Hindi News »Celebs »Trivia» Story Of Sanjay Gandhi And Maneka Gandhi

एक एडवर्टाइजमेंट में देख मेनका को दिल दे बैठे थे संजय, PHOTOS

एक विज्ञापन में मेनका को देखते ही संजय गांधी उन्हें दिल दे बैठे थे। दोनों की पहली मुलाकात मेनका की कजिन वीनू कपूर की शादी की पार्टी में ही 1973 में हुई थी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 23, 2016, 01:30 PM IST

  • गांधी परिवार की बात करें तो इस परिवार के ज्यादातर सदस्यों ने लव मैरिज की है। इन्हीं में से एक हैं संजय गांधी। आज संजय गांधी की 36वीं पुण्यतिथि है। 23 जून, 1980 को एक विमान हादसे में उनकी मौत हो गई थी। बता दें कि उन्होंने अपनी उम्र से 10 साल छोटी मेनका से शादी की थी। इनकी लव लाइफ भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं थी। दोनों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। पहली ही नजर में संजय को मेनका से प्यार हो गया था...

    पहली नजर में पसंद
    संजय गांधी को मॉडल रहीं मेनका पहली नजर में ही पसंद आ गई थीं। मात्र 17 साल की उम्र में मेनका को पहला मॉडलिंग ब्रेक मिला था। एक विज्ञापन के लिए उन्होंने शूटिंग की थी। इसी विज्ञापन में मेनका को देखते ही संजय गांधी उन्हें दिल दे बैठे थे। दोनों की पहली मुलाकात मेनका की कजिन वीनू कपूर की शादी की पार्टी में 1973 में हुई थी। धीरे-धीरे फिर मुलाकातें बढ़ी। एक साल की रिलेशनशिप के बाद दोनों ने 1974 में शादी की थी।
    मां को पसंद नहीं था रिश्ता
    मेनका की मां को ये रिश्ता पसंद नहीं था। लिहाजा, मेनका को उनकी दादी के घर भेज दिया गया। जुलाई, 1974 में मेनका वापस घर लौटीं और एक महीने बाद संजय से उनकी सगाई हुई। सिख परिवार में जन्मीं महज 18 साल की मेनका (26 अगस्त, 1956) से संजय ने 23 सितंबर, 1974 में शादी की थी। शादी के वक्त संजय मेनका से उम्र में 10 साल बड़े थे।

    संजय गांधी का करियर
    1974 के आसपास अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले संजय की लोकप्रियता 1977-78 के दौर में चरम पर थी और लोग कांग्रेस में इंदिरा गांधी के बाद उन्हें ही पार्टी का चेहरा मानते थे, क्योंकि राजीव गांधी की राजनीति में कोई रुचि नहीं थी। शादी के बाद मेनका अक्सर संजय के साथ दौरों पर जाती थीं। संजय और कांग्रेस पार्टी को मजबूती देने के लिए मेनका ने एक मासिक पत्रिका सूर्या का प्रकाशन भी शुरू किया था।
    तीन महीने के थे वरुण गांधी
    संजय गांधी प्लेन उड़ाने के शौकीन थे और यही उनकी मौत का कारण भी बना। दिल्ली में विमान हादसे में उनकी मौत हो गई थी। कहा जाता है कि संजय की मौत की खबर कई घंटों बाद मेनका को दी गई थी। घटना के वक्त वरुण गांधी (संजय-मेनका गांधी के बेटे) मात्र 3 महीने के थे।
    आगे की स्लाइड्स में देखें संजय-मेनका और फैमिली की कुछ फोटोज...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Trivia

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×