पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • मतदाता सूची में ढेरों शिकायतें, जांच करने के लिए बनी 27 टीमें

मतदाता सूची में ढेरों शिकायतें, जांच करने के लिए बनी 27 टीमें

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | बिलासपुर . नगरनिगम की मतदाता सूची में गड़बड़ियों की शिकायत की वास्तविकता जानने इसे दूर करने के लिए कलेक्टर 27 वार्डों के लिए इतनी ही टीमें बनाई हैं। शुक्रवार को ये टीमें 49 शिकायतों की जांच करेंगी। शनिवार की शाम तक रिपोर्ट सबमिट करना है।

नगर निगम चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस और भाजपा नेता अपने-अपने वार्डों की मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर प्रशासन से शिकायत कर रहे हैं। विवाद बढ़ता देख बुधवार को राजनीतिक दलों की बैठक ली गई थी। गुरुवार सुबह तक अन्य शिकायतें भी लिखित में मांगी गई थीं। यह सिलसिला शाम तक जारी रहा। निर्वाचन विभाग में पहले से 17 शिकायतें थी। एक ही दिन में 32 शिकायतें और गईं। इनकी संख्या 49 हो गई है। किसी ने वार्ड की मतदाता सूची में जानबूझकर नाम गायब करने की शिकायत की है तो कोई बीएलओ के कार्यशैली से परेशान है। शेषपेज|15

किसीने कम उम्र के व्यक्ति को वोटर बनाने की शिकायत की है तो कई की शिकायतें राजनीतिक दिलचस्पी लिए हुए हैं। इन सभी शिकायतों की जांच करने के लिए गुरुवार को 27 टीमों का गठन किया गया। हर टीम में पटवारी के साथ ही नगर निगम के आरआई और उप निरीक्षक शामिल है। वहीं इन टीमों को नौ-नौ के समूह में बांटकर नायब तहसीलदार नरेंद्र बंजारा, नायब तहसीलदार राकेश कुर्रे और राजस्व निरीक्षक रामकुमार को इंचार्ज बनाया गया है। इंचार्ज को शनिवार की शाम तक जांच रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय को देने कहा गया है। वहीं रविवार को निर्वाचन कार्यालय में रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद कलेक्टर कोई निर्णय लेंगे।

...तो फिर से कराना होगा मतदाता सूची का प्रकाशन

यदि शिकायतें सही मिली तो नगर निगम की मतदाता सूची का प्रकाशन फिर से कराना होगा। गौरतलब है कि एक सितंबर से दस अक्टूबर तक मतदाताओं के नाम जोड़ने, काटने या शिफ्टिंग के लिए वार्डों में कैंप लगाकर आवेदन लिए गए। 24 हजार 500 मतदाताओं के नाम जोड़े गए और इससे मतदाताओं की संख्या बढ़कर कुल 3 लाख 5 हजार 65 हो गई। सब कुछ ओके होने का दावा करते हुए 22 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया। अब वार्ड नंबर 4, 5, 15, 16, 17, 18, 21, 25, 26, 28, 30, 56, 57, 58, 60, 65 और 66 की मतदाता सूची में गड़बड़ियों की शिकायत प्रशासन से की गई है जिसकी जांच शुक्रवार शनिवार को होनी है।

एक ही दिन में 32 शिकायतें मिलीं