, उनके लिए वाट्सऐप बहुत ही काम की चीज है। वाट्सऐप के माध्यम से लोग एक दूसरे को ना सिर्फ मैसेज भेज सकते हैं, बल्कि इससे फोटो, वीडियो और साउंड फाइल भी भेजी जा सकती हैं।

कैसे हों रजिस्टर

वाट्सऐप के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए मैसेज भेजे जाते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने फोन में वाट्सऐप इंस्टॉल करना होता है और अपने फोन नंबर के द्वारा खुद को रजिस्टर करना होता है। इस प्रक्रिया में सिर्फ 5-10 मिनट का समय लगता है।

कैसे होती है वाट्स ऐप की कमाई?-

आईफोन यूजर्स से वसूलते हैं 62 रुपए

वाट्स ऐप आईफोन यूजर्स से एक बार इंस्टॉल करने के लिए लगभग 62 रुपए की फीस लेता है। अन्य फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए पहले एक साल तक वाट्सऐप फ्री है लेकिन एक साल खत्म होने के बाद उसे भी 62 रुपए सालाना फीस देनी होगी।

नहीं करते हैं एडवर्टाइजिंग

ब्रियान एक्टन (Brian Acton) और जैन कॉम (Jan Koum) दोनों ही एडवर्टाइजिंग से नफरत करते हैं, इसलिए कभी वाट्स एप का एडवर्टाइज नहीं किया। इस तरह से कंपनी का एडवर्टाइजिंग पर भी कोई खर्चा नहीं होता है। फिलहाल वाट्स एप के दुनिया भर में करीब 450 मिलियन यूजर्स हैं। साथ ही, हर रोज लाखों की संख्या में लोग वाट्स एप से जुड़ रहे हैं।

आज के इस पैकेज में हम आपको बताएंगे वाट्स ऐप के बारे में। इसमें आपको बताया जाएगा कि क्या है वाट्सऐप और क्या हैं इसके फायदे। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर-

X
know about the whatsapp and the revenue model of this
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..